Bahraich News In One Click : एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

कांग्रेसियों ने बलहा ब्लाक परिसर में लगाई किसान चैपाल | Bahraich News

नानपारा, बहराइच (Bahraich News) पार्टी के केंद्रीय व प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से गुरुवार को ब्लॉक बलहा में किसान चैपाल का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष इं जय प्रकाश मिश्र रहे। बलहा ब्लाक के किसान चैपाल की अध्यक्षता ब्लॉक अध्यक्ष एहसान वारिस ने की। मुख्य अतिथि जिला अध्यक्ष इं जय प्रकाश मिश्र ने कहा कि किसान अपनी मांगों को लेकर कई बार और कई सरकारों के सामने जाता है, लेकिन उसे सिर्फ आश्वासन मिलता है।

नेता लोग भाषण में किसान बोलते हैं और जमीन पर हिंदू-मुसलमान करते हैं, हमें तो ऐसा लगता है इस भाजपा सरकार ने हमें ठग लिया है। किसानों के साथ जो कार्य मोदी जी कर रहे हैं वो आने वाले दिनों में काले अध्याय के रूप में लिखा जाये। पंजाब के निकाय चुनावों में जनता ने कांग्रेस को ऐतिहासिक विजय दिलाकर यह साबित कर दिया।

इस अवसर पर कांग्रेस नेता लाल बहादुर तिवारी, महिला जिलाध्यक्ष मनु देवी, जिला उपाध्यक्ष कमला सोनी, जिला महासचिव जिमिदार अंसारी, शफीक कुरैशी, जिला सचिव शिव कुमार रस्तोगी, जिला सचिव इकबाल अहमद, राघवेंद्र द्विवेदी पुल्लू, अमर नाथ शुक्ल, हरीश तिवारी सहित तमाम से लोग मौजूद रहे।

सड़क हादसे में विवाहिता की मौत | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News) सड़क हादसे में एक विवाहिता की मौत हो गई। हादसे के समय विवाहिता ससुराल से बाइक पर सवार होकर मायके जा रही थी। तभी पीछे से पिकअप वाहन ने बाइक में ठोकर मार दी। हादसे में महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। जिसे उपचार के लिए पहले सीएचसी कैसरगंज ले जाया गया। बाद में उसे जिला अस्पताल रेफर किया गया। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

महिला के परिवारिक सदस्य प्रेम नारायण ने बताया कि 25 वर्षीय महिला लक्ष्मी देवी पत्नी ओमप्रकाश निवासी ग्राम शिवनाथपुरवा बुबकापुर थाना फखरपुर अपने भाई के साथ बाइक पर सवार होकर मायके जा रही थी। थाना कैसरगंज क्षेत्र अंतर्गत देव लखा ग्राम के निकट एक तेज रफ्तार पिकअप ने बाइक पर पीछे से ठोकर मार दी। हादसे में महिला सड़क पर सिर के बल गिरी और गंभीर रूप से घायल हो गई। हादसे में उसका भाई भी घायल हुआ है।

महिला को तत्काल सीएचसी कैसरगंज ले जाया गया। जहां हालत गंभीर होने पर उसे जिला अस्पताल बहराइच रेफर किया गया। यहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। मौत की सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव का पोस्टमार्टम कराया। पीड़ित पक्ष की तहरीर पर अज्ञात वाहन चालक के विरुद्ध केस दर्ज कराया गया है। पुलिस मामले की विवेचना कर रही है।

किसान नेताओं के रेल रोको आंदोलन पर पुलिस ने लगाई ब्रेक | Bahraich News

जरवल, बहराइच (Bahraich News)। रेलवे का चक्का जाम करने जा रहे किसान नेताओं की पुलिस से तीखी झड़प और धक्का-मुक्की हुई। पुलिस ने किसान नेताओं को आगे नही बढ़ने दिया। सैकड़ों किसान गिरफ्तार कर लिए गये। बाद में पुलिस ने इन्हे रिहा कर दिया। किसानों के आंदोलन को लेकर पुलिस पहले से ही सतर्क मोड़ पर थी। अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुंवर ज्ञानंजय सिंह के साथ बड़े पैमाने पर पुलिस बल तैनात रहा। प्रभारी निरीक्षक जरवलरोड रमेश ने किसान नेताओं से बात की और आंदोलन को रोकने के लिए राजी कर लिया।

केन्द्र सरकार की हठधर्मिता के चलते किसानों का आंदोलन तूल पकड़ रहा है। राष्ट्रीय अध्यक्ष के आह्वान  पर केन्द्र द्वारा पारित तीनों कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग को लेकर जरवलरोड रेलवे स्टेशन पर रेल चक्का जाम करने जा रहे किसानों ने प्रशासन से अनुमति न मिलने पर धक्का-मुक्की और झड़प हो गई। भारी पुलिस बल की मौजूदगी के चलते किसानों का रेल चक्का जाम आंदोलन विफल हो गया। पुलिस ने सैकड़ों किसानों को गिरफ्तार किया है।

बहराइच में राष्ट्रीय नेतृत्व के आह्वान पर भाकियू जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश वर्मा और महासचिव मोहनलाल वर्मा के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों ने संसद द्वारा पारित तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर जरवलरोड तिराहे पर गोण्डा व लखनऊ हाइवे पर एकत्र हुए। जरवलरोड चैराहे से सैकडों किसान रेल चक्का जा्म करने के लिए आगे बढ़े तो पुलिस से झड़प शुरू हो गई। पुलिस से धक्का-मुक्की और झड़प के बाद किसान नेताओं को गिरफ्तार कर थाने लाया गया।

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए भारी मात्रा में पुलिस बल और पीएसी जवानों के साथ सीआरओ जयचंद पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक कुँवर ज्ञानेन्जय सिंह, एसडीएम कैसरगंज महेश चंद्र कैथल, सीओ शंकर प्रसाद, प्रभारी निरीक्षक जरवल रोड रमेश के अलावा हुजूरपुर, फखरपुर, कैसरगंज की पुलिस व सीआरपीएफ, जीआरपी व फायर ब्रिगेड के जवान मौजूद रहे।

आंगनबाड़ी के बच्चो की मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा: उपेन्द्र त्रिपाठी | Bahraich News

पयागपुर, बहराइच (Bahraich News)। बीआरसी पयागपुर में विकास क्षेत्र की प्रथम बैच की 60 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का चार दिवसीय प्रशिक्षण जूनियर हाईस्कूल के कक्ष में थानाध्यक्ष पयागपुर मुकेश कुमार सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर शुरुआत की। थानाध्यक्ष ने प्रशिक्षण कक्ष में कार्यकत्रियों को महिला उत्पीडन, पॉस्को एक्ट, आपातकालीन हेल्पलाइन के बारे  में विस्तृत जानकारी दी।

लखनऊ के रेलवे स्टेशनों पर अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक, रेल रोको आन्दोलन बेअसर

सीडीपीओ ने भी विभाग की कार्ययोजना पर जोर दिया। प्रशिक्षण आयोजक व खण्ड शिक्षा अधिकारी उपेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने कहा कि अब नई तकनीकी से आंगनबाड़ी के बच्चे नवीनतम जानकारी के साथ सीखेंगे, खेल आधारित शिक्षा पर विशेष बल दिया जाएगा। मास्टर ट्रेनर व प्रशिक्षण प्रभारी राजेश कुमार मिश्र, सुपरवाइजर शिव कुमारी सिंह, सुपरवाइजर ममता तिवारी, तथा मास्टर ट्रेनर अंजनी मिश्रा ने ट्रेनिंग प्रदान की।

एआरपी व प्रशिक्षण प्रभारी राजेश कुमार मिश्र ने बताया कि समस्त बैचों का प्रशिक्षण 17 फरवरी से प्रारम्भ होकर आगामी 4 मार्च तक चलेगा। इसमें चार्ट व करके सीखना की गतिविधियों पर विशेष जोर दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में मृणालिनी शुक्ल, साधना, आरती, नीलम, शकुंतला, बिट्टू, रीमा, शिव कुमारी, आदि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियाँ प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। इस मौके पर शिक्षक नेता बृजेश तिवारी, अजय मिश्र, विनोद पांडेय, अतुल पांडेय, शिवम तिवारी मौजूद रहे।

रसायन विज्ञान परिषद ने कराई राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। रसायन विज्ञान परिषद किसान पीजी कॉलेज बहराइच की ओर से  एक ऑनलाइन राष्ट्रीय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस इस प्रतियोगिता  में देश भर के 21 महाविद्यालयों से कुल 395 प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। बीएससी प्रथम वर्ष के 48 प्रतिशत छात्र-छात्राएं बीएससी द्वितीय वर्ष के 24 प्रतिशत  छात्र-छात्राएं बीएससी 3 के 15 प्रतिशत  छात्र-छात्राएं और अन्य के 12 प्रतिशत छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया।

इस प्रतियोगिता में बीएससी प्रथम वर्ष के अंकित पांडे और शिवेंद्र बाजपेई 16 अंकों के साथ प्रथम स्थान पर रहे। यह दोनों विद्यार्थी किसान पीजी कॉलेज बहराइच के हैं । किसान पीजी कॉलेज की ही बीएससी द्वितीय वर्ष में अनुष्का त्रिवेदी प्रथम स्थान पर रही। बीएससी तृतीय वर्ष के विकास सेठ 16 अंकों के साथ  प्रथम स्थान पर हैं। विकास  राष्ट्रीय पीजी कॉलेज जमुई के विद्यार्थी हैं। अन्य की सँवर्ग में आकांक्षा तिवारी 16 अंकों के साथ प्रथम स्थान पर हैं ये फिरोज गांधी कॉलेज रायबरेली की छात्रा है। इस प्रतियोगिता में 15 अंकों के साथ 22 विद्यार्थी द्वितीय स्थान पर हैं । जबकि 14 अंकों के साथ 10 विद्यार्थी तृतीय स्थान पर हैं ।

प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वालों को रसायन विज्ञान परिषद के वार्षिक कार्यक्रम में 8 मार्च को शील्ड देकर सम्मानित किया जाएगा अन्य सभी 50 प्रतिशत  से अधिक अंक पाने वालों को ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रेषित किए जा रहे हैं। इस प्रतियोगिता के आयोजन के इंचार्ज मनोज कुमार एवं रसायन विज्ञान परिषद के अध्यक्ष डॉ विवेक दीक्षित रहे तथा इस क्विज में सहयोगी की भूमिका में डॉ आलोक सिंह श्री आनंद पांडे और श्री आलोक द्विवेदी रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper