Bahraich News In One Click : एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

दबंगो ने कर लिया अवैध कब्जा तो पीड़ित धरने पर गया बैठ | Bahraich News

जरवल, बहराइच (Bahraich News) जरवल रोड थाना अंतर्गत बसाहिया जगत मे एक गरीब परिवार की पुश्तैनी भूमि पर दबंगो ने अवैध कब्जा कर लिया। जब पीड़ित अपनी उसी जमीन पर मड़हा रखने गया तो पीड़ित दंपती की दबंगो ने लाठी डंडो से जमकर धुनाई कर दी। पीड़ित ने इसकी शिकायत इलाकाई पुलिस समेत डीएम व सिटी मजिस्ट्रेट से की। जब कोई सुनवाई न हुई तो ये दम्पति गाँव मे ही धरने पर बैठ गया। तीन दिन से धरने पर बैठे पीड़ितों की किसी अधिकारी ने ध्यान नही दिया। अब यह लोग बुद्धवार से भूख हड़ताल पर जाने को विवश हो गए।

जरवल रोड थाने के बसाहिया जगत के रहने वाले पीड़ित दंपती ननकई व इसका पति राधेश्याम ने बताया कि गाँव के ही कमल किशोर व राज किशोर पुत्रगण राम मिलान समेत 9 लोग जिनमे महिलाए भी है। उसकी पुश्तैनी भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया। मेरे मना करने व मड़हा रखने पर विपक्षीगणो ने उसे उसका मड़हा नही रखने दिया।

ऊपर से पति पत्नी की लाठी डंडो से पिटाई भी कर दी। जिसकी सूचना इलाकाई पुलिस के साथ डीएम व सिटी मजिस्ट्रेट को भी अवगत करवाया जब दोनों की नही सुनी गई तो हम लोग गाँव मे अनशन पर बैठ गए लेकिन मुझे न्याय न मिल सका इस लिये अब भूख हड़ताल पर बैठने की मजबूरी है कि बात बताई।

सड़क सुरक्षा माह की प्रतियोगिता में रहा बीएड का दबादबा | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News) सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत यूपी सरकार के निर्देश पर जिले के उच्च तकनीकी तथा प्राविधिक शिक्षा केन्द्रों के छात्र छात्राओं के बीच विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं। इन प्रतियोगिताओं में किसान पीजी कालेज के बीएड विभाग का दबदबा कायम रहा। स्लोगन तथा क्विज प्रतियोगिता में बीएड की छात्रा श्रुतिकीर्ति पाण्डेय तथा नेहा पाण्डेय प्रथम स्थान पर रहीं इसके अतिरिक्त अन्य स्थानों पर भी बीएड विभाग के छात्र छात्राओं का दबदबा कायम रहा।

किसान पीजी कालेज के बीएड विभागाध्यक्ष डा. ओपी सोनी ने बताया कि स्लोगन प्रतियोगिता में बीएड प्रथम वर्ष की छात्रा श्रुतिकीर्ति पाण्डेय प्रथम तथा इसी पाठ्यक्रम के आशीष यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। क्विज प्रतियोगिता में बीएड द्वितीय वर्ष की छात्रा नेहा पाण्डेय ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। बीएड प्रथम वर्ष के आनन्द प्रकाश मौर्य ने द्वितीय तथा बीएड द्वितीय वर्ष के नीलेश कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

डा. सोनी ने बताया कि इनके अतिरिक्त पंकज कुमार मिश्र, श्यामू, स्कंद कुमार श्रीवास्तव तथा सोनाली गुप्ता ने भी उत्कृष्ट अंक हासिल कर स्थान प्राप्त किया। बीएड के छात्र छात्राओं की इस उपलब्धि पर अन्य छात्र छात्राएं भी काफी उत्साहित हुए हैं। विभागाध्यक्ष ने बताया कि इस उपलब्धि के लिए विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर तथा कालेज के उप प्राचार्य डा. मो. उस्मान, सहायक प्रोफेसर डा. प्रमोद कुमार, डा. अर्चना निगम तथा जितेन्द्र चैधरी का भी विशेष योगदान रहा।

उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से बीएड कक्षाध्यापकों को सेमिनार, प्रोजेक्ट तथा प्रजेन्टेशन के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाता है। इसका परिणाम है कि प्रतियोगिताओं में इन छात्र छात्राओं को अपनी भूमिका निभाने में किसी प्रकार कोई संकोच नहीं होता है।

दहेज हत्त्या के आरोपी को सात साल का कारावास | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News) जिले के  अपर सत्र न्यायाधीश प्रथम नितिन पांडे ने सोमवार को दहेज हत्या प्रकरण की सुनवाई करते हुए आरोपी को सात साल की सजा और 10 हजार के अर्थदंड से दंडित किया।

प्रकरण सोनवा थाना के ग्राम खैरा हसन का है। चार मई 2016 को श्रावस्ती जिले के सोनवा थाना क्षेत्र के खैराहसन निवासी छोटकऊ पर पत्नी नीलम को जान से मारकर फंदे पर लटकाने का आरोप लगा था। युवती के पिता के तहरीर दिए जाने पर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करके पुलिस ने मामले की विवेचना की। इसके बाद प्रकरण को न्यायालय भेजा। न्यायालय ने गवाहों और अभिलेखों का परीक्षण करते हुए अभियुक्त छोटकउ को दहेज हत्या के लिए दोषी पाया।

अपर शासकीय अधिवक्ता फिरोज अहमद खान और बचाव पक्ष के अधिवक्ता को सुनने के बाद न्यायालय ने आरोपी छोटकउ पर दोष सिद्ध करके उसे सात साल की कारावास की सजा सुनाई. साथ ही अभियुक्त पर दस हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया। परिसीमन के कारण अब उक्त गांव भी बहराइच जिले के दरगाह थाना क्षेत्र में आता है।

बाल आकर्षण केंद्र शंकरपुर में मनाया गया अन्नप्राशन दिवस | Bahraich News

बाबागंज, बहराइच (Bahraich News)। ब्लॉक नवाबगंज के बाल विकास परियोजना के शंकरपुर केंद्र पर मंगलवार को  आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा अन्नप्राशन कराया गया। उपस्थित महिलाओं को जानकारी देते हुए आंगनबाड़ी कार्यकत्री सीमा देवी ने कहा कि  मां का दूध बच्चों के लिए अमृत समान होता है। छह माह तक बच्चों को मां का दूध ही पिलाना चाहिए। उसके बाद ऊपरी आहार शिशु के लिए आवश्यक है। इससे मानसिक स्वास्थ्य, तंत्रिका तंत्र और शारीरिक क्षमता का विकास होता है।

इस दौरान शिशुओं को खीर खिलाया गया और उनकी माताओं को शिशु को आगे से ऊपरी आहार में दिए जाने वाले खाद्य पदार्थों की जानकारी भी दी गई। इस अवसर पर ग्राम प्रधान शीला मिश्रा सहायिका विमला देवी सहित कई गर्भवती महिलाएं तथा प्रसूता महिलाएं मौजूद रहे।

भारी मात्रा में अबैध कच्ची शराब  व उपकरण के साथ दो गिरफ्तार | Bahraich News

मिहीपुरवा, बहराइच (Bahraich News)। मोतीपुर पुलिस ने अवैध रुप से शराब बनाकर बेचने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से भारी मात्रा में अवैध निर्मित शराब और उपकरण बरामद किया है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बहराइच विपिन कुमार मिश्र द्वारा आगामी पंचायत चुनाव के दृष्टिगत अपराध की रोक थाम के सम्बन्ध मे चलाये जा रहे अभियान के क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक महोदय (ग्रामीण) अशोक कुमार व क्षेत्राधिकारी जंग बहादुर यादव के निर्देशन में प्रभारी निरीक्षक मोतीपुर अशोक कुमार सिंह के कुशल नेतृत्व में मंगलवार को थाना क्षेत्र के ग्राम तुलसीरामपुरवा विद्याधर के बाग में मोतीपुर से अपमिश्रित कच्ची शराब बनाते समय राकेश वर्मा पुत्र ज्वाला वर्मा निवासी नयापुरवा थाना मोतीपुर जनपद बहराइच व दिनेश पुत्र मिहिलाल गौतम निवासी नयापुरवा थाना मोतीपुर जनपद बहराइच को 30 लीटर अपमिश्रित कच्ची शराब व 600 लीटर लहन, शराब बनाने के उपकरण के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। मौके पर 600 लीटर लहन को नष्ट कर दिया गया।

सीडीओं ने किया मैटरनिटी वार्ड का निरीक्षण | Bahraich News

कैसरगंज, बहराइच (Bahraich News)। नीति आयोग के उपाध्यक्ष के आगमन से पहले जिले के आला अधिकारी कैसरगंज स्थित मैटरनिटी अस्पताल को पूर्ण रुप से व्यवस्थित करने में लगे हुए हैं। इस क्रम में कल जिलाधिकारी तो मंगलवार को इस मैटरनिटी अस्पताल के व्यवस्थओं का जायजा सीडीओं ने लिया। सीडीओ कविता मीना ने तहसील कैसरगंज क्षेत्र के भ्रमण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कैसरगंज का सीएमओ राजेश मोहन श्रीवास्तव के साथ पहुंचकर निरीक्षण किया। उन्होंने चिकित्सालय परिसर में साफ सफाई तथा स्वच्छता को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश अधीक्षक डा. एनके सिंह को दिया।

यूपी में सीएम योगी का मिशन दिखा रहा शक्ति, अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के लिए दिए निर्देश

उन्होंने बीडीओ रवि कुमार को चिकित्सालय परिसर में साफसफाई पर विशेष ध्यान देने की बात कही। निरीक्षण के दौरान उन्होंने किचन घर, शिशु वार्ड, खेल वार्ड,आशा प्रतीक्षालय, नर्स स्टेशन, ऑपरेशन थिएटर, मिनी स्किल लैब,आदि का निरीक्षण कर आवश्यक सुधार हेतु निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल परिसर में बन रहे चाहरदीवारी के काम को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए तथा परिसर में लगे अनावश्यक व पुराने पोस्टरों को अपने समक्ष हटवाया। इसके पश्चात वे ग्राम पंचायत परसेण्डी स्थित एएनएम सेन्टर व आगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डां. राजेश मोहन श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी कैसरगंज महेश कुमार कैथल, परियोजना निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, उपायुक्त मनरेगा केडी गोस्वामी, डीपीएम एनएचएम सरजू खान, एसीएमओ डा. अजीत चन्द्रा, डीसीपीएम मोहम्मद राशिद, खण्ड विकास अधिकारी कैसरगंज रवि कुमार, एमओआईसी डा. एनके सिंह सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper