Bahraich News In One Click | एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

मनीष को मिली ला में पीएचडी की उपाधि | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। संजीवनी लां कालेज कीर्तनपुर बहराइच के शिक्षक मनीष कुमार सिंह को बुन्देलखण्ड विश्व विद्यालय से विधि विषय से विधा वाचस्पति की डिग्री की डाक्टरेट की उपाधि मिली है। पीएचडी की उपाधि मिलने के बाद ला कालेज के छात्रों और प्रवक्ताओं के साथ ही प्रबंध तंत्र ने खुशी का इजहार किया है। प्रबंध तंत्र का कहना है कि मनीष इस डिग्री के लिए पात्र थे। जिसे विश्वविद्यालय ने उनकी कडी मेहनत और लगन के शिक्षण कार्य में रुचि रखने पर दिया है।

प्रबंधतंत्र ने उनसे अपेक्षा की है कि वह अपनी मेहनत से कालेज के विधि संकाय के छात्रों को भी इस काबिल बनायेगें कि छात्र कालेज से निकल कर कानून के क्षेत्र में अपना बेहतर योगदान देगें। पीडितों को न्याय दिलाने में सहायक होंगे। कालेज की शिक्षिका निशा त्रिपाठी, सीपी वर्मा, अरूण कनौजिया, डा रंगनाथ सिंह, डा आरआर पाठक, सुधाकर त्रिपाठी, दिव्या सिंह एवं शिखा त्रिपाठी आदि लोगों ने भी खुशी जाहिर की और उन्हे बधाई दी।

फर्जी तरीके से मिट्टी पटाई दिखाकर कराया भुगतान | Bahraich News

रुपईडीहा, बहराइच (Bahraich News) प्रधानी के पांच साल बीत गए। नये चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी है। लेकिन विकासखंड नवाबगंज के कई ग्राम सभाओं में बंदर बांट अभी भी चल रहा है। ताजा मामला इसी विकास खण्ड के अंतर्गत आने वाले ग्राम सभा चनैनी का है। गांव के शिकायतकर्ता तुफैल अहमद ने समाधान दिवस पर जिला अधिकारी बहराइच को प्रार्थना पत्र दिया था कि छंगा के खेत से बदलू के खेत तक फर्जी तरीके से मिट्टी पटाई दिखा कर प्रधान प्रतिनिधि, ग्राम विकास अधिकारी व जेई की मिलीभगत से भुगतान करा लिया गया है।

जिसको संज्ञान में लेते हुए जिला परियोजना अधिकारी बहराइच ने खंडविकास अधिकारी नवाबगंज को आदेशित किया था कि ग्रामसभा चनैनी में जाकर मौका मुआयना करे। शिकायतकर्ता की शिकायत सही है तो उस पर एफआईआर करा कर रिकवरी की जाए। लेकिन शिकायतकर्ता तुफैल अहमद व उसके कई साथी शाम तक बैठे रहे। मौके पर कोई अधिकारी नहीं पहुंचा। इस विकास खण्ड में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है। इसी क्रम मे ग्राम सभा सहजना के मजरा सीतापुर, मनवरिया, निबिया, लहरपुर मे सरकारी आवास जरूरत मँदो को न प्रदान कर अपात्रो को दिया जा रहा है। ग्राम सभा सहजना के ग्रामीण फूँस व झोपड़ी मे रहने के लिए मजबूर हैं। बरसात के दिनों में ग्रामीण प्लास्टिक की पन्नी के सहारे जीने को मजबूर है। इस संबंध मे जब खंड विकास अधिकारी से बात करनी चाही तो उनका मोबाइल नाट रिचेबल बता रहा था।

बीमार किशोरी ने पंखे से लटक कर दी जान | Bahraich News

जरवल, बहराइच (Bahraich News) जरवल रोड़ थाना अंतर्गत जरवल कस्बा के जामा मस्जिद के रहने वाले नूर मोहम्मद मिश्री कि 18 वर्षीय लड़की जेबा खातून काफी दिनों से बीमार चल रही थी। जिसका धनाभाव के कारण लड़की का समुचित इलाज भी नहीं हो पा रहा था। उसका गरीब बाप झाड़ फूंक भी करवाने लगा था। उस पर भी लड़की जब ठीक न हो पाई तो उसने शनिवार को दोपहर घर में टंगे पंखे पर लटक कर जान दे दी। जानकारी के मुताबिक जब पंखे से रस्सी टूट गई तो आवाज सुनकर उसकी छोटी बहन छत से नीचे दौड़ कर आई और अपनी बहन की हालत देखकर दंग रह गई। उसने शोर मचाया। जिसपर मोहल्ले के लोग भी दौड़े। लड़के के मां और बाप मजदूरी करने के लिए बाहर गये हुए थे। घर पर केवल उसकी छोटी बहन थी।

पड़ोस के लोगों ने उक्त घटना की सूचना उसके परिजनों के साथ जरवल पुलिस चैकी के इंचार्ज कैसर खान को दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतका के परिजनों व मोहल्ले वालों के अनुरोध पर उसका पंचनामा करवाया और लाश परिजनों के सुपुर्द कर दिया। बताते चले मृतका का पिता काफी गरीब था। मेहनत मजदूरी कर घर चलाता था। जिसे देखते हुए पुलिस ने पंचनामा के बाद लाश को उसके घरवालों के सुपुर्द कर दिया।

विधायक ने बांटे लाभार्थियों को आवास प्रमाण पत्र | Bahraich News

मिहींपुरवा, बहराइच (Bahraich News)। प्रधानमंत्री द्वारा 2022 तक सबको आवास देने के किये गए वादे को पूरा करने की श्रृंखला में शनिवार को मिहींपुरवा विकास खंड कार्यालय के सभागार में क्षेत्रीय विधायक सरोज सोनकर ने पात्र गरीबों को प्रधानमंत्री आवास के प्रमाणपत्रों का वितरण किया।

तहसील मिहींपुरवा के अंतर्गत विकासखंड मिहींपुरवा में किये गए इस आयोजन की मुख्य अतिथि सरोज सोनकर रही। अपने निर्धारित कार्यक्रम में समय से पहुंचकर उन्होने लाभार्थियों का स्वागत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भाजपा द्वारा प्रधानमंत्री आवास प्रदान करने की दिशा में सबसे बड़ी योजना के बारे में सबको बताया। प्रमाणपत्र बांटते हुए विधायक ने जब एक लाभार्थी से पूछा की यह आवास किसने दिया तो लाभार्थी ने कहा की प्रधान ने दिया। इस पर विधायक ने समझाते हुए बताया कि यह आवास प्रधानमंत्री ने दिया है।

कार्यक्रम में खंड विकास अधिकारी चंद्रशेखर गोंड ने बताया की 4610 आवास लक्ष्य के सापेक्ष 4541 आवास प्राप्त हो चुके है। कार्यक्रम में 150 लाभार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किये गए। कार्यक्रम में विभागीय कर्मचारियों के अलावा क्षेत्रीय जनता भी बड़े पैमाने पर मौजूद थी।

डीएम व एसपी ने किया मुख्यमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। जनपद बहराइच में चित्तौरा स्थित महाराजा सुहेलदेव जी स्मारक स्थल पर प्रस्तावित मा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा वर्चुअल शिलान्यास व उद्बोधन तथा मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा भूमि पूजन व स्वागत उद्बोधन के प्रस्तावित कार्यक्रम के मद्देनज़र की जा रही तैयारियों का जायज़ा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी शम्भु कुमार व पुलिस अधीक्षक डाॅ. विपिन कुमार मिश्रा ने अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कार्यक्रम हेतु पार्किंग स्थल, बैरीकेटिंग, हेलीपैड, साफ-सफाई, मंच, पण्डाल आदि के लिए कराये जा रहे कार्यों का जायज़ा लिया तथा मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

पंचायत चुनाव के बहाने अपने गढ़ को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस, प्रियंका वाड्रा ने संभाली कमान

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुंवर ज्ञानंजय सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, पीडी डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार प्रजापति, जिला पूर्ति अधिकारी अनन्त प्रताप सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकान्त पाण्डेय, उपायुक्त मनरेगा के.डी. गोस्वामी, अधि.अभि. लो.नि.वि. प्रा.ख. आर.के. राम, राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर पंकज चोपड़ा, सहायक अभियन्ता अरविन्द कुमार, खण्ड विकास अधिकारी चित्तौरा सुभाष चन्द सरोज सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper