Shahjahanpur News In One Click | एक क्लिक में पढ़ें शाहजहाँपुर जिले की हर बड़ी खबर

Shahjahanpur News

टूटा दुखों का पहाड़ पर नहीं मानी सिराज ने हार | Shahjahanpur News

शाहजहांपुर/निगोही (Shahjahanpur News)  समाज में समय-समय पर ऐसे उदाहरण सामने आते रहे हैं, जिनके माध्यम से महिलाओं ने नारी शक्ति का लोहा मनवाया है। नारी में सहने और कर गुजरने की कितनी शक्ति है, इसी का एक उदाहरण है निगोही निवासी सिराज जो पति के निधन के बाद न सिर्फ बच्चे व घर को संभाल रही हैं बल्कि नर्स की नौकरी और समाजसेविका का भी फर्ज निभा रही हैं।

बीमारी ने छीन लिया पति

निगोही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात नर्स सिराज का वैवाहिक जीवन अच्छा बीत रहा था, जिसमें वह घर के कामकाज और पति  व बच्चे की शिक्षा, समाजसेवा और नर्स की नौकरी कर रही हैं। करीब बाइस साल पहले गंभीर बीमारी के चलते उनके पति की मौत हो गई थी| पति की मौत के बाद उनका पूरा परिवार टूट गया था| उन्हें यह समझ में नहीं आ रहा था कि वह इस दुनिया में अब कैसे जीयेंगी और कैसे अपने बेटे का पालन-पोषण करेंगी| कुछ परिचितों ने हौसलाअफजाई की और धीरे-धीरे जीवन से लड़ना सीख लिया।

संघर्ष से सीखा जीवन जीना

पति के गुजर जाने के बाइस वर्षों के लंबे समय में सिराज ने संघर्ष का दौर देखा। हालांकि इस अवधि में उन्होंने अपने वेटे व उनकी शिक्षा, समाजसेवा और नौकरी को संभालकर खुद को सावित किया। वे कहती है कि पति के निधन से पहले वे बाजार से सब्जी तक नही लाती थी और उनके जाने के बाद कई जिम्मेदारियां आन पड़ी लेकिन यह ईश्वर की ही कृपा है कि बेटा लखनऊ में पढ़ाई कर रहा है।

नियम संयम को मानतीं आवश्यक

सिराज का मानना है कि जीवन में नियम संयम से चलें तो आत्मविश्वास आता है और संघर्ष करने की क्षमता आती है। अपने काम को ईमानदारी से करने के बाद भी यदि सफलता नही मिल रही है तो अपना आकलन करें और निष्पक्ष मूल्यांकन करें तो कमी अवश्य मिल जायेगी। सिराज अपने घर के काम निपटाने के बाद ड्यूटी पर चली जाती हैं, इसके बाद भी समाज सेविका का दायत्व निभा रही हैं। वे कहती हैं  कि डियूटी के लौटने के बाद अगले दिन क्या-क्या करना है इसकी योजना वे रात को ही बना लेती हैं, इससे काम सहज हो जाता है।

अभिभावक वेलफ़ेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने ज्ञापन दिया | Shahjahanpur News

शाहजहांपुर (Shahjahanpur News)। अभिभावक वेलफ़ेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने जिलाध्यक्ष रामजी अवस्थी के नेतृत्व में एक ज्ञापन जिला विद्यालय निरीक्षक शौकीन सिंह यादव को सौंपा। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष रामजी अवस्थी ने कहा कि कोरोना महामारी से अभिभावकों को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से आर्थिक हानि उठानी पड़ी है। जिसके बाद भी बच्चो के भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए अभिभावक स्कूल के अनुचित शुल्क न देते हुए शिक्षण शुल्क देने को तैयार है। जिला महामंत्री अभिषेक मोहन ने कहा कि एसोसिएशन के दवाब में स्कूलों द्वारा परीक्षाएं तो करा दी गयी।

लेकिन अब उनका परीक्षा परिणाम न बताया जाना भी गलत है। जिसके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाये। जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रवीण गुप्ता ने कहा कि तक्षशिला पब्लिक स्कूल अभिभावकों का लगातार शोषण कर रहा है। जिसको अभिभावक एसोसिएशन बिल्कुल बर्दाश्त नही करेगा। अगर उपरोक्त मांगो पर जल्द कार्यवाही न हुई तो अभिभावक एसोसिएशन उग्र आंदोलन के लिए भी बाध्य होगी। इस अवसर पर ज्ञापन देने वालो मे प्रमुख रूप से जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. मनोज पांडेय, जिला कोषाध्यक्ष कमाल फहीम, सुधांशु मिश्रा, नवजोत पासी, शिवओम मिश्रा, प्रशांत शंखधार, अतुल मौर्य, कुलदीप शर्मा, मंदीप सिंह, गौरव आदि लोग मौजूद रहे।

थाना अल्हागंज पुलिस ने किया अवैध शस्त्र फैक्ट्री का भांडाफोड | Shahjahanpur News

शाहजहांपुर/अल्हागंज (Shahjahanpur News)। पुलिस अधीक्षक एस. आनन्द के निर्देशानुसार थाना अल्हागंज पुलिस टीम को बडी सफलता प्राप्त हुई है। वृहस्पतिवार की रात्रि थाना अल्हागंज पुलिस टीम द्वारा सूचना के आधार पर ग्राम असरफपुर के जंगल के कटरी क्षेत्र मे झोपडी डालकर अवैध शस्त्रों का निर्माण कर रहे। ग्राम असरफपुर थाना अल्हागंज निवासी जयराम पुत्र गुवारे लाल, सीडे चकरपुर थाना राजेपुर फर्रूखाबाद निवासी रामचन्द्र पुत्र सीताराम को गिरफ्तार किया गया।

मौके से 2 तमंचे निर्मित 315 बोर, 2 अर्द्धनिर्मित नाल (315 बोर व 12 बोर) 1 जिन्दा कारतूस व एक खोखा कारतूस 315 बोर, हथौडा, सुम्मी, लोहे की चादर, स्प्रिंग, लकडी के गुटके, लोहे की रॉड, कोयला, पेचकस आदि 30 अदद अवैध शस्त्र बनाने के उपकरण बरामद किये गये। इस सम्बन्ध मे थाना अल्हगंज पर मु.अ.सं. 45/21 धारा 5/25 आर्म्स एक्ट पंजीकृत कर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की गई। पुलिस की पूछताछ में पता चला की जयराम एक पेशेवर अपराधी है जो पूर्व मे भी शस्त्र फैक्ट्री चलाने मे जेल जा चुका है। पूछताछ करने पर बताया कि वह लोग तमंचा बनाने के सामान को जनपद कानपुर से मंगवाते थे तथा तंमचा बनाकर एक तमंचा 2000 रुपये मे बेचते थे। इनके द्वारा तंमचा बनाकर आसपास के जनपदो मे सप्लाई करते थे।

दूसरी तरफ एसओ अजब सिंह ने बताया कि पूछताछ के दौरान प्रकाश मे आये अन्य तथ्यों के आधार पर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। गिरफ्तार करने में प्रभारी निरीक्षक अजब सिंह उ.नि. तीरथराम का. अजयपाल, नवीन कुमार, वसु आर्य, दीपेन्द्र   , रोहित कुमार, राजेश मौजूद रहे।

नशा मुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र ने नशा का पुतला जलाया | Shahjahanpur News

शाहजहांपुर (Shahjahanpur News)। नशा मुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र की टीम ने नशा मुक्ति का अभियान चलाते हुए नशा का पुतला जलाया। संस्था के अध्यक्ष सर्वजीत सिंह ने बताया कि जनपद में युवा वर्ग के लोग नशे की लत में गिरफ्त में आ रहे है। उन्होंने बताया कि जनपद में अबैध रूप से नशा का कारोबार भी फल फूल रहा है। संस्था के अध्यक्ष सर्वजीत सिंह के नेतृत्व में संस्था की टीम ने नशे का विरोध करते हुए जमकर नारेबाजी हुई एवं नशा का पुतला जलाया।

उन्होंने प्रशासन से अबैध नशे के कारोबार पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। संस्था के अध्यक्ष ने सभी युवाओं से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अपने अपने क्षेत्रों के आस पास नशे का कारोबार न होने दे। साथ ही उन्होंने बताया कि उनकी संस्था नशा के आदि लोगों को निशुल्क परामर्श भी देती है। इस दौरान आशीष आर्य, परमवीर सिंह, बब्बल सिंह, बहार सिंह, शाहनवाज खां मौजूद रहे।

ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का खुलासा | Shahjahanpur News

शाहजहांपुर (Shahjahanpur News)। पुलिस अधिकारी बनकर नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले अंतर राज्य गिरोह का खुलासा किया है। शाहजहांपुर एसओजी टीम ने दो ठगों को गिरफ्तार किया है जो हमीरपुर जिले के रहने वाले हैं। इनमें से एक पुलिस का बर्खास्त सिपाही है। जिसे 15 साल पहले नौकरी से निकाल दिया गया था। इसके बाद यह नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों को ठगी कर रहा था। शाहजहांपुर में यही बर्खास्त सिपाही वहीद अपने आप को पुलिस अधिकारी बताकर नौकरी दिलाने के नाम पर 50000 रुपये की ठगी करता हुआ पकड़ा गया था।

यहां के मोहल्ला हुसैनपुरा निवासी शिवम शुक्ला की मुलाकात वहीद से हुई वहीद ने अपने आप को पुलिस अधिकारी बताकर जजी शाहजहांपुर में चपरासी की नौकरी दिलाने के नाम पर 50000 रुपये ठग लिए। पैसे लेने के बाद वहीद ने मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया। इसके बाद मोबाइल स्विच ऑफ होने पर शिवम ने इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक से की। पुलिस ने 24 घंटे में इस मामले का खुलासा करते हुए अब्दुल वहीद और उसके साथी गुलाम हुसैन को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से 50000 रुपये नगद दो तमंचे दो मोबाइल और फर्जी कागज बरामद किए गए हैं। पुलिस ने अभियोग दर्ज कर दोनों को जेल भेज दिया है। और मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

किसान आधार और नौजवान देश का भविष्य दोनों को परेशान कर रही सरकार : मुकीम | Shahjahanpur News

शाहजहांपुर (Shahjahanpur News)। जय जवान जय किसान कार्यक्रम के अंतर्गत किसान महा पंचायत कार्यक्रम तहसील कलान के ग्राम गुंदौरा बहादुरपुर में महा पंचायत लगाई गई। बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष रजनीश कुमार गुप्ता मुन्ना ने की। महा पंचायत में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे सिद्धार्थनगर के पूर्व सांसद मोहम्मद मुकीम ने महापंचायत को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज किसान और नौजवान दोनों परेशान हैं। आखिर इस बुरे दौर के लिए तो हमने सरकारें नहीं बनाईं थीं वो सरकार कभी जनहितैशी नहीं हो सकती जो चंद लोगों की मुठ्ठी में कैद होकर रह गई है।

महाराज गंज से पधारे सच्चिदानंद पांडेय ने कहा कि देश हित की चिंता ना करने वाला शासक ज्यादा दिन अत्याचार नहीं कर सकता है। जनता ही सर्वोपरि है किसान आधार है और नौजवान देश का भविष्य है। जिलाध्यक्ष रजनीश गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि आने वाले समय में जनता माकूल जवाब देगी।

तमिलनाडु : पटाखा फैक्ट्री में आग से 11 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

इस दौरान सभा को रामनाथ वाघेला, महेश बाबू मिश्रा, जलालाबाद विधानसभा प्रभारी रईस मियां, अनूप वर्मा, मोहित शर्मा, डॉ. वेदप्रकाश शर्मा, अजय यादव, वेदवीर निर्वेदी, उदयवीर यादव, महरम सिंह आदि ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर भारी संख्या में किसान भाइयों और नौजवान साथियों ने शिरकत की। इस दौरान अज़ीम खां, अमान अली एड., अतित कुमार बागी, रामदास गुप्ता, सोनपाल श्रीवास्तव, गौरव त्रिपाठी, अनिल श्रीवास्तव, अमन कुमार, अखिलेश यादव सहित कई कांग्रेसी मौजूद रहे।

नगर निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लगवाया गया कोविड-19 टीकाकरण | Shahjahanpur News

शाहजहांपुर (Shahjahanpur News)। नगर आयुक्त के निर्देश के क्रम मे आज दूसरे दिन नगर निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा बाबा विष्वनाथ यात्री परिसर के अन्दर कोविड-19 टीकाकरण करवाया गया। कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा हेतु आज प्रातः 9.00 बजे से सांय 5.00 बजे तक नगर निगम में 278 से अधिक अधिकारी/कर्मचारीगणो द्वारा टीकाकरण कराया गया। नगर आयुक्त द्वारा अपील की गई कि कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा हेतु टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराये।

इस मौके पर अपर नगर आयुक्त एस.के.सिंह, उपनगर आयुक्त आशुतोश कुमार दुबे, सहायक नगर आयुक्त रष्मि भारती, अंगद गुप्ता, नगर स्वास्थ अधिकारी डा. ओ.पी. गौतम, महाप्रबन्धक जल वी.एन. द्विवेदी, मुख्य अभियन्ता निर्माण दिनेश चन्द्र सचान, कर अधीक्षक रामसेवक राम एवं समस्त सफाई एवं खाद्य निरीक्षक उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper