एक दिन में लगे 25 करोड़ पौधे, सीएम बोले- कोरोना में जान गंवाने वालों के लिए स्मृति वाटिका अच्छी पहल

वन महोत्सव के वृक्षारोपण महाअभियान के अन्तर्गत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के किनारे 100 करोड़वां पौधा लगाया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच साल में यूपी सरकार ने वृक्षारोपण अभियान में रिकार्ड कायम किया है, अब तक प्रदेश में वन विभाग के सहयोग से 100 करोड़ पेड़ लगाए जा चुके हैं, अभी यह अभियान 7 जुलाई तक चलेगा। प्रदेश सरकार ने विभिन्न जनपदों व गांवों में रविवार को 25 करोड़ पौधे लगाकर रिकार्ड बनाया है। वृक्षारोपण अभियान के तहत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने झांसी में वृक्षारोपण किया।

मुख्यामंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना कमजोर हुआ है लेकिन अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिए सोशल डिस्टेसिंग व मास्क का उपयोग बहुत जरूरी है। सीएम ने कहा कि आप खुद भी वैक्सीन लगवाए और अपने परिवार व आसपास के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना में दिवंगत आत्माओं की याद में जो यहां स्मृति वाटिका बनाई गई है, उसके लिए जिला प्रशासन को बधाई। हर गांव व जिले में इस तरह की वाटिका बनाई जाए, उन दिवंगत आत्माओं को नमन व उनके याद में लगाए वृक्ष हमेशा उनकी याद संजोये रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने एक्सप्रेस वे के किनारे पंचवटी, नक्षत्र वाटिका समेत अन्यत औषधीय वाटिकाएं भी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यहां पर 2-3 साल पहले खेत हुए करते थे, यहां पर आज एक्साप्रेस वे है, जो पूर्वी उत्तर प्रदेश के अर्थव्यस्था की रीढ़ बनने जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि एक्स‍प्रेस वे के निर्माण के बाद यूपी को व्याकक रोजगार, नौकरी व औद्योगिकीकरण की दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। सीएम ने कहा कि पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित होगा। इससे पूर्वांचल वासियों व युवाओं को अपने शहर में रोजगार मिलेगा। यूपी समृद्ध होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यसनाथ ने कहा कि एक्सप्रेस वे ध्यान में रखते हुए सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेस के किनारे पांच औद्योगिक स्थानों पर 5 औद्योगिक कलस्टर विकसित करने जा रही है। यहां पर आईटी पार्क, ओडीओपी व टेक्सटाइल पार्क के साथ अन्‍य उद्योग लगाए जाएंगे। इन उद्योगों के जरिए लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा। यूपी का युवा अपने ही शहर में नौकरी हासिल कर सकेगा, जो स्वावलंबन के पथ पर चल कर यूपी के विकास में अपना योगदान देगा।

सीएम योगी ने कहा कि यह सिर्फ औद्योगिक गलियारा नहीं बनेगा, बल्कि पर्यावरण संरक्षण का आधार भी साबित होगा, इससे पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप यूपी को एक बिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाया जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper