Bahraich News In One Click : एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

बहराइच में सात लाख  की अवैध विदेशी शराब बरामद

बहराइच। जिले में आगामी समय में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों एवं होली पर्व के मद्देनजर लगातार प्रशासन द्वारा अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। बुधवार को  गुप्त सूचना के आधार पर थाना दरगाह शरीफ के अंतर्गत स्टेशन रोड स्थित मोहल्ला फ्रीगंज में बंद दुकान में सिटी मजिस्ट्रेट व सीओ सिटी  के नेतृत्व में पुलिस व आबकारी विभाग की टीम ने छापा मारकर 12 बोतलफुल  तथा 295 अद्धा व 3035 पव्वा अवैध विदेशी शराब बरामद की है। बरामद अवैध विदेशी शराब की कीमत लगभग ₹7लाख रुपये बताई जा रही है।

घटना की जानकारी देते हुए अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुंवर ज्ञानंज्य सिंह ने बताया कि छापेमारी में लगभग 7लाख रुपए की अवैध विदेशी शराब बरामद की गई है। बरामद अवैध शराब में मिलावट की भी जांच कराई जा रही है और इस मामले में मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्यवाही की जा रही है।

सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि शीघ्र ही इस मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर कानून के हवाले कर दिया जाएगा उन्होंने बताया कि आगे भी इस प्रकार की छापेमारी की कार्रवाई जारी रहेगी।

डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के निवर्तमान अध्यक्ष की नसीहत

बहराइच। डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के निवर्तमान अध्यक्ष डॉ विजय प्रताप सिंह ने कहा कि शैक्षिक उत्थान के लिए शिक्षकों में एकजुटता जरूरी है उन्होंने कहा कि समाज का एक वर्ग ऐसा है जो शिक्षकों को विभिन्न वर्गों में बांटने की कोशिश कर रहा है इससे शिक्षक आपस में ही लड़ते रहते हैं और समाज की शैक्षिक व सामाजिक उन्नति प्रभावित होती है।

डॉक्टर सिंह बुधवार को विश्वविद्यालय शिक्षक संघ चुनाव प्रचार के सिलसिले हुए बहराइच आए थे और किसान पीजी कॉलेज के कमेटी हाल में शिक्षकों को संबोधित कर रहे थे उन्होंने कहा कि संघ के अनवरत एवं दृढ़ प्रयास से विश्वविद्यालय परिसर में भव्य शिक्षक संघ भवन निर्मित  हुआ।  उन्होंने कहा कि नव निर्मित भवन का नाम अनुदानित महाविद्यालय शिक्षक संघ भवन रख कर संगठन नेतृत्व ने अनुदानित शिक्षकों की शक्ति का परिचय भी कराया है। डॉ सिंह ने कहा कि जहां दस से अधिक वर्षों से पीजी अध्यापन कर रहे शिक्षक भी शोध पर्यवेक्षक नहीं बन पा रहे थे वहीं   आयोग द्वारा चयनित नवनियुक्त शिक्षकों तक  को शोध निदेशक का पत्र जारी कराना भी इस शिक्षक संघ की सर्वसमावेशी दूरगामी नीतियों का परिणाम है ।

इसी प्रकार उन्होंने अन्य तमाम उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में केबीसी प्रबंध समिति के सचिव मेजर डॉक्टर एसपी सिंह ने आगंतुक शिक्षकों से कालेज के शिक्षकों का परिचय कराया इस मौके पर डॉक्टर सिंह के साथ आए  विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष डॉ सुशील प्रताप सिंह डॉ राघवेंद्र प्रताप सिंह  डॉ विनोद कुमार के अतिरिक्त केडीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉक्टर शिवम श्रीवास्तव महामंत्री किशन वीर डॉक्टर सूर्यभान रावत डॉ विवेक दीक्षित डॉ राजवीर सिंह डॉक्टर चंद्र मोहन उपाध्याय डॉ जे पी तिवारी डॉक्टर ओपी सोनी डॉक्टर मोहम्मद उस्मान कुमेल अब्बास धीरेंद्र प्रताप पंकज सिंह विवेक जायसवाल कृष्ण गोपाल शुक्ला डॉ राजकुमार गुप्ता आदि उपस्थित रहे केबीसी से 3 शिक्षकों का दल महिला पीजी कॉलेज गया और वहां भी सहायक वह एसोसिएट प्रोफेसर से मुलाकात की।

तहसील पयागपुर के अनावासीय मुख्य भवन का हुआ लोकार्पण

बहराइच। बहराइच, में राजस्व विभाग से सम्बन्धित अनावासीय/आवासीय भवनों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया गया। मा. मुख्यमंत्री द्वारा लोकार्पण किये गये राजस्व विभाग के भवनों में जनपद बहराइच की तहसील पयागपुर का अनावासीय मुख्य भवन भी शामिल है।

राजस्व विभाग से सम्बन्धित अनावासीय/आवासीय भवनों के वर्चुअल लोकार्पण के अवसर पर मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वरासत अभियान के दौरान प्रदेश में राजस्व विभाग द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है। स्वामित्व योजना को शुरू करने के लिए श्री योगी ने देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस महत्वपूर्ण योजना से प्रदेश की जनता को स्वामित्व का अभिलेख प्राप्त होने से उन्हें विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में आसानी होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार इस दिशा में भी प्रयासरत है कि मण्डल, जिला व तहसील स्तर के सभी कार्यालय एक ही छत के नीचे आ जायें। जिससे आमजन को अपनी समस्या के निस्तारण के लिए अनावश्यकत रूप से ईधर-उधर भाग दौड़ न करना पड़ें और उनकी सभी समस्याओं का हल एक ही स्थान से हो जाये। 

इस अवसर पर जिला सूचना विज्ञान केन्द्र बहराइच के वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम में आयोजित कार्यक्रम में विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, बहराइच सदर की अनुपमा जायसवाल व बलहा की सरोज सोनकर, जिलाधिकारी शम्भु कुमार, अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, उप जिलाधिकारी पयागपुर कीर्ति प्रकाश भारती, विधायक पयागपुर के प्रतिनिधि निशंक त्रिपाठी, पाटी पदाधिकारी जय प्रकाश शर्मा, कार्यदायी संस्था पैक्सफेड के अधिकारी व अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

111वीं जयंती पर याद किए गए डॉ राम मनोहर लोहिया

बहराइच। समाजवादी पुरोधा, महान स्वतंत्रा सेनानी डॉ राम मनोहर लोहिया की 111वीं जयंती मंगलवार को जिला समाजवादी पार्टी कार्यालय में मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता सपा जिलाध्यक्ष रामहर्ष यादव ने की। गोष्ठी का संचालन जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष जफर उल्ला खां बंटी ने किया। गोष्ठी का शुभारंभ पार्टी जिला अध्यक्ष  राम हर्ष यादव की ओर से डा राम मनोहर लोहिया के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर की गई। गोष्ठी में सम्मिलित विभिन्न पार्टीजनों ने अपने-अपने शब्दों में डॉ लोहिया के जीवन पर प्रकाश डाला।

गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए सपा जिलाध्यक्ष रामहर्ष यादव ने कहा कि हमारी संस्कृति है वसुधैव कुटुम्बकम कि जिसमे पूरा विश्व हमारा एक परिवार है और समाजवादियों की सोच भी रही है कि केवल भारत मे रहने वाले लोग भारत के लोग हमारे परिवार के नही है बल्कि पूरा विश्व हमारा परिवार है। डा लोहिया हिंदुस्तान के नेता नही थे बल्कि वे वैश्विक नेता थे। समाज में ऊंच नीच जैसी फैली कुरीतियों को खत्म करने के लिए एवं समानता का भाव लाने के लिए हमेशा संघर्षरत रहें उनके विचारों से आज की नई पीढ़ी को सीख लेनी होगी।

तभी यह समाज व देश खुशहाली व तरक्की की ओर अग्रसर होगा। इस अवसर पर पूर्व विधायक शब्बीर बाल्मीकि, रमेश गौतम, देवेश चंद मिश्र, डा राजेश तिवारी, पूर्व जिलाध्यक्ष लक्ष्मी नारायण यादव, डा आशिक अली, संत कुमार पासी, नंदेश्वर नंद यादव, प्रमोद सिंह जादौन, डा महेंद्र कुमार सोनी, निशा शर्मा, नईम खाँ, नदीमुल हक तन्नू, विकास दीप वर्मा, अजितेश पांडेय, वीरेंद्र बाल्मीकि, बाबू खान, फैज सिद्दीकी, रामजी यादव, लड्डन नेता आदि पार्टी जन उपस्थित रहें।

खेल से युवाओं में छिपी प्रतिभा आती है सामनेः एसडीएम कैथल

कैसरगंज, बहराइच। कैसरगंज विकास खण्ड के ग्राम पंचायत रुकनापुर चकसौगहना में आजाद स्पोटिंग वालीबॉल क्लब द्वारा दो दिवसीय डे नाइट राज्य स्तरीय वालीबॉल टूर्नामेन्ट का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि पूर्व विधायक पयागपुर मुकेश श्रीवास्तव ने फीता काटकर  प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। श्रीवास्तव ने कहा कि खेल शरीर को स्वस्थ रहने का एक हिस्सा है और खेल से आज हमारे भारत का नाम सर्वोत्तम है।

विशिष्ट अतिथि उप जिलाधिकारी कैसरगंज महेश कुमार कैथल ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खेल से युवाओं में छिपी प्रतिभा सामने निखर कर आती है तथा खेल से युवाओं की प्रतिभा सामने लाने की जरूरत है। विशिष्ट अतिथि  मोहम्मद आजम ने कहा कि हार और जीत सिक्के के दो पहलू हैं। अगर जीत में खुशी होती है तो हार की स्थिति में अधिक मेहनत कर खामियों को दूर कर आगे बढ़ने का हौसला भी मिलता है।

प्रतियोगिता में साईं हॉस्टल बरेली, बनारस ,रिछा बरेली,बस्ती ,नार्दन रेलवे दिल्ली, लखनऊ की टीम ने प्रतिभाग किया फाइनल मुकाबले में नार्दन रेलवे दिल्ली व साईं हॉस्टल बरेली के बीच बेस्ट ऑफ थ्री के जरिए खेला गया जिसमें बड़ी जद्दोजहद के बाद नार्दन रेलवे दिल्ली ने 15-9 से जीत का खिताब अपने नाम किया। कार्यक्रम का संचालन कमेंटेटर मोहम्मद सादिक व हाफिज शहीदुद्दीन ने किया टूर्नामेंट के अध्यक्ष मोहम्मद शफीक, उपाध्यक्ष फुजैल अहमद, व्यवस्थापक व संरक्षक मास्टर अकबाल, मो जावेद रहे।

टीमों के ऑनर रहे डॉ अब्दुल मलिक, इमाद उर्फ बाबा व असद, फरीदुद्दीन,  जावेद, जुबेर व चांद ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर फैजान अहमद, डॉ खतीब हुसैन,खूबेब ने किया इस मौके पर डॉ पीके वर्मा, विकास चैधरी, अनिल सिंह, अवधेश वर्मा, प्रदीप यादव, स्कोरबोर्ड को मुन्ना व मतिउर रहमान ने बड़े निगरानी से किया टूर्नामेंट के अध्यक्ष मोहम्मद शफीक ने सभी खिलाड़ियों अतिथियों व दर्शकों को धन्यवाद आभार व्यक्त किया मौके पर हजारों दर्शक मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper