Bahraich News In One Click : एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

एक करोड़ सात लाख की स्मैक बरामद, एक अभियुक्त गिरफ्तार | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। नेपाल सीमा पर रुपईडीहा पुलिस तथा एसएसबी की संयुक्त  टीम ने 27 जनवरी की रात लगभग 9:15 बजे एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया अभियुक्त के कब्जे से 107 ग्राम स्मैक बरामद की गई जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 1 करोड़ सात लाख रुपए आंकी गई। गिरफ्तार अभियुक्त नेपाल का नागरिक है थाना रुपईडीहा में अभियुक्त के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत किया गया और पूछताछ के बाद उसे जेल रवाना कर दिया गया।

बुधवार की रात 9:15 बजे रुपईडीहा थाने के पुलिस उप निरीक्षक सुरेश कुमार सिंह साथी पुलिसकर्मी हेड कांस्टेबल कन्हैया लाल दुबे कांस्टेबल लक्ष्मण कुमार के साथ रात्रि गश्त पर थे तभी एसएसबी गश्ती दल के सहायक उपनिरीक्षक मदन सिंह मुख्य आरक्षी मंजूर अहमद व मुख्य आरक्षी प्रवीण दो कारें के साथ संयुक्त रूप से रात्रि गश्त के दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दिया इसे सीमांत पीजी कॉलेज तिराहे के पास पकड़ लिया गया तलाशी में अभियुक्त के कब्जे से 107 ग्राम बरामद की गई बरामद इसमें की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1 करोड़ 71लाख  रुपए आँकी गई। अभियुक्त की पहचान हिमाल कुमार हमाल पुत्र रत्न बहादुर हमारी निवासी वार्ड नंबर एक धम्म्बोजी नेपालगंज के रूप में की गई। आवश्यक पूछताछ के बाद आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में जेल रवाना कर दिया गया।


अपहरण का आरोपी अभियुक्त गिरफ्तार | Bahraich News

बहराइच। थाना रुपईडीहा की पुलिस ने अपहरण के मामले में वांछित एक अभियुक्त को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार अभियुक्त को आवश्यक पूछताछ के बाद कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे जेल रवाना कर दिया गया।

रोते हुए बोले राकेश टिकैत, नहीं देंगे गिरफ्तारी, जोर-जबरदस्ती की गई तो फांसी लगा लूंगा

रुपईडीहा के थाना प्रभारी प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि थाने में अभियुक्त समीर को तमन्ना निवासी मुनीर गंज भट्ठा थाना रुपईडीहा के विरुद्ध मुकदमा अपराध संख्या 17 / 2021 धारा 363 आईपीसी के तहत अभियोग पंजीकृत था गुरुवार को पुलिस को सूचना मिली कि नामजद अभियुक्त समीर प्राइवेट बस अड्डा के पास मौजूद है और कहीं बाहर भागने की फिराक में है इस सूचना के आधार पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गिरफ्तार करने के बाद आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में जेल रवाना कर दिया गया। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर अपराध और अपराधियों के खिलाफ क्षेत्र में व्यापक अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत नामजद और सूचीबद्ध अपराधियों की धरपकड़ की जा रही है।


महीनों से फरार चोरी के मुकदमे का वांछित आरोपी गिरफ्तार | Bahraich News

बहराइच। थाना रुपईडीहा की पुलिस ने चोरी के मुकदमे में वांछित एक अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया है । इस अभियुक्त के विरुद्ध बीते वर्ष थाना रुपईडीहा में चोरी का मुकदमा दर्ज किया गया था पुलिस को इस आरोपी की महीनों से तलाश थी।

थाना रुपईडीहा के प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि बीते वर्ष थाना रुपईडीहा क्षेत्र के ग्राम भटपुरवा दाखिली बनपुरी निवासी लाला चंदन लाल उर्फ मंटू के विरुद्ध चोरी का मुकदमा दर्ज किया गया था तभी से पुलिस को इस आरोपी की तलाश थी गुरुवार को पुलिस को सूचना मिली थी आरोपी सुजौली मोड़ के पास नेपाल भागने की फिराक में है इस सूचना के आधार पर पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुंच कर आरोपी को दबोच लिया गिरफ्तार करने के बाद आरोपी को थाने लाया गया जहां आवश्यक औपचारिकताओं के बाद उसे जेल रवाना कर दिया गया। इस आरोपी को गिरफ्तार करने में उपनिरीक्षक कमल शंकर चतुर्वेदी तथा कांस्टेबल उमेश कुमार रुपेश कुमार शामिल रहे। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि पूछताछ में आरोपी ने चोरी की कई घटनाओं में शामिल होना स्वीकार किया है उसके अन्य साथियों की तलाश की जा रही है।


दिल्ली में हुई हिंसा के खिलाफ सड़क पर उतरा एबीवीपी | Bahraich News

बहराइच। शहर में गुरुवार को अखिल  भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्रों ने गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में हुई हिंसा के खिलाफ विरोध मार्च निकालकर आक्रोश व्यक्त किया। इस मौके पर वक्ताओं ने घटना की कड़ी निंदा भी की। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन के नाम पर कुछ तथाकथित किसानों ने दिल्ली में राष्ट्रीय चिन्ह का अपमान किया है।उनके ऊपर एनएसए की कार्रवाई की जाए. और नामजद दोषियों को सजा होनी चाहिए।

इस संबंध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र नेता रजत सिंह रैकवार ने कहा कि 26 जनवरी के पावन पर्व पर कुछ तथाकथित किसान आंदोलनकारियों ने इस तरह से रास्ट्रीय प्रतीकों का अपमान किया. और जिस प्रकार पुलिस प्रसाशन व जवानों पर हमला हुआ है. उसी संम्ब्ंध में गुरुवार  विद्यार्थी परिषद ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन ज़िला अधिकारी के माध्यम से सौपा। उन्होंने कहा कि जितने भी इस तरह से कम्य्युनिस्त व अलगाववादी विचारधाता के लोग थे. जोकि किसान आंदोलन को हवा दे रहे थे कही न कही से उन्हें  निर्देश  मिला था कि उन्हें  लाल किले व राष्ट्रीय प्रतीकों का अपमान कारना है।उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यों में जितने भी लोग संलिप्त सब पर आने से कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि मांग पूरी ना होने की स्थिति में आंदोलन और तेज किया जाएगा इस मौके पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के केडीसी इकाई अध्यक्ष प्रज्वल मिश्रा समेत अनेक लोग उपस्थित रहे।


जनपद स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता में बाल विज्ञानियों ने दिखाए हुनर | Bahraich News

बहराइच। छात्र-छात्राओं में वैज्ञानिक प्रतिभा को विकसित करने के लिए बाल विज्ञान कांग्रेस की ओर से महात्मा बुध विद्यापीठ इंटर कॉलेज कैलाश नगर बहराइच में जनपद स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह आयोजन जूनियर स्तर पर ऑनलाइन तथा सीनियर स्तर पर ऑफलाइन कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर शिक्षा अधिकारी तथा विशिष्ट अतिथि कॉलेज के प्रधानाचार्य अजीत वर्मा रहे। कार्यक्रम में जनपद के नोडल स्तर से चुने गए बच्चों ने प्रदर्शनी के मुख्य विषय सतत हेतु विज्ञान के अंतर्गत अपने पोस्टर, चार्टो व माडल के माध्यम से प्रोजेक्ट का प्रस्तुतीकरण किया । सभी चुने गए प्रोजेक्ट से कुल 5 प्रोजेक्ट राज्य स्तर के आयोजन के लिए संस्तुति किए गए।

 जिला समन्वय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के डॉ आनंद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा 23 जनवरी 2021 से किया  गया। कार्यक्रम में वर्ष 2014 15 व 2015 16 के गणित व कंप्यूटर विषय में जनपद के विभिन्न बोर्डों में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को विज्ञान सम्मान प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। यह प्रशस्ति पत्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा जिला विज्ञान क्लब के माध्यम से प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला विज्ञान केंद्र के समन्वयक डॉ नंद कुमार शुक्ला ने किया। कार्यक्रम के निर्णायक मंडल में अरविंद कुमार वर्मा तथा राजेश वर्मा ने अपना योगदान दिया।


जिला कारागार बहराइच में डिप्टी जेलर को प्रदान किया गया आईजी कमेंडेशन डिस्क | Bahraich News

बहराइच। जिला कारागार बहराइच में गणतंत्र दिवस के मौके पर डिप्टी जेलर शरेन्दु  कुमार त्रिपाठी को आईजी कमेंडेशन डिस्क से अलंकृत किया गया। साथ ही इस मौके पर जिला कारागार के बाहरी हिस्से में जेल अधीक्षक अवनेंद्र कुमार त्रिपाठी ने तथा जिला कारागार परिसर के भीतर वयोवृद्ध बंदी छेदी ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर जेल स्टाफ के लोगों तथा बंदियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत कविताएं व भाषण इत्यादि देकर अपनी भावनाएं व्यक्त की।

जेल अधीक्षक अवनेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि जिला कारागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कारागार में निरुद्ध बंदियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों की प्रस्तुति की महिला जेल की हेड वार्डर सरिता यादव ने रानी लक्ष्मी बाई पर केंद्रित कविता पाठ किया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर कारागार में तैनात डिप्टी जेलर शरेन्दु  कुमार त्रिपाठी को पुलिस महानिदेशक/ महानिरीक्षक कारागार प्रशासन एवं सुधार सेवाएं उत्तर प्रदेश लखनऊ की ओर से प्राप्त प्रशंसा चिन्ह (सिल्वर) जेल अधीक्षक ए एन त्रिपाठी की ओर से अलंकृत किया गया।

इसके साथ ही उन्हें महा निरीक्षक कारागार की ओर से प्रदत सराहनीय सेवा के लिए प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया गया। कार्यक्रम के दौरान गणतंत्र दिवस की महत्ता को बताते हुए जेल अधीक्षक केएन त्रिपाठी ने बंदियों को स्वतंत्रता सेनानियों देशभक्त वीरो की स्मृति दिलाते हुए उनकी कही बातों विचारों व आदर्शों को जीवन में उतारने की बात कही। कार्यक्रम का संचालन डिप्टी जेलर शरेन्दु कुमार त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर चिकित्सा अधिकारी डा आभास अंकुर श्रीवास्तव, जेलर बीके शुक्ला, डिप्टी जेलर अखिलेश कुमार फार्मासिस्ट रविंद्र शुक्ला तथा पुष्पेंद्र शुक्ला सहित कारागार के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।


पीएम आवास योजना में शहर के 1717 लाभार्थियों को मिली पहली किश्त | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)हाउसिंग फार आल लक्ष्य की ओर मजबूत कदम के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से  प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत 03 लाख 42 हजार 322 लाभार्थियों के खातों में आवास निर्माण की प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय किश्त की कुल रू. 2409 करोड़ धनराशि का आनलाइन हस्तान्तरण किया गया।

जिसमें जनपद बहराइच के 475 लाभार्थियों को आवास निर्माण की प्रथम किश्त प्रति लाभार्थी रू. 50,000 की दर से, 256 लाभार्थियों को द्वितीय किश्त प्रति लाभार्थी रू. 1,50,000 की दर से तथा 986 लाभार्थियों को तृतीय किश्त प्रति लाभार्थी रू. 50,000 कुल धनराशि रू. 11 करोड 14 लाख 50 हजार का आनलाइन हस्तान्तरण किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत यदि निकायवार लाभान्वित व्यक्तियों की बात की जाय तो नगर पालिका परिषद बहराइच के 259 लाभार्थियों को प्रथम, 101 को द्वितीय व 527 को तृतीय व नानपारा के 98 लाभार्थियों को प्रथम, 81 को द्वितीय व 206 को तृतीय किश्त की धनराशि प्राप्त हुई है। जबकि नगर पंचायत जरवल के 26 लाभार्थियों को प्रथम, 25 को द्वितीय व 49 को तृतीय व रिसिया के 92 लाभार्थियों को प्रथम, 49 को द्वितीय व 204 को तृतीय किश्त की धनराशि प्रेषित की गयी।

Breaking : राकेश टिकैत का ऐलान, चलता रहेगा आंदोलन, नहीं खाली करेंगे गाजीपुर बॉर्डर

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों के खातों में धनराशि के आनलाइन हस्तान्तरण एवं लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम के अवसर पर जिला सूचना विज्ञान केन्द्र बहराइच के वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद सदर विधायक अनुपमा जायसवाल व नानपारा की माधुरी वर्मा, अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय द्वारा संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना के 05 लाभार्थियों परवीन बानों, प्रेमा देवी, पूजा पाल, गुड़िया मिश्रा व रीना देवी को प्रथम किश्त का स्वीकृति पत्र तथा लाभार्थी मोहिनी, उमा देवी, गीता, संजू तिवारी, गुड़िया बेगम, माया, पूजा देवी अवस्थी, शिवानी साहू, राधा व फरजाना बानों को आवास की चाभी भेंट की गयी। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी डूडा संजय कुमार सिंह व प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थी भी मौजूद रहे। इस अवसर पर नगर निकाय बहराइच, नानपारा, जरवल व रिसिया में सम्बन्धित निकाय के अध्यक्ष रूबीना रेहान, अब्दुल मुईद, तसलीमा बानों व महमूद अहमद एवं ई.ओ. पवन कुमार, अशोक कुमार तिवारी, देव कुमार व शैलेन्द्र मिश्रा की उपस्थिति में आयोजित कार्यक्रम में लाभार्थियों को आवास की चाभी व प्रमाण-पत्रों का वितरण किया गया।


कार लूटकांड में पुलिस ने 20 घंटे में किया पर्दाफाश, तीन लुटेरे गिरफ्तार | Bahraich News

कैसरगंज, बहराइच। लखनऊ से गोंडा जाने के लिए आनलाइन कार बुक कराकर तीन लुटेरे सोमवार को रवाना हुए। बहराइच-लखनऊ मार्ग पर सोमवार की अर्ध रात्रि में जब कार चालक कैसरगंज कस्बे से पहले एफसीआई गोदाम के करीब पहुंचा तब लुटेरों ने शौंच जाने की बात कहकर कार रूकवा ली। चालक का नीचे उतरने के लिए कहा। जैसे ही चालक कार से नीचे उतरा लुटेरों ने उसके सिर पर लाठी से हमला कर दिया था। गंभीर चोट लगने के कारण चालक बेहोश गया। लुटेरे कार लेकर फरार हो गये थे। चालक की तहरीर पर कैसरगंज थाने में लूट का मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने इस सनसनीखेज घटना का खुलासा 20 घंटे में ही कर लिया।

घटना कैसरगंज कस्बे से एफसीआई गोदाम के निकट स्थित पुल के पास की है। लखनऊ में रह रहे तीन लोगों ने आनलाइन कार यह कहकर बुक करायी थी कि उन लोगों को गोंडा जाना है। जिस पर कार चालक लखनऊ में बताये गये उनके पते पर कार संख्यायूपी 32 एलएस 8202 लेकर पहुंचा। कार पर तीन लोग सवार हुए थे। चालक को बहराइच होकर गोंडा चलने के लिए कहा। कार चालक शुभम सिंह पुत्र संतराम सिंह निवासी नौबस्ता थाना माल लखनऊ इन तीनो को बिठाकर गोंडा के लिए रवाना हुआ था। जब कार कैसरगंज कस्बे के एफएससी गोदाम के पास पहुंची लुटेरों ने पहले से बनाये गये प्लान के मुताबिक सुनसान स्थान देख शौंच के बहाने कार रुकवा ली।

चालक को भी नीचे उतरने के लिए कहा। चालक के कार से नीचे उतरते ही लुटेरों ने उस पर हमला लाठी से हमला कर दिया। जिससे वह गंभीर रुप से घायल होकर बेहोश हो गया था। लुटेरे कार लेकर फरार हो गये थे। चालक की तहरीर पर कैसरगंज पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरु की थी। घटना की जानकारी होने पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कैसरगंज पुलिस टीम के साथ स्वाट और सर्विलांस टीम को घटना के खुलासे के लिए लगाया था। पुलिस टीमें क्षेत्र में सक्रिय होकर वाहन चेकिंग करने लगीं। एसएचओ संजय कुमार गुप्ता पुलिस टीम के साथ मंगलवार की रात हुजूरपुर रोड पर बरुआ घाट चैराहे के निकट वाहन चेकिंग कर रहे थे।

तभी कुछ संदिग्ध व्यक्ति एक टाटा एल्ट्रोस कार से आते दिखाई दिए। पुलिस ने जब इन्हें रोका तो उन्होंने भागने का प्रयास किया। लेकिन पुलिस ने घेराबंदी कर इन्हें पकड़ लिया। पकडी गई कार मे मूल नंबर प्लेट बदलकर उस पर दूसरी नंबर प्लेट लगाई गई थी। पुलिस ने कार में बैठे तीनों लोगों से पूछताछ की तो एक ने अपना नाम शिवम सिंह पुत्र शिव कुमार सिंह निवासी कारी कोट थाना सुजौली जनपद बहराइच, विपिन मिश्रा पुत्र सत्य प्रकाश मिश्रा निवासी ग्राम बमियारी थाना फखरपुर व जीतू भास्कर पुत्र लल्लन निवासी घसियारीपुरा चुंगी नाका कोतवाली बहराइच बताया। पुलिस की पूछताछ में इन तीनों ने विगत 24 जनवरी की अर्ध रात्रि में कैसरगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत लखनऊ बहराइच हाईवे पर स्थित एफसीआई गोदाम के पास ड्राइवर पर जानलेवा हमला कर कार लूटने की घटना को अंजाम देने की बात स्वीकार की। पुलिस ने जब इन से और पूछताछ की तो इन अभियुक्तों ने कई मोटरसाइकिल की चोरी की घटना में लिप्त होने की बात स्वीकारी।

पुलिस ने अभियुक्तों की निशानदेही पर चार मोटरसाइकिले व  एक एक्टिवा विभिन्न थाना क्षेत्रों से बरामद की हैं। पुलिस क्षेत्राधिकारी शंकर प्रसाद ने बताया कि गिरफ्तार किए गए तीनों छात्र हैं। जिनमें शिवम सिंह रामस्वरूप कॉलेज लखनऊ से बी.फार्मा का छात्र है। दूसरा विपिन मिश्रा लखनऊ से बीएससी तथा जीतू भास्कर महाराज सिंह इंटर कॉलेज बहराइच में ग्यारहवीं का छात्र है। गिरफ्तार किए गए तीनों आरोपी शातिर अपराधी हैं। जिनके अपराधिक इतिहास की जानकारी जुटाई जा रही है।उन्होंने बताया कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. विपिन कुमार मिश्र ने पुलिस टीम व स्वाट सर्विलांस टीम को पचीस हजार रूपये इनाम देने की घोषणा की है।


कतर्नियाघाट से निकले हाथियों ने गिरिजापुरी में मचाया उत्पात | Bahraich News

सुजौली, बहराइच। कतर्नियाघाट जंगल से सटे इलाकों में जंगली जानवरों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। कहीं तेंदुआ और बाघ जंगल से बाहर निकलकर मवेशियों और बच्चों को अपना शिकार बनाते हैं। तो कहीं जंगली हाथी क्षेत्र में पहुंचकर फसलों को भारी नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ झोपड़पट्टी वाल लोगों के घरों को भी क्षतिग्रस्त कर रहे हैं। लगातार हो रहे जंगली जानवरों के उत्पात से जंगल के आसपास रहने वाले लोगों का जीना दूभर हो गया है। प्रभावित क्षेत्र के लोगों ने सुरक्षा की गुहार की है।

कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग के कतर्निया घाट रेंज के अंतर्गत आने वाले सिचाई कालोनी गिरिजापुरी में बुधवार की रात जंगली हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया। जंगली हाथियों के झुंड तीन मकानों पर कहर बनकर टूट पड़े। जंगली हाथियों ने सी टाइप के कक्ष में रहने वाले गृह स्वामी रामनगीना की दीवार ढहाई। टीन शेड और घर मे रखे सामान को क्षतिग्रस्त कर दिया। उसके बाद हाथियों ने रवि प्रताप की घर की दीवार को तोड़ दिया और गृह स्वामी हरिराम के घर की खिड़की तोड़ दी।

आसपास के लोगों की मदद से मशाल जलाया, पटाखे दागे तब जाकर जंगली हाथियों का झुंड जंगल की तरफ भागा। ग्रामीणों के अनुसार पूरी रात हाथियों की चिंघाड़ से गुंजायमान रहा पूरी रात लोगो ने जगकर रात काटी लोग काफी दहशत में है। वहीं सूचना पाकर वनक्षेत्राधिकारी रामकुमार घटनास्थल पर पहुंचे और लोगो को सजग रहने को कहा नुकसान हुए सामानों की छति का आंकलन किया।


वैष्णवी व संजुलि ने बढ़ाया केडीसी व जिले का गौरव, इस परीक्षा में हासिल किया 16वां व 25वां स्थान | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News) चतुर्वेद संस्कृत प्रचार संस्थान काशी उत्तर प्रदेश की ओर से आयोजित अखिल भारतीय वैभव ज्ञान परीक्षा 2020 का पुरस्कार वितरण समारोह गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय बहराइच के डॉ जे बी सिंह सभागार में संपन्न हुआ।

अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित इस परीक्षा में जनपद संयोजक किसान पीजी कॉलेज के संस्कृत विभाग प्रभारी डॉ संदीप कुमार मिश्र ने बताया कि इस संस्थान का उद्देश्य विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति के वैभव से परिचित कराना एवं इस हेतु संस्कृत का प्रचार प्रसार करना है क्योंकि भारतीय संस्कृति का अखिल वैभव संस्कृत में ही निहित है। डॉ मिश्र ने बताया कि इस परीक्षा में भारत के लगभग सभी प्रांतों से हजारों  प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया था। जिसमें बहराइच जनपद से भी 38 प्रतिभागी सम्मिलित हुए थे।

परीक्षा तीन चरणों में थी जिसमें किसान महाविद्यालय के 3 प्रतिभागियों ने द्वितीय चरण में पहुंचने में सफलता प्राप्त की तथा अंतिम चरण में 2 प्रतिभागियों ने सफलता प्राप्त की। जिसमें संजुली वर्मा ने अखिल भारतीय स्तर पर 16वां स्थान तथा वैष्णवी छवि बीए द्वितीय वर्ष ने  अखिल भारतीय स्तर पर 25 वां स्थान प्राप्त करके महाविद्यालय का नाम संपूर्ण भारत में प्रकाशित किया है। अतः महाविद्यालय के संस्कृत विभाग एवं चतुर्वेद संस्कृत प्रचार संस्थान की ओर से  इन्हें पुरस्कृत किया जाना था।

इस क्रम में महा विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष जटा शंकर सिंह व सचिव मेजर डॉ एस पी सिंह आदि अतिथियों की ओर से  इन मेंधावियों को पुरस्कार प्रमाण पत्र मेडल आदि प्रदान किए गए। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डा विनय सक्सेना सहित सभी शिक्षक गण कर्मचारी गण तथा बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper