Bahraich News In One Click : एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

अंतर्जनपदीय ठग गिरोह के सरगना दम्पत्ति गिरफ्तार | Bahraich News

नानपारा, बहराइच (Bahraich News)। कोतवाली नानपारा पुलिस ने अंतर्जनपदीय ठग गिरोह के सरगना दम्पत्ति को गिरफ्तार कर लिया। यह दोनों चैपहिया वाहन से दूसरे जिलों में जाकर लोगों से ठगी करते थे। पुलिस ने दोनों को जेल भेज दिया।

प्रभारी निरीक्षक हर्षवर्द्धन सिंह ने बताया कि थाना क्षेत्र के ग्राम रजवापुर निवासी सुलेमान पुत्र जुम्मन अपनी पत्नी के साथ बहराइच समेत आसपास के जिलों में जाकर ठगी करते थे। यह दोनों झाड़ फूंक, दैवीय शक्तियों का प्रलोभन देकर भोले भाले लोगों को अपने जाल में फंसाते रहते थे। इसी के सहारे दोनों ने अकूत सम्पत्ति अर्जित की है। सुलेमान की इस कार्य में उसकी पत्नी नूरजहां बराबर की भागीदारी निभाती थी। इनके विरूद्ध दूसरे जिलों में भी मामले दर्ज है।

नानपारा कोतवाली में कोड़वा निवासी हूकुम सिंह ने इनके खिलाफ ठगी का मामला दर्ज कराया है। तहरीर में उसने लिखा है कि सुलेमान ने जमीन खरीद को लेकर उससे और हनीफ निवासी सेमरा से काफी रूपये ऐठ लिए। विशेश्वरगंज निवासी एक महिला से भी कई हजार रूपये भी ऐठे है। खैरीघाट निवारी रमजान से ठग दम्पत्ति ने तीन लाख से अधिक रूपये ऐठ लिए। मुकदमा दर्ज करने के बाद दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

दीवानी कचहरी में तैनात कर्मचारी के घर से कई लाख की चोरी | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। कोतवाली देहात थाना क्षेत्र में निवासरत् दीवानी कचहरी न्यायालय पर तैनात एक कर्मचारी के घर चोरों ने ताला काटकर लाखों रूपये का सामान व नकदी चोरी कर लिया। पुलिस को मामले की जानकारी दी गयी है। पुलिस छानबीन कर रही है।

कोतवाली देहात थाना क्षेत्र में मोहल्ला हनुमान कालोनी रायपुर राजा इलाकों में चोरी की घटनाए रूकने का नाम नही ले रही है। एक माह से अधिक समय हुआ हनुमान कालोनी में दो घरों से चोरों ने लाखों का सामान पार कर दिया था। इसके बाद इस मोहल्ले में छिटपुट चोरी की घटनाए होना आमबात है। थाना क्षेत्र के रायपुर राजा मोहल्ले में निवासरत् आशुतोष श्रीवास्तव पेशे से दीवानी कर्चहारी न्यायालय में कैशियर के पद पर तैनात है। शुक्रवार की सुबह वह कुछ सामान लेने घर से बाहर गये थे।

कुछ ही समय के भीतर चोरों ने ताला तोड़ दिया और घर में घुस गये। घर की अलमारी तोड़ी। जिसमें रखा नकदी व अन्य कीमती सामान चोरी कर लिया। जब वापस घर लौटे तो चोरी की घटना देखकर हैरान रह गये। पीड़ित के मुताबिक चोर करीब तीन लाख रूपये का सामान व नकदी ले जाने में सफल रहे। कोतवाली देहात थाना क्षेत्र में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं से लोग परेशान है।

मूक बधिर बच्चों ने भी श्री राम मंदिर निर्माण के लिए समर्पित की धनराशि | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए हर वर्ग की ओर से आर्थिक सहयोग किया जा रहा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से संचालित निधि समर्पण अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित कराए जा रहे हैं। इसी क्रम में बाबा सुंदर शिक्षा समिति की ओर से संचालित बाबा सुंदर सिंह बधिर विद्यालय में शुक्रवार को अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में संघ के जिला प्रचारक राहुल, विमलेश कुमार, एकता भटनागर व रमेश कुमार उपस्थित रहे। इस अवसर पर श्री राम जन्मभूमि के मंदिर निर्माण हेतु दिव्यांग बच्चों व स्टाफ द्वारा सहयोग राशि प्रदान की गई। इस अवसर पर बच्चों की ओर से नृत्य प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में सरदार गुरविंदर सिंह, कोर्स कोऑर्डिनेटर विजय बहादुर गुप्ता, सोनी, रूपा श्रीवास्तव, आबिदा खातून, विंदु मिश्रा, रूपा श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

पुलिस के हत्थे चढ़ा एटीएम की रेकी करने का आरोपी | Bahraich News

नानपारा, बहराइच (Bahraich News)। कोतवाली पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। उस पर एटीएम की रेकी करने और एटीएम काटकर नकदी चोरी करने का आरोप है। उसके विरूद्ध कोतवाली समेत राजधानी लखनऊ में एटीएम काटने से संबंधित तीन चार मामले दर्ज है।

पुलिस अधीक्षक डा. विपिन कुमार मिश्र के निर्देश पर अपराधियों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान में नानपारा पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली। प्रभारी निरीक्षक हर्षवर्द्धन सिंह ने बताया कि वह पुलिस बल के साथ रात्रि गस्त कर रहे थे। जब वह कुर्मिनपुरवा बाइपास के निकट पहुंचे। तभी वहां पर संदिग्ध परिस्थितियों में खड़े रंजीत मौर्या पुत्र मनीराम निवासी ग्राम बरदहा थाना खैरीघाट पुलिस दल को देखकर भागने लगा। जिस पर उसे घेरकर गिरफ्तार कर लिया गया।

पूछताछ में उसने बताया कि वह एटीएम की रेकी करती है। अपने गिरोह का सरगना भी है। एटीएम की रेकी करने के बाद एटीएम में रखे रूपये व और उसके गिरोह के लोग चोरी कर लेते है। पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ और छानबीन की तो पता चला की उसके खिलाफ कोतवाली नानपारा व लखनऊ में थानों पर चार मामले एटीएम से रूपये चोरी करने के दर्ज है। जिस पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पुलिस के अनुसार वह नेपाल भागने की फिराक में था।

साइबर अपराधियों पर कसेंगा पुलिस का शिकंजा | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। साइबर अपराधियों पर बहराइच पुलिस का शिकंजा और सख्त होगा। इसके लिए एसएसपी ने साइबर अपराध के एक्सपर्ट को बुलाकर जिला मुख्यालय समेत जिले के विभिन्न थानों में खोले गये साइबर सेल के पुलिस अधिकारियों व पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। इस संबंध में चार दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

विभिन्न प्रकार के अपराधों के साथ साइबर अपराध बढ़ रहा है। इण्टरनेट, मोबाइल वाट्सअप, फेसबुक के जरिए साइबर अपराधी छोटी बड़ी घटनाओं को अंजाम दे रहे है। साइबर अपराधी इतने शातिर हो चुके है कि वह पलक झपकते ही लोगों की मोबाइल काल, इण्टरनेट, इमेल आदि हैक कर लेते है। जिसका ये अपराधी दुरूपयोग करते है। साइबर अपराधी लोगों के बैंक एकाउंट से धनराशि दूसरे के खातों मे हस्तांरित कर लेते है। जब खाता धारक बैंक पहुंच कर धन अहारित करने लगता है तो उसे पता चलता है कि खाते में धन ही नही है। इस तरह से अपराध की घटनाओं को अंजाम देकर पीड़ित के साथ पुलिस को भी बड़ी मुश्किल मे डाल देते है।

अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण को केन्द्र ने दिए 250 करोड़, सीएम योगी ने जताया आभार

साइबर अपराधियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से जिले में साइबर सेल का गठन काफी पहले ही किया जा चुका है। थानों में भी साइबर अपराध के अंकुश के लिए जानकारों की तैनाती है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. विपिन कुमार मिश्र ने साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए चार दिवसीय कार्यशाला का आयोजन पुलिस लाइन सभागार में किया है। एसएसपी के नेतृत्व मे साइबर एक्सपर्ट संजय मिश्र को आमंत्रित किया गया है। पुलिस लाइन में मौजूद जिला मुख्यालय समेत जिले के सभी थानों पर तैनात पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को साइबर अपराधियों की ओर से अपनाये जा रहे नये नये हथकंडे पर विस्तार पूर्वक साइबर एक्सपर्ट की ओर से जानकारी दी गयी।

कार्यशाला के प्रथम दिन बताया गया कि साइबर अपराध को रोकने में सर्विलांस का विशेष योगदान है। सर्विलांस के जरिए साइबर अपरधियों को कम समय में हिरासत मे लेकर घटना का अनावरण किया जा सकता है। एक्सपर्ट ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए नये तरीके से जानकारी दी। एसएसपी ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिया कि थाने पर आने वाली साइबर अपराध की शिकायतों को तत्काल पंजीकृत करे और उनके निस्तारण में त्वारित कार्रवाई करे। जिससे की साइबर अपराधियों पर प्रभावी कार्रवाई की जा सके। पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की ओर से ऐसा किया जाना न सिर्फ अपने कतब्र्य को पूरा करना होगा बल्कि अपने समाज व परिवार को बचा सके।

Related Articles

Back to top button
E-Paper