Bahraich News In One Click : एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

डॉ राजुल सिंह की प्रेरक भाषण के मुरीद हुए केडीसी के छात्र छात्राएं | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। जिले की प्रसिद्ध  महिला चिकित्सक डॉ राजुल सिंह के प्रेरक भाषण का किसान पीजी कॉलेज में काफी प्रभाव दिखा। छात्र उनके भाषण को सुनकर मुदित हो उठे। उन्होंने कोबिड 19 के बचाव के लिए उपाय अपनाने की सलाह दी और कहा कि जीवन में सफलता के लिए मेहनत जरुरी है।

रसायन विज्ञान परिषद बहराइच की ओर से गुरुवार को कोविड-19 के बाद  बच्चों में  जीवन के प्रति पॉजिटिव अप्रोच अपनाने हेतु एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिससे कि उनकी मेंटल  और फिजिकल हेल्थ  मजबूत हो। इस उद्देश्य  से बहराइच शहर की नामी महिला चिकित्सक डॉ राजुल सिंह का व्याख्यान मोटिवेशन पर डॉ जेबी सिंह सभागार में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सबसे पहले प्रबंध समिति के सचिव मेजर डॉ शिव प्रताप सिंह जी ने पुष्पगुच्छ देकर और संबोधन करके डॉक्टर राजुल सिंह का स्वागत किया। तत्पश्चात फूल चंद अवस्थी ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।

डॉ राजुल सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमें स्प्रिचुअल मेडिटेशन करना चाहिए। जीवन को इंजॉय करना चाहिए। स्ट्रेस को समाप्त करने के लिए जो अच्छा लगे वह  पॉजिटिव करना चाहिए। कोई भी खेल खेलना चाहिए। हेल्दी और न्यूट्रीशनल डाइट लेनी चाहिए। भगवत गीता को रोज सुनना चाहिए और अमल करना चाहिए। लांग टर्म गोल जीवन में बनाना चाहिए जिससे जीवन में सफलता मिले। शॉर्ट टर्म गोल जीवन में सफल नहीं होते। मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता। हमें अपने हेल्थ जिसमें मेंटल और फिजिकल दोनों शामिल हैं पर बहुत जोर देना चाहिए। हाइजीन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हर ऐज में गोल सेट करना चाहिए।

हर अच्छे कार्य को ईश्वर को समर्पित कर देना चाहिए। इस कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में छात्र छात्राओं के साथ विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ आलोक सिंह, डा स्मृति वर्मा, डॉ मनोज मिश्रा आनंद पांडे मनोज निषाद,आकांक्षा रस्तोगी आलोक द्विवेदी ने हिस्सा लिया और सहयोग किया कार्यक्रम में विशेष उपस्थित चीफ प्रॉक्टर किशनवीर और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांत उपाध्यक्ष पंकज सिंह की रही।

डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई भवन निर्माण परियोजनाओं की समीक्षा बैठक | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News) 50 लाख से अधिक लागत की निर्माणाधीन अन्य भवन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी शम्भु कुमार की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई। बैठक में कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश पोजेक्ट्स कारपोरेशन लिमिटेड यूपी सिडको सीएडडीएसए उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद, उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम, लिमिटेड यूपीआरएनएसएस पैक्सफेड, सरयू ड्रेनेज खण्ड.प्रथम बहराइच, मेसर्स् आदर्श पावर गोण्डा, मे. कृष्णानांगी लखनऊ, उत्तर प्रदेश आवास विकास निगम लिमिटेड, लोक निर्माण विभाग, यूपीसीएलडीएफ व मण्डी परिषद देवीपाटन मण्डल द्वारा कराये जा रहे कार्यों की परियोजनावार समीक्षा की गयी।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री कुमार ने निर्देश दिया कि जिन कार्यदायी संस्थाओं द्वारा प्रशासकीय विभागों इन्वेन्टरी प्रेषित कर दी गयी है। ऐसे पूर्ण हो गये कार्यों की तकनीकी समिति जांच कराकर सम्बन्धित विभाग को हस्तान्तरण की कार्यवाही पूर्ण कर ली जाये। ताकि पूर्ण हुई परियोजनाओं को जनउपयोग में लाया जा सके। उन्होंने प्रशासकीय विभागों के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि अपने विभाग से सम्बन्धित निर्माणाधीन परियोजनाओं का नियमित निरीक्षण कर मानक के अनुसार गुणवत्ता सुनिश्चित करायें।

डीएम ने कार्यदायी संस्थाओं को स्पष्ट निर्देश दिया कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय। अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। नगर क्षेत्र जरवल में निर्माणाधीन आसरा आवासों की समीक्षा के दौरान परियोजना अधिकारी डूडा को निर्देश दिये गये कि चालू माह के अन्त तक कार्यों को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राजेश मोहन श्रीवास्तव, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर टीएन दुबे, परियोजना अधिकारी डूडा संजय कुमार सिंह अधि. अभि. लोक निर्माण खंड आरके राम, निदेशक डीआरडी अनिल कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला समाज कल्याण अधिकारी आरपी् सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी जीडी यादव, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी अर्चना सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी व कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

वन नेशन वन राशन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है प्रवासी श्रमिक | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News) जिला पूर्ति अधिकारी अन्नत प्रताप ने बताया कि प्रदेश में वन नेशन वन राशन कार्ड लागू है। योजना के अन्तर्गत विशेष तौर पर प्रवासी श्रमिकों को यह सुविधा प्राप्त हो रही है कि वे अपने राशन कार्ड पर प्रदेश के किसी भी उचित दर दुकान से अपना अनुमन्य खाद्यान्न प्राप्त कर सकते है।

उन्होंने बताया कि जनपद में निवासित प्रवासी मजदूर अपने राशन कार्ड से जनपद के किसी भी उचित दर दुकान से अनुमन्य राशन प्राप्त सकते है। पोर्टेबिलिटी में समस्त खाद्यान्न का ट्रांजेक्शन एक ही बार में होगा। प्रवासी मजदूर को राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा का लाभ लेने के लिए यह आवश्यक है कि उसके राशन कार्ड में मुखिया व समस्त सदस्यों के आधार संख्या की सीडिंग आवश्य हो। श्री प्रताप ने यह भी बताया कि ऐसे प्रवासी श्रमिक जिनके राशन कार्ड से उनके आधार कार्ड की सीडिंग नहीं है वह तत्काल जिलापूर्ति कार्यालय अथवा अपनी तहसील के आपूर्ति कार्यालय में उपस्थित होकर राशनकार्ड में आधार कार्ड की सीडिंग अवश्य करा लें। जिससे वे जनपद अथवा प्रदेश के किसी भी उचित दर दुकान से राशन प्राप्त कर सके।

अध्यक्ष पद पर फिर निर्वाचित हुए अतीउल्ला खान | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। उत्तर प्रदेश संभागीय परिवहन कर्मचारी संघ की जिला शाखा का द्विवार्षिक अधिवेशन एवं चुनाव परिवहन कार्यालय परिसर में राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के संरक्षक परिषद रत्न से सम्मानित आरसी चैधरी के मुख्य अतिथि में आयोजित किया गया।

मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्जवलित किया और विशिष्ट अतिथि कर्मचारी संयुक्त परिषद के जिला शाखा के अध्यक्ष ई चंद्र प्रताप, डिप्लोमा इंजीनियर महासंघ के जिलाध्यक्ष नीरज वर्मा, मण्डलीय उपाध्यक्ष पुष्पेंद्र कुमार, राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के जिला मंत्री आर के वर्मा, पेंशनर्स एसोसिएशन के संयोजक सरजीत सिंह, मंत्री आर पण्डित मशरीकी, राज्य कर्मचारी महिला शाखा के जिलाध्यक्ष श्रीमती शब्बो बेगम सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने अधिवेशन में अपने अपने विचार रखे।

अधिवेशन के दूसरे सत्र में अध्यक्ष अतीक उल्ला खान ने वर्तमान कार्यकारिणी को भंग करते हुए नई कार्यकारिणी के गठन किये जाने की घोषणा की। सर्व सम्मति से राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के जिलाध्यक्ष इन्जीनियर चन्द्र प्रताप को चुनाव अधिकारी बनाया गया। चुनाव अधिकारी ने पहली फरवरी को संघ द्वारा लिए गए निर्णय तथा उम्मीदवारों द्वारा भरे गए नामांकन पत्र का अवलोकन करने के पश्चात अध्यक्ष, मंत्री, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, संगठन मंत्री तथा प्रचार मंत्री पद के लिए एक एक नामांकन होने के कारण निर्विरोध पदाधिकारी घोषित किया।

इस प्रकार आगामी दो वर्ष के लिए अतीक उल्ला खान पुनः अध्यक्ष, योगेंद्र सिंह वरिष्ठ उपाध्यक्ष, उमा शंकर वर्मा मन्त्री व सचिव मनन हर्ष संगठन मंत्री, अरुण प्रसाद प्रचार मंत्री निर्वाचित घोषित किये गए है। जबकि आरसी चैधरी को संघ का संरक्षक बनाया गया।

लक्ष्य बनाकर आगे बढने से मिलेगी सफलताः आईएएस सूरज पटेल | Bahraich News

नानपारा, बहराइच (Bahraich News)। जब व्यक्ति कोई लक्ष्य लेकर चलता है तो उसे सफलता अवश्य मिलती है। अरस्तू महान ने अपने दो शिष्यों को नदी पार करते हुए और उसमे डूबने के बाद निकलने कि कहानी से बयां करते हुए ये बाते आईएएस ट्रेनी एवं उपजिलाधिकारी सूरज पटेल ने स्थानीय सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल में आयेजित समारोह के दौरान बतौर मुख्य अतिथि कही। उन्होंने कहा कि अति पिछड़े जनपद में इस दीपक की लौ को और जगमगाने की जरुरत है।

उन्होंने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि तमसो मा ज्योतिर्गमय के उद्देश्य से इलाके में शिक्षा कि अलख जगाई जाए। पटेल ने पीएम के विश्व शक्ति का विजन बनने में ही परिवार के सहायक होने की बात कही। शुक्रवार को नगर के जयपुरिया एजुकेशनल फाउंडेशन द्वारा स्थापित उक्त स्कूल के उद्घाटन समारोह पर रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें भारी संख्या में लोगों ने शिरकत की। दीप प्रज्वलन के साथ सभी कार्यक्रम परिसर में सम्पन्न हुए। समारोह के विशिष्ट अतिथि अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अशोक कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे सकारात्मक कार्य से इलाके ही नहीं समाज व देश का कायाकल्प व कल्याण होता है।

एवीपी पार्टनर अनिर्बन भट्टाचार्य ने यहां के शिक्षा संस्कृति व खेलकूद शत्-शत् पठन-पाठन की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में योगदान पर विस्तृत प्रकाश डाला। कार्यक्रम को एजीएम तापसी डे ने संबोधित करते हुए इसकी समस्त गतिविधियों एवं् पढ़ाई के एनसीआरटी पैटर्न पर चर्चा करते हुए इसे माइलस्टोन बताया। तहसीलदार अमर चंद वर्मा ने इस संस्था के उत्तरोत्तर वृद्धि की कामना करते हुए जनपद बहराइच के लिए सांस्कृतिक आर्थिक एवं शैक्षणिक केंद्र का महत्वपूर्ण केंद्र बिंदु माना।

कार्यक्रम को प्रिंसिपल परमजीत कौर,सर्वेश टेकरीवाल,आनंद पोद्दार,अनिल,अग्रवाल,राम किशोर अग्रवाल,सत्य प्रकाश गुप्ता आदि ने समोधित करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।कार्यक्रम का कुशल संचालन प्रियंका त्रिपाठी ने किया। समारोह में अन्य लोगो के अलावा प्रतीक अग्रवाल, राम स्वरूप टेकरीवाल, ओम प्रकाश गुप्ता, सुरेश शाह, कांत,ओम पोद्दार, मुशीर सेठ सहित तमाम पत्रकार व गणमान्य मौजुद रहे।

आवास प्रमाणपत्र पाकर खिले अग्नि पीड़ितों के चेहरे | Bahraich News

उर्रा, बहराइच (Bahraich News) मिहींपुरवा तहसील अंतर्गत ग्राम सभा नौबना में संसद बहराइच द्वारा अग्निकांड में तबाह हुए 25 परिवारों को मुख्यमंत्री आवास एवं प्रधानमंत्री आवास प्रमाणपत्र प्रदान किये।

ग्राम सभा नौबना में विगत 4 दिसंबर 2020 को हुए भीषण अग्निकांड में 25 आशियाने आग की भेंट चढ़ गए थे। जिसमे गृहस्थी के सामान के साथ अनाज एवं अन्य सामान जल कर राख हो गया था। दिसंबर की ठण्ड में 25 लोग बिना छत के हो गए थे। तब मौके पर पहुंच कर तमाम राजनैतिक और सामाजिक संगठनों ने हर संभव मदद की थी। जिलाधिकारी की अगुआई में पहुंचे राजस्व विभाग द्वारा तत्त्कालिक सहायता के रूप में 8900 रुपये का चेक प्रत्येक पीड़ित को दिया गया था।

उसी क्रम में वहां पहुंचे सांसद बहराइच अक्षयवरलाल गोंड ने विकास खंड अधिकारी चंद्रशेखर प्रसाद को अग्निकांड पीड़ितों को आवास देने का निर्देश दिया था। जिसके अनुपालन में मात्र दो महीने में शुक्रवार को 9 लोगों को मुख्यमंत्री आवास एवं 16 पीड़ितों को प्रधानमंत्री आवास प्रमाणपत्र का वितरण किया गया। 

रेलवे में इन पदों पर नौकरी का सुनहरा मौका, 10वीं पास जल्द करें आवेदन

इस अवसर पर पूर्व ब्लॉक प्रमुख श्रवण कुमार मदेशिया, धीरज गोंड, रामशंकर गोंड, मंडल अध्यक्ष बलराम मौर्य, खंड विकास अधिकारी चंद्रशेखर प्रसाद, सचिव सुशील सिंह, बृजराज पांडेय एवं भाजपा के कार्यकर्ताओ के साथ बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper