Bahraich News In One Click : एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

नेपाली महिला डेढ़ करोड़ की चरस के साथ गिरफ्तार | Bahraich News

रूपईडीहा, बहराइच (Bahraich News)। नेपाल से चरस लेकर भारत में प्रवेश कर रही एक नेपाली महिला को पुलिस व एसएसबी के गस्ती दल ने गिरफ्तार कर लिया। इसके पास से पांच किलोग्राम से अधिक नेपाली चरस बरामद हुई है। जिसकी अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत डेढ़ करोड़ रूपये से अधिक बतायी जाती है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. विपिन कुमार मिश्र ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सीमा क्षेत्र के सभी थाना प्रभारियों को एसएसबी के साथ मिलकर सीमा क्षेत्र के अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने के निर्देश दिए गए है। जिससे की नेपाल में बैठे भारत विरोधी तत्व अपने लोगों को भारतीय क्षेत्र मे भेजकर कोई उनमाद पैदा न कर सके। जिसको लेकर सीमा क्षेत्र के सभी थानों के प्रभारी निरंतर गस्त कर रहे है।

बुधवार को रूपईडीहा थाने के उपनिरीक्षक हरीश सिंह, सिपाही वीरेन्द्र गुप्ता, प्रतीक वर्मा, महिला आरक्षी लक्ष्मी वर्मा व एसएसबी की महिला उपनिरीक्षक सरिता कुमारी, कां. नरवर सिंह, इंदर सिंह गुर्जर, महिला आरक्षी संतोष कुमारी व ट्रेसिंग लामो के साथ सीमा क्षेत्र में आने जाने वालों की निगरानी कर रहे थे।

इसी दौरान नेपाल की ओर से एक महिला मनीष पत्नी करन निवासी खवांग वार्ड नं. 7 जिला रोल्पा बैरियर पार करते समय संदिग्ध अवस्था में मिली। जिस पर महिला को रोक कर कड़ी पूछताछ की गयी और तलाशी ली गयी। महिला के पास से 05 किलो 50 ग्राम अवैध नेपाली चरस बरामद हुई है। चरस को जब्त कर लिया गया है। महिला को हिरासत में लेकर एनडीपीएस एक्ट में जेल भेज दिया गया।

किसानों की समस्याओं को लेकर कांग्रेस ने सौपा ज्ञापन | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News) किसानों की समस्याओं को लेकर कांग्रेस जिला कार्यकारिणी के पदाधिकारियों ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौपा। ज्ञापन के जरिए मांग की गयी है कि किसानों को वापसी समर्थन मूल्य दिलाया जाये। वही डीजल और पेट्रोल में हुई बेतहाशा वृद्धि वापस ली जाये।

जिला कांग्रेस कांग्रेटी के अध्यक्ष इंजीनियर जय प्रकाश मिश्र की अध्यक्षता में पार्टी कार्यालय पर एक बैठक हुई। जिसमे कांग्रेस के पदाधिकारी अशोक चोपड़ा, देवेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, कमला सोनी, नदीम अहमद, हमजा शरीफ, मिन्नतुल रहमान, मो. फरीद हुसैन, मुस्तकीम सलमानी, महासचिव हसन इश्तियाक, दुर्गेश तिवारी आदि लोग उपस्थित रहे। बैठक में केन्द्र सरकार की ओर से लाये गये किसान विरोधी बिल की निंदा की गयी और इसे वापस लेने की मांग की गयी।

यह भी कहा गया कि केन्द्र सरकार किसानों का उत्पीड़न करना चाहती है। जमाखोरी को बढ़ावा मिल रहा है। जिससे छोटे किसानों की कमर टूट रही है। किसान बिल से कार्पोरेट घारानों को ही फायदा मिलने की संभावना है। डीजल और पेट्रोल के दाम में अचानक बेतहाशा वृद्धि कर दी गयी है। जिससे किसान, गरीब और मध्यमवर्गीय लोगों पर इसकी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने किसान बिल और डीजल व पेट्रोल के बढ़े दाम वापस लेने की मांग की। जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट बहराइच को सौपा।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने किया सीएचसी कैसरगंज के मेटर्निटी विंग का निरीक्षण | Bahraich News

कैसरगंज, बहराइच (Bahraich News)। नीति आयोग के उपाध्यक्ष डा. राजीव कुमार ने कैसरगंज सीएचसी के मेटर्निटी विंग का निरीक्षण किया तथा चिकित्सालय परिसर में पौधरोपण भी किया। नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार गुरुवार की सुबह कैसरगंज सीएचसी के मेटर्निटी विंग पहुंचे। जहां  जिलाधिकारी शंभू कुमार, सीडीओ कविता मीना, व सीएमओ राजेश मोहन श्रीवास्तव ने उन्हें फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया। इसके पश्चात उन्होंने चिकित्सालय परिसर में स्थित हर्बल पार्क में पौधरोपण किया। उन्होने जिलाधिकारी शंभू कुमार से कैसरगंज की भौगोलिक स्थिति की जानकारी ली।

डा. कुमार ने चिकित्सालय का निरीक्षण कर वहां मौजूद विशेषज्ञ चिकित्सक डा. पायल श्रीवास्तव व डा. रजनी चैधरी से महिला के गर्भवती होने से लेकर बच्चों के जन्म तक देखभाल  किए जाने के संबंध में जानकारी ली। डा. कुमार ने जानना चाहा कि एक माह में कितनी महिलाओं की काउंसलिंग की जाती है तो चिकित्सक ने बताया कि लगभग फरवरी माह में 650 महिलाओं की ओपीडी हुई तथा उन्हें उचित सलाह दी गई।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ कुमार ने सीएमओ राजेश राजेश मोहन श्रीवास्तव से चिकित्सालय में उपलब्ध सेवाओं के बारे में भी जानकारी ली तथा वार्डों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जमीनी हकीकत भी जानी। उन्होने सीएचसी के अधीक्षक डा.एनक सिंह से चिकित्सालय की व्यवस्थाओ के बारे मे जानकारी ली तथा भर्ती महिला मरीजों व आशा कर्मियो को दी जाने वाली सुविधाओ की भी जानकारी ली। उन्होंने डिलीवरी रूम व आशा विश्राम कक्ष का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वे व्यवस्थाओं से संतुष्ट दिखाई दिए।

जिला पंचायत के डाक बंगला परिसर में गैर सरकारी व्यक्तियों का आवास आवंटन हुआ निरस्त | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News) जिला पंचायत डाक बंगले में अवैध तरीके से आवास आवंटन करा कर रह रहे लोगों पर जिलाधिकारी की नजरें टेढ़ी हुई हैं। डाक बंगला परिसर में गैर सरकारी व्यक्तियों को आवास के आवंटन को निरस्त कर उन्हे तत्काल आवास खाली करने की नोटिस जिला प्रशासन ने दी है। आवास खाली न करने वालों के खिलाफ अब मजिस्ट्रेट को आवास खाली कराने और कार्रवाई करने के लिए डीएम ने निर्देश दिये है। इसके बाद डाक बंगले में अवैध तरीके से रह रहे लोगों में खलबली मची है।

डाक बंगले में आवास का आवंटन पंचायती राज विभाग उ.प्र. शासन की अनुमति के बिना पूर्व जिला पंचायत अध्यक्षों द्वारा समय समय पर किया गया था। पंचायती राज विभाग उ.प्र. द्वारा जिला पंचायत के भवनों, गेस्ट हाउसों, डाकबंगला में अनाधिकृत रूप से अध्यासित गैर सरकारी व्यक्तियों को उक्त आवासों को जिला प्रशासन की सहायता से आवश्यक कार्यवाही करते हुए खाली कराये जाने के निर्देश दिये गये थे। इन आवासों पर बकाया धनराशि की वसूली भी कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। पंचायती राज विभाग के आदेशों के क्रम में गैर सरकारी व्यक्तियों को आवंटित आवासों का आंवटन निरस्त करने तथा आवासों को खाली कराये जाने की कार्यवाही के लिए पत्रावलियां निवर्तमान अध्यक्ष जिला पंचायत नदीम मन्ना को प्रेषित की गयी थी। परन्तु उनके द्वारा आवंटन निरस्त नही किया गया।

इंडोनेशिया में सोने की खदान धंसने से पांच लोगों की मौत, 70 से अधिक लापता

13 जनवरी 2021 को जब जिला पंचायत का कार्यकाल समाप्त हुआ और प्रशासक जिलाधिकारी बनाये गये। तब प्रकरण उनके संज्ञान में आया। जिस पर डाक बंगला परिसर में अध्यासित गैर सरकारी 4 आवंटियों का आवंटन जिला मजिस्ट्रेट/प्रशासक जिला पंचायत शम्भु कुमार द्वारा 11 फरवरी 2021 को निरस्त कर दिया गया। आवंटन निरस्तीकरण के पश्चात् जिला पंचायत द्वारा गैर सरकारी व्यक्तियों को आवास खाली करने के लिए निरस्तीकरण आदेश रजिस्टर्ड डाक एवं विशेष पत्रवाहक तथा भवनों पर चस्पा कराते हुए एक सप्ताह के अन्दर आवासों को खाली कराने के लिए कहा गया।

जिस पर 2 गैर सरकारी व्यक्ति क्षत्र सिंह जैन निवासी खत्रीपुरा तथा श्याम सिंह निवासी कड़रूतारा परसपुर गोण्डा द्वारा आवास खाली कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त आवास संख्या सी.4 में अध्यासित किशमतुननिशा निवासी घूरनपुर जरवल बहराइच तथा आवास संख्या ए.1 में अध्यासित अनिल कुमार गुप्ता निवासी मोहल्ला किला द्वारा निर्धारित समयावधि व्यतीत हो जाने पर भी आवास खाली नहीं किया गया। जिस पर जिलाधिकारी शम्भु कुमार द्वारा आवासों को तत्काल खाली कराने के निर्देश दिये गये हैं।

सैकड़ों भक्तों ने आहुति समर्पित कर सुना प्रवचन | Bahraich News

जरवल रोड, बहराइच (Bahraich News)। गायत्री परिवार जबलपुर द्वारा आयोजित पंच कुंडीय गायत्री महायज्ञ एवं सत्संग समारोह के तीसरे दिन हवन संस्कार तथा साईं कालीन बेला में सत्संग के दौरान सैकड़ों लोग गायत्री परिजनों ने आहुति समर्पित कर प्रवचन का भी रसास्वादन किया।

जरवल रोड के प्राचीन शिव मंदिर पर आयोजित उक्त कार्यक्रम के दौरान नित्य प्रातः 06 बजे योग व्यायाम, 08 बजे पंच कुंडीय महायज्ञ, दोपहर में गोष्ठी तथा साईं काल संगीत में प्रवचन के द्वारा प्रज्ञा पुराण कथा के माध्यम से शांतिकुंज हरिद्वार के प्रतिनिधियों द्वारा शांतिकुंज हरिद्वार के संस्थापक श्रीराम शर्मा आचार्य के संदेशों से जीवन जीने की कला सिखाई जा रही है। टोली नायक श्री शत्रुघ्न प्रसाद शुक्ला के द्वारा प्रज्ञा पुराण कथा में क्षेत्र के श्रद्धालु भारी संख्या में उड़ रहे हैं। पूरा वातावरण आध्यात्मिक ऊर्जा से ओतप्रोत हो गया है।

उक्त कार्यक्रम में 26 फरवरी साईं काल 06 बजे माननीय सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा जी की गरिमामय उपस्थिति में दीप महायज्ञ का आयोजन होगा। गायत्री परिवार ट्रस्ट के प्रबंध ट्रस्टी ओम प्रकाश अवस्थी ने बताया कि असंख्य दीप प्रज्वलित कर गायत्री मंत्रोच्चार के बीच दीप यज्ञ संपन्न होगा इस अवसर पर शिवप्रसाद सिंह, दशरथ लाल राव, ओम प्रकाश गुप्ता, राम अचल शर्मा, ममता सिंह, विद्यावती, सोनी, चंद्रावती, विश्वकर्मा, ललिता, विश्वकर्मा, प्रतिभा विश्वकर्मा सहित कई श्रद्धालु उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper