Bahraich News In One Click : एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

अग्नि रहित पौष्टिक आहार तैयार करने की प्रतियोगिता में लकी अव्वल | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। किसान पी.जी. कॉलेज के गृह विज्ञान विभाग द्वारा अग्नि रहित पौष्टिक आहार तैयार करने की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय प्रबंध समिति के सचिव मेजर डा. एस. पी. सिंह ने उपस्थित होकर छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। ये परिषदीय प्रतियोगिताएं उनके निर्देश पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. विनय सक्सेना की देखरेख में आयोजित की जा रही हैं। प्रतियोगिता का संचालन गृह विज्ञान विभाग की प्रभारी डॉ.तस्नीम फातिमा जैदी ने किया।

इस प्रतियोगिता में बीए द्वितीय वर्ष की लकी तिवारी को प्रथम, बीए द्वितीय वर्ष की वैष्णवी सिंह को द्वितीय और बीए द्वितीय वर्ष की अनुपम मिश्र को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इस प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में शिक्षाशास्त्र विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अर्चना निगम, राजनीतिशास्त्र विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. प्रियंका वर्मा तथा रसायन शास्त्रविभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर आकांक्षा रस्तोगी उपस्थित थीं।

इस आयोजन में प्राचार्य डॉ. विनय सक्सेना, अर्थशास्त्र विभाग के प्रभारी डॉ. राजवीर सिंह चित्रकला विभाग की प्रभारी सविता वर्मा ने उपस्थित होकर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। अग्निरहित पौष्टिक आहार तैयार करने की विधा पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए विभागाध्यक्ष डॉ. तस्नीम फातिमा जैदी ने कहा कि अग्नि रहित भोजन की अपनी अलग विशेषताएं हैं।आहार में सभी को एक भोज्य पदार्थ अग्नि रहित तैयार किया हुआ अवश्य लेना चाहिए।

कोविड 19 का सामाजिक आर्थिक प्रभाव विषयक निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। किसान पीजी कालेज के समाजशास्त्र परिषद की ओर से मंगलवार को निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध का विषय था कोविड 19 का सामाजिक व आर्थिक प्रभाव। इस प्रतियोगिता में स्नातक व परास्नातक संवर्ग के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

विभाग प्रभारी डा. सूर्यभान रावत ने बताया कि समाजशास्त्र परिषद की ओर से अब तक भाषण, वाद विवाद तथा त्वरित भाषण प्रतियोगिता करायी जा चुकी है। मंगलवार को निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया है। अब पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाना है। जिसे अगले सप्ताह कराया जाएगा। उसके बाद परिषद का वार्षिकोत्सव आयोजित कराया जाएगा। इस वार्षिकोत्सव में सभी प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

निबंध प्रतियोगिता शुरू होने से पहले विभाग के सहायक प्रोफेसर कुमैल अब्बास रिजवी ने प्रतिभागियों को निबंध और लेख के बीच अन्तर बताते हुए निबंध लिखने की विधि भी बतायी। प्रतियोगिता का निरीक्षण कालेज के प्राचार्य डा. विनय सक्सेना तथा शिक्षाशास्त्र विभाग के प्रभारी डा. शिवम श्रीवास्तव ने किया। इस प्रतियोगिता के संचालन में विभाग के सहायक प्रोफेसर डा. अनूप शर्मा, साधना सिंह, अनुपम कुमार सिंह तथा धीरेन्द्र प्रताप का विशेष सहयोग रहा।

बख्शीपुरा नई बस्ती में पूरे दिन गुल रही बिजली | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News) शहर के मोहल्ला बख्शीपुरा नई बस्ती में मंगलवार को सुबह चार बजे गयी बिजली देर शाम तक नहीं आयी। सूचना के घंटों बाद भी कोई विद्युतकर्मी फाल्ट ठीक करने नहीं पहुंचा। बिजली के अभाव में पानी के लिए भी मोहल्लावासी बेहाल रहे। विभागीय अधिकारी मौन साधे रहे।

मोहल्ले के निवासी केबी सिंह, अभिषेक मिश्रा, माधवराज सिंह, संतोष सिंह समेत अनेक लोगों ने बताया कि उनके इलाके में विद्युत कर्मियों की मिली भगत से खुलेआम बिजली की चोरी की जा रही है। इस कारण आए दिन लोग बिजली वाले बाक्स से छेड़छाड़ करते रहते हैं जिससे आए दिन बिजली गुल हो जाती है। कुछ उपभोक्ता के घर बिजली का बिल अधिक आने से उन्होंने मीटर तोड़कर हटा दिया है जबकि उसी बाक्स से अलग से तार निकालकर बाईपास करके बिजली का कनेक्शन जोड़ लिया गया है। यही कारण है कि कुछ इलाकों में बिजली रहती है जबकि कुछ इलाकों में अंधेरा कायम रहता है। बिजली के अभाव में लोग पानी के लिए भी भटकते रहते हैं।

इसकी शिकायत कई बार किए जाने के बावजूद निचले स्तर के कर्मचारियांे की मिली भगत से न तो बिजली चोरी रोकी जाती है और न ही बिजली की आपूर्ति सुधारी जा रही है। मोहल्लेवासियों ने अधिशासी अभियंता से लेकर उर्जा मंत्री तक मामले की शिकायत का मन बनाया है। फिलहाल अब तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो पायी है।

स्कूल में रंग बिरंगे गुब्बारे देखकर चाहक उठे नौनिहाल | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News) साढ़े 11 माह बाद परिषदीय विद्यालय के बच्चों के लिए खुले हैं तो बच्चों का उत्साह थमने का नाम नहीं ले रहा है उसके बाद सरकार के निर्देश पर विद्यालय का वातावरण भी इस तरीके से बनाया गया है कि बच्चे स्कूल की ओर तेजी से उन्मुख हो रहे हैं। कुछ विद्यालयों को गुब्बारों से सजाया गया तो कहीं उनका तिलक लगाकर स्वागत किया गया तो कहीं शिक्षकों व स्वयंसेवियों ने उन्हें दुलराया भी। रंग बिरंगे गुब्बारे लेकर जहां बच्चे खुश हो गए वहीं अपने गुरुजनों के प्रति प्यार और सम्मान पाकर भी  उन्हें विद्यालय हर से भी बेहतर लगने लगा।

विद्यालय खुलने के दूसरे  दिन  भी उच्च व प्राथमिक विद्यालय खैरा बाजार में बच्चो एव अभिभावको के बीच काफी उत्साह देखा गया। विद्यालय में बच्चो का स्वागत किया गया। विद्यालय को सजाया गया साथ ही  बच्चों के विद्यालय आने के उपलक्ष्य में हुमाना पिपुल टू पीपुल इण्डिया के तहत कदम एक्सीलेटर पीरचन्द कदम टीयर विन्ध्यावासिनी एंव मोविलाइजर संजय मिश्रा द्वारा प्रोग्राम मैनेजर क्रिस्टीना सॉरीबास और डीओ श्रीधरम चन्द शर्मा के नेतृत्व में पंतग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।जिसमे बच्चों एवं आभिभावकों ने प्रतिभाग किया।

मार्ग दुर्घटना में युवक की मौत | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। गोंडा-बहराइच मार्ग पर एक मोटर साइकिल सवार को एक वाहन ने टक्कर मार दी। जिससे घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस आवश्यक कार्रवाई कर रही है।

बंगाल में गठबंधन पर रार के बीच बोले अधीर रंजन, ‘आनंद शर्मा की नीयत में खोट’

घटना कोतवाली देहात थाना क्षेत्र के नगरौर की है। गोंडा रोड पर सोमवार को अपरान्ह गोंडा की तरफ से बहराइच जा रहे बुलेट सवार रेवती रमन यादव पुत्र स्वर्गीय प्यारेलाल निवासी गौरा धनौली थाना मटेरा जनपद बहराइच के मोटर में अज्ञात वाहन ने ठाकर मार दी। जिससे वह वहीं पर गिर और गंभीर चोट लगने के कारण उसकी मौत हो गई। वाहन चालक फरार हो गया। पुलिस ने अज्ञात वाहन और चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस वाहन और चालक की तलाश कर रही है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper