कजाकिस्तान में सीमा पार करते समय 300 गिरफ्तार

कजाकिस्तान में सीमा पार करने की कोशिश करते समय करीब तीन सौ लोग गिरफ्तार में लिए गए हैं।
देश के गृह मंत्री येरलान तुर्गुमबायेव ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, “सीमा पार करने की कोशिश करने के दौरान लगभग 300 लोगों को हिरासत में लिया गया है। ये लोग कार और पैदल देश छोड़कर बाहर जा रहे थे। इन लोगों के पास से मोबाइल फोन, देसी और विदेशी करेंसी सहित पटाखे, चोरी के सामान आदि भी बराबद किये गये हैं। इन लोगों के पास से प्राप्त सभी सामानों को जब्त कर लिया गया है।”
गृहमंत्रालय के मुताबिक देश से पिछले सप्ताह पलायन कर रहे 5100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है। मंत्रालय ने कहा, “कजाकिस्तान में अब तक 5,135 लोगों को हिरासत में लिया गया है।”
देश में गैस के दाम में बढ़ोतरी के खिलाफ इस सप्ताह बड़े पैमाने पर देशभर में प्रदर्शन हुए थे। सरकार ने हालांकि असंतोष को शांत करने तथा बढ़ी हुयी कीमत को कम करने का आश्वासन दिया, लेकिन इसके बाद भी कजाख्तान में हिंसा भड़की और कई प्रांतों में कानून प्रवर्तन विभाग के अधिकारियों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुयीं।
सरकार ने पूरे देश में 15 जनवरी तक आपातकाल की घोषणा की है। राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट टोकायव ने इस मुद्दे को हल करने में सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) से सहायता मांगी और सीएसटीओ शांति सैनिकों को कजाकिस्तान भेजा गया। देश में आतंकवाद विरोधी अभियान जारी है।
श्री टोकायेव ने शुक्रवार को कहा था कि सरकार जरूरी सामाजिक और आर्थिक मुद्दों पर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ समझौता करने के नतीजे पर पहुंच चुकी है और मंगलवार को इस संबंध में विशेष उपायों की घोषणा की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper