Bahraich News In One Click : एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने की वसीम रिजवी का पुतला फूकने की कोशिश

बहराइच। वसीम रिजवी की ओर से पाक कुरान की 26 आयतों को हटाने संबंधी याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर किए जाने से आक्रोशित कांग्रेस पार्टी के छात्र संगठन एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों ने रविवार को पुतला जलाने की कोशिश की। जिस पर मौके पर पहुंची पुलिस ने कार्यकर्ताओं को कुछ समय के लिएए कांग्रेस भवन में ही रोक दिया। बाद में समझाकर और ज्ञापन लेकर जाने दिया। वह वसीम रिजवी की ओर से  दिए गए उस विवादित बयान को लेकर आंदोलित हैं। जिसमें उन्होंने कहा है कि इन 26 आयतों से इस्लाम में हिंसा को बढ़ावा देने का अवसर मिलता है और इसके कारण इस्लाम पूरे विश्व में बदनाम हो रहा है।

उनका कहना है कि जो बयान वसीम रिजवी ने दिया वह निंदनीय है। जिसको लेकर अब उनके परिवार ने भी उनका साथ छोड़ दिया है। इस दौरान छात्र संगठन ने वसीम रिजवी का पुतला फूंकने का भी प्रयास किया। हालांकि पुलिस की ओर से उन्हें ऐसा करने से रोक दिया गया। छात्र संगठन एनएसयूआई ने कांग्रेस भवन से निकलकर सड़कों पर उतरने का प्रयास किया। हालांकि बैरिकेडिंग लगाकर पुलिस द्वारा उन्हें कांग्रेस भवन में ही रोक कर ज्ञापन ले लिया गया। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष फरीद हुसैन कर रहे थे। प्रदर्शन में संगठन के अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल रहे

गोल्ड मेडल से नवाजी र्गइं नानपारा की वैशाली

नानपारा, बहराइच। डॉ राम मनोहर लोहिया लखनऊ मेडिकल यूनिवर्सिटी में मेडिकल की एमडी छात्र वैशाली को शुक्रवार को राजभवन में महामहिम राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा गोल्ड मेडल व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। उसने आरएमएल में एमडी स्नेस्थीसिया में टाप किया है। नानपारा स्थित अपने घर लौटीं वैशाली को लेकर लोगों में जश्न है। नगर के लोग गौरवांवित महसूस कर रहे हैं।

नानपारा नगर के स्टेशन रोड स्थित मध्यम वर्ग के कपड़ा व्यवसाई रमेश मुनका पुत्र स्व राधा किशन की बेटी वैशाली शुरू से पठन-पाठन में रुचि रखती थी। उसका चयन वर्ष 2013 में नेपाल के एक मेडिकल कालेज में एमबीबीएस के लिए हुआ था। वहां से उसने वर्ष 2016 में एमबीबीएस डिग्री हासिल करने के बाद दिल्ली मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया में परीक्षा दी। जिसके बाद उसका चयन वर्ष 2018 में डा. राम मनोहर लोहिया से एमडी करने को लेकर हुआ।

वैशाली ने एमडी एनेस्थीसिया में डॉ राम मनोहर लोहिया मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ में टॉप किया। मध्यम वर्गीय परिवार होने के बावजूद एमडी की डिग्री हासिल करना एक बडा लक्ष्य था। लेकिन उसने हार नही मानी। इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद से घर के लोग काफी खुश दिखे। लेकिन शुक्रवार को जब एमडी की डिग्री से नवाजी गई बैशाली को राजभवन में गोल्ड मेडल से नवाजा गया तो माता पिता के साथ आसपास के लोग और ईष्ट मित्र व रिश्तेदार भी फूले नही समा रहे। शनिवार को वैशाली के बड़े बाबा सत्यनारायण मुनका ने मन्दिर में जाकर भगवान के दर्शन किये।

प्रसाद के रुप में मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया। वैशाली की इस उपलब्धि पर बड़े मां नीता, भाई संदीप अग्रवाल, वैभव, पीजीआई में डाक्टर पति जितेंद्र कुमार सहित आगरा में ससुराल के लोग भी काफी खुश हैं। नानपारा के सुरेश शाह, पवन तुलस्यान, राजेश भीम राजका, शोभित, राकेश वर्मा, महफूज राइनी, ओम छापड़िया आदि लोगों ने इसे नानपारा की बेटी की बडी उपलब्धि बताया और दूसे छात्रों को सीख लेने की सलाह दी। फिलहाल बैशाली डीएम इंस्टीटय्ट आफ लीवर एंड बिलियरी साइंसेज नई दिल्ली में कार्यरत है।

चार साल में नानपारा क्षेत्र के विकास को मिली नई उंचाई

ननपारा, बहराइच। उत्तर प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक 4 वर्ष पूरा होने पर रिफॉर्म, परफॉर्म तथा ट्रांसफॉर्म के तहत उसका लाभ पाने के उद्देश्य से नगर पालिका नानपारा के परिसर में मिशन व्यापारी कल्याण सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सूरज पटेल की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि विधायक नानपारा माधुरी वर्मा व विशिष्ट अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल मोईद राजू, भाजपा के एपी श्रीवास्तव, अजय गुप्ता  और क्षेत्राधिकारी डॉक्टर जंग बहादुर यादव रहे। वक्ताओं ने सरकार के 4 साल की उपलब्धियों बखान किया व विभागों की चल रही नई योजनाओं की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सरकार किसान और व्यापारी की आय बढ़ाने के लिए पूरी तरह सजग और प्रयासरत है। उसके लिए समय-समय पर योजना बना रही है। जिससे किसान और व्यापारियों को उसका लाभ मिल सके। इस मौके पर विधायक माधुरी वर्मा ने नगर के व्यापारी सुरेश शाह, प्रकाश वीर गुप्ता, आदिल, गोपाल, सिराज अहमद और हाजी रईस को ट्राफी देकर सम्मानित किया। व्यापारी किशन गोपाल और अमित श्रीवास्तव को पीएमईजीपी के अंतर्गत स्वीकृत ऋण के चेक दिए और साथ ही प्रधानमंत्री निधि योजना के अंतर्गत 10000 के लोन स्वीकृति पत्र लाभार्थियों को दिये। बाल

विकास परियोजना विभाग के माध्यम से 4 गर्भवती महिलाओं को पोषण किट देने के साथ विधायक ने बच्चों को अन्नप्राशन कराया समारोह में स्वास्थ विभाग, राजस्व, बाल विकास विभाग, भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक इंडियन, बैंक आर्यव्रत बैंक, सेंट्रल बैंक ने स्टाल लगाकर व्यापारियों और किसानों की  चल रही योजनाओं की जानकारी दी समारोह में नीरज शर्मा, जमाल हामिद खान, अजय गुप्ता, समीउद्दीन खा, रेखा शर्मा सहित सभासद व व्यापारी और गणमान्य मौजूद थे।

मृत हाथियों और डाल्फिन को याद करके मनाया गया विश्व वानिकी दिवस

मिहींपुरवा, बहराइच। कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी यशवंत सिंह ने विश्व वानिकी दिवस पर एक अनूठा प्रयोग किया। उन्होंने मृत हाथियों की याद बनी रहे इसके लिए उनकी समाधि पर पौधरोपड किया। इसकी चहुओर सराहना की जा रही है।

बताते चलें कि विगत पांच मार्च को एक नर हाथी यह वन विभाग के मुताबिक बूढ़ा हो चुका था। उसकी प्राकृतिक मौत हो गई थी। जबकि एक अन्य टस्कर हाथी जो बाघों के हमले में मारा गया था। इन दोनों हाथियों की समाधि बनाकर कतर्निया संरक्षित वन्य जीव के जंगल में दफनाया गया था। इसके अलावा गेरुआ नदी में मृत मिली डाल्फिन को रेंज कार्यालय कतर्निया के निकट ही दफनाया गया था। कतर्नियाघाट संरक्षित वन क्षेत्र के इन दुर्लभ जानवरों और जीव को जंगल में मृत्योपरांत दफनाने के बाद पंच तत्व में विलीन इन शरीरों को आज विश्व वानिकी दिवस पर पूर्ण रूप से प्रकृति को समर्पित करने के लिए प्रभागीय वनाधिकारी यशवंत सिंह ने इन समाधि स्थलों पर पहुंचकर पाकड़ और पीपल के वृक्ष लगाए।

अपने वक्तव्य में प्रभागीय वनाधिकारी ने बताया कि सनातन धर्म के अनुरूप शरीर जो की पंच तत्वों ( क्षिति जल पावक गगन समीरा ) से मिलकर बना है। उसको वापस उन्ही तत्वों में मिलाने के लिए समाधि पर किये गए वृक्षारोपणकर उनकी आत्माआंे को निश्चय ही सच्ची श्रृद्धांजलि है। श्री सिंह द्वारा किये गए इस प्रयोग को सभी बुद्धिजीवियों ने वानिकी समृद्धि के लिए अच्छा कदम बताया है। कार्यक्रम में रेजर रामकुमार, अनिल कुमार के साथ पूरा कतर्नियाघाट प्रभाग स्टाफ उपस्थित था।’

पंचायत चुनाव और होली के मद्देनजर पुलिस सक्रिय

बहराइच। पंचायत चुनाव और होली त्यौहार को शांतिपूर्वक मनाए जाने के उद्देश्य से जिला मजिस्ट्रेट शम्भु कुमार द्वारा 07 अपराधियों के विरूद्ध धारा 3 (1) गुण्डा एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए 06 माह के लिए जनपद से जिला बदर कर दिया गया है।

जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेश के अनुसार थाना कोतवाली नानपारा के निहालपुरवा दाखिली धनौली निवासी हरिभजन सिंह पुत्र संतोष सिंह, थाना कैसरगंज के डिहवा शेरबहादुर निवासी  मतलूब पुत्र नूरूल हसन, जरवा दा. गोड़हिया नं. 4 नि. छोटेलाल व रामदेव पुत्र औतार, थाना विशेश्वरगंज के बेड़नापुर मौजा कन्छर नि. अभिषेक मिश्र पुत्र बच्छराज मिश्र, थाना रिसिया के बरगदिहा दा. बड़ागांव नि. हीरालाल पुत्र जगदीश तथा थाना कोतवाली मुर्तिहा के त्रिमुहानी दा. हरखापुर नि. चन्द्रबली उर्फ चलवली पुत्र गंगाराम को 06 माह के लिए जिला बदर किया गया है।

जिला मजिस्ट्रेट की ओर से इस अधिसूचना के जारी होने के बाद से अपराधियों तथा पूरा पार्टियों में हड़कंप की स्थिति है। कुछ अपराधी भूमिगत हो गए हैं तो कुछ ने नेपाल राज्य की शरण ली है । ऐसा माना जा रहा है कि पुलिस की कार्रवाई से बचने के लिए कई अपराधी राजनीतिक संरक्षण की तलाश में हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper