Bahraich News In One Click | एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

खेत मे गए युवक पर तेंदुए ने किया हमला | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। जंगल से सटे गांव में जंगली जानवरों का आतंक एक बार फिर सिर चढ़कर बोलने लगा है शुक्रवार को  तेंदुए ने हमला कर एक युवक को गंभीर रूप से घायल कर दिया है ।

थाना क्षेत्र रुपईडीहा अंतर्गत प्रह्लाद गांव निवासी 30 वर्षीय तिलकराम पुत्र चेतराम वर्मा गांव के दक्षिण -पूर्व के बीच कोनहट पर स्थित अपने खेत में घास – फुस निकलने व बरसीन काटने  के लिए आया था ।इसी दौरान  खेत मे छिपे हुए तेंदुए ने हमला कर दिया। युवक  के शोर मचाने पर दौड़े ग्रामीणों  के शोर मचाने पर तेंदुआ पास के  सरसो के खेत मे छिप गया।

सूचना पर मौके पर पहुँचे रुपईडीहा रेंज अधिकारी अनूप बाजपेयी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुँचे  तथा चारो ओर ग्रामीणों के सहयोग से घेरा बंदी करना शुरु कर दिया है। पटना ,गुलमा गांव, थनाई गांव ,अधीन गांव ,बस्ती गांव, सहित कई गांवों के ग्रामीणों ने चारों तरफ से खेत की घेरा बंदी कर ली। तत्पश्चात सूचना पाकर कोतवाल अशोक कुमार सिंह ,  क्राइम इंस्पेक्टर अमित तिवारी भी अपने दल बल के साथ पहुँचे। खेत के चारो ओर खुला होने के कारण तेंदुआ देर शाम तक पकड़ से दूर रहा।

कांजी हाउस की भूमि पर अवैध निर्माण कार्य रूकवाने के लिए हस्ताक्षर अभियान शुरू | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। फखरपुर ब्लॉक के बौंडी कस्बे में जिला पंचायत की कांजी हाउस की भूमि है। 12 वर्ष पूर्व घाघरा की कटान में सिलौटा गांव के ग्रामीणों के आशियाने धारा में समाहित हो गए थे। उस समय जिला प्रशासन ने फौरी तौर पर कुछ कटान प्रभावित परिवारों को कांजी हाउस की जमीन पर अस्थाई रूप से रुकने को कहा था। कांजी हाउस की भूमि पर बसे अधिकांश कटान प्रभावित दूसरे जगह पर पुनर्वासित हो गए किंतु कुछ लोग अभी भी यहां अस्थाई रूप से झुग्गी झोपड़ी बनाए हुए हैं।

ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम प्रधान बौंडी ने अपने हितैषियों के साथ मिलकर राजनैतिक व आर्थिक लाभ के लिए गांव निवासी श्रीराम पुत्र समई को कांजी हाउस की भूमि पर पीएम आवास बनाने की स्वीकृति दे दी। मकान निर्माण शुरू होने पर ग्रामीणों ने जिला पंचायत विभाग के अपर मुख्य अधिकारी प्रदीप कुमार गुप्त से शिकायत किया। जिला पंचायत विभाग ने जांच टीम भेजा तो निर्माण कार्य चल रहा था। जिसे विभाग ने रोकवा दिया। दूसरे दिन पुनः निर्माण कार्य शुरू हुआ।

विभाग के एसडीएम महसी व एसओ बौंडी से पत्राचार करने पर काम बंद हुआ। बावजूद इसके कांजी हाउस की भूमि पर चोरी-चुपके निर्माण कार्य जारी है। शुक्रवार को ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन करने का मन बनाया। उच्चाधिकारियों से बात करने के बाद ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन के बजाए हस्ताक्षर अभियान शुरू किया।

ग्रामीणों बाबादीन त्रिवेदी, श्याम सुंदर त्रिवेदी, अशोक तिवारी त्यागी, सुधीर गुप्ता, राम शंकर जायसवाल, चंद्रमौलि दीक्षित, हरी सिंह, अनवर खान आदि का कहना है कि भ्रष्टाचार निवारण केंद्र लखनऊ, डीएम बहराइच, एसपी बहराइच, जिला पंचायत बहराइच, एसडीएम महसी व एसओ बौंडी को संबोधित प्रार्थना पत्र पर सैकड़ों ग्रामीणों ने हस्ताक्षर कर कांजी हाउस की भूमि पर हो रहे अवैध निर्माण को रोकवाने तथा गौशाला अथवा जिला पंचायत के किसी सरकारी भवन की मांग की है।  यदि इसके बावजूद भी निर्माण कार्य नहीं रुका तो ग्रामीण धरना प्रदर्शन के लिए बाध्य होंगे।

ग्राम पंचायत हुसैनपुर मोहम्मदपुर की दुरुस्त होगी मतदाता सूची | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News) राज्य निर्वाचन आयोग, उ.प्र. लखनऊ की अधिसूचना 05 फरवरी 2021 के क्रम में जनपद की आंशिक रूप से प्रभावित विकास खण्ड रिसिया की ग्राम पंचायत हुसैनपुर मोहम्मदपुर में राजस्व ग्राम मैलाबड़गांवा की जनसंख्या सम्मिलित हो जाने के फलस्वरूप ग्राम पंचायत की निर्वाचक नामावली के विशेष पुनरीक्षण के लिए समय-सारिणी का निर्धारण कर दिया गया है।

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) शम्भु कुमार द्वारा जारी आदेश के अनुसार विकास खण्ड रिसिया की ग्राम पंचायत हुसैनपुर मोहम्मदपुर में राजस्व ग्राम मैलाबड़गांवा की जनसंख्या सम्मिलित हो जाने के फलस्वरूप ग्राम पंचायत की निर्वाचक नामावली के विशेष पुनरीक्षण हेतु 06 से 23 फरवरी 2021 तक प्रभावित ग्राम पंचायतों के मतदाताओं की रिसफलिंग करते हुए ड्राफ्ट नामावलियों की कम्प्यूटरीकृत पाण्डुलिपि तैयार की जायेगी तथा 24 फरवरी 2021 को ड्राफ्ट मतदाता सूची का प्रकाशन किया जायेगा। विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत ड्राफ्ट के रूप में प्रकाशित निर्वाचक नामावली का निरीक्षण 24 से 26 फरवरी 2021 तक किया जा सकेगा। दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने की कार्यवाही 24 फरवरी से 02 मार्च 2021 तक की जायेगी तथा 03 मार्च से 08 मार्च 2021 तक दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जायेगा।

कुमार ने बताया कि 09 मार्च से 14 मार्च 2021 तक दावे और आपत्तियों के निस्तारण के उपरान्त पूरक सूचियों की पाण्डुलिपियों की तैयारी तथा उन्हें मूल सूची में यथास्थान समाहित करने की कार्यवाही कर 15 मार्च 2021 को निर्वाचक नामावलियों का जनसामान्य के लिए अन्तिम प्रकाशन का कार्य होगा। 01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली हो और जो ग्राम पंचायत के किसी प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र (वार्ड) में मामूली तौर से निवासी हो, उसे प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र (वार्ड) की निर्वाचक नामावली में रजिस्ट्रीकरण का हकदार होगा यदि वह अन्यथा रजिस्ट्रीकरण के लिए अनर्ह न हो।

निर्वाचक नामावली के इस विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान पड़ने वाले सार्वजनिक अवकाश दिवसों में सम्बन्धित कार्यालय खुले रहेगें तथा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कार्यवाही पूर्ण करायी जायेगी। निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार निर्वाचक नामावली के वृहद पुनरीक्षण का कार्य पूर्ण कराया जायेगा। किसी भी दशा में समय सीमा बढ़ायी नहीं जायेगी। निर्वाचक नामावली के इस विशेष पुनरीक्षण की समस्त कार्यवाही में वैश्विक महामारी कोविड-19 के सम्बंध में शासन द्वारा जारी वर्तमान दिशा निर्देशों का पालन किया जायेगा।

एसडीएम मोतीपुर व एसडीएम नानपारा ने लगवाया कोविशील्ड का टीका | Bahraich News

मिहींपुरवा/नानपारा, बहराइच (Bahraich News)। शासन की तरफ से जारी दिशा निर्देशों में शुक्रवार को तहसील और पंचायत के कर्मचारियों का टीकाकरण होना था। लिस्ट में 100 नाम शामिल किये गए थे। इसके अनुपालन में उपजिलाधिकारी मोतीपुर ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने सुबह सबसे पहले कोविड का टीका लगवाकर अन्य लोगों को टीका लगवाने हेतु प्रेरित किया। इसके बाद 82 लोगों ने कोविड का टीका लगवाया। तहसील कर्मचारियों में नायब तहसीलदार विनीत कुमार सिंह, लेखपाल लाल बहादुर शुक्ला, लेखपाल वंशराज मौर्या व अमीन रामफल ने टीका लगवाया।

टीकाकरण टीम के नोडल प्रभारी डा. अखिलेश यादव ने बताया की इस टीकाकरण अभियान में डॉ अरविन्द कटियार, डॉ कंचन सिंह के साथ एएनएम सोनाली सैनी, एएनएम विजयलक्मी, बीपीएम राधेश्याम, स्टाफ नर्स शाहीन, सुरेंदर कुमार पूरी तन्मयता से लगे हुए थे। पंचायत विभाग ने भी टीकाकरण अभियान में हिस्सा लिया।

तमिलनाडु : पटाखा फैक्ट्री में आग से 11 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

अब तक के मिले लक्ष्य 853 के सापेक्ष 734 लोगों का टीकाकरण पूर्ण हो चुका है। वही नानपारा में तीसरे चक्र के कोविड वैक्सीनेशन के दौरान समाचार प्रेषण तक 260 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। सीएचसी प्रभारी डॉ चंद्र भान ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में नगर पालिका कर्मियों को भी शुक्रवार को वैक्सीन लगवाने की व्यवस्था की गयी।

शुक्रवार को आईएएस ट्रेनी सूरज पटेल उपजिलाधिकारी को स्वास्थ्य केंद्र में डाक्टरों की देखरेख में वैक्सीन लगाई गई। साथ ही तहसीलदार अमर चंद्र वर्मा सहित कुल दो सौ साठ लोगो को वैक्सीन लगाई गई। बताते चले पहले चक्र में स्वास्थ विभाग व दूसरे चक्र में पुलिस विभाग के लोगो को वैक्सीन दी गई थी।

महानिदेशक पर्यटन ने किया मुख्यमंत्री कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। चित्तौरा स्थित महाराजा सुहेलदेव जी स्मारक स्थल पर बसन्त पंचमी के शुभ अवसर पर महाराजा सुहेलदेव जयन्ती समारोह में मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के प्रस्तावित कार्यक्रम के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के उद्देश्य से महानिदेशक पर्यटन रवि कुमार एनजी ने जिलाधिकारी शम्भु कुमार, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान कार्यक्रम हेतु पार्किंग स्थल, बैरीकेटिंग, हेलीपैड, साफ-सफाई, मंच पण्डाल इत्यादि के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लेते हुए मौके पर मौजूद सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। निरीक्षण के उपरान्त महानिदेशक पर्यटन ने चित्तौरा ब्लाक सभागार में कार्यक्रम व्यवस्था के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, नगर मजिस्ट्रेट अनिल कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी नानपारा सूरज पटेल आईएएस, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, उप जिलाधिकारी कैसरगंज महेश कुमार कैथल, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए. अनिल कुमार सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ. बलवन्त सिंह, अधि.अभि. लो.नि.वि. प्रा.ख. आर.के. राम, तकनीकी निदेशक एन.आई.सी. एस.ए.एच. रिजवी व ए.डी.आई.ओ. योगेश यादव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper