Bahraich News In One Click : एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में शामिल हुए 85 जोड़े, खाई साथ जीने मरने की कसमे | Bahraich News

जरवल/नानपारा/मिहीपुरवा, बहराइच (Bahraich News)। जिले में शनिवार को मुख्यमंत्री के निर्देश पर सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन सभी विकासखंड में हुआ। इस दौरान तीन विकास खंडों में 85 जोडों का सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इनका सामूहिक विवाह कराया गया। इस दौरान क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

विकासखण्ड जरवल परिसर में शनिवार को 26 जोड़ो की शादी वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत करवाई गई। इस वैवाहिक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा के प्रतिनिधि एवं कैसरगंज विधान सभा के संयोजक ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अति महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना मे गरीब बेटियों की शादी का खर्च सरकार स्वयं उठा रही है। जिससे हर वर्ग के परिवार का भी घर बस जाए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ब्लाक प्रमुख मनीष सिंह उर्फ बबलू ने अपने संबोधन मे कहा कि कन्यादान से बड़ा कोई दान नही होता। मुख्यमंत्री ने यह योजना चालू कर न जाने कितनी गरीब बेटियों के हाथ पीले करवाए है।

कार्यक्रम मे भाजपा जरवल मण्डल के अध्यक्ष पवन वर्मा,महामंत्री प्रदीप जायसवाल वरिष्ठ भाजपा नेता प्रमोद गुप्ता समेत बीडियो आशा राम व समस्त ब्लाक के अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे। नगरपालिका मैरिज हाल नानपारा में तेरह जोड़े परिणय सूत्र में बंधे।बलहा ब्लाक परिसर में भारी अव्यवस्था के बीच बीस जोड़ो का सामूहिक विवाह संस्कार संपन्न हुआ। बताते चलें सामूहिक विवाह योजना के प्रचार-प्रसार में जहां मुख्यमंत्री कोई कोर कसर नहीं रख छोड़ना चाही वही उनके अधीनस्थ इस योजना के प्रचार-प्रसार में फिसड्डी रहें। वहीं आज नानपारा नगर पालिका के मैरिज हाल में तेरह जोड़ो का सामूहिक विवाह समारोह धूमधाम से संपन्न हुआ।

इस दौरान ग्यारह हिन्दू व दो मुस्लिम जोड़ो का विवाह व निकाह कुबूल कराया गया। इस मौके पर विधायक प्रतिनिधि दिलीप कुमार वर्मा, आईएएस ट्रेनी सूरज पटेल उपजिलाधिकारी व सीओ जंग बहादुर यादव ने जोड़ो को आशीर्वाद के साथ घर गृहस्थी का सामान दान स्वरूप दिया। पालिका अध्यक्ष अब्दुल मोईद ने बताया कि कार्यक्रम में पूरे पालिका के लोग व सभासद मनोयोग से लगे थे। इस दौरान महिला रिपोर्टिंग चैकी इंचार्ज रम्भा गुप्ता ने महिलाओं को महिला सशक्तिकरण के सम्बन्ध में टिप्स भी दिए।

कार्यक्रम में मुख्यरूप से सुरेश चन्द शाह, नीरज शर्मा, रेखा शर्मा, खुशबू शर्मा, चमन चैरसिया, अजय गुप्ता, छत्रपाल, कासिम सहित तमाम लोग मौजूद थे। मिहींपुरवा विकास खंड पर सूबे के मुखिया की तरफ से मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक ने सभी नवविवाहित जोड़ो को आशीर्वाद देते हुए कहा की सभी बेटियां आज सीता का रूप है और इनके पिता राजा जनक के रूप में हैं।

सभी कन्याओं को सरकार की तरफ से निर्धारित दहेज का सामान देकर खाना खिलाकर बिदा किया गया।  कार्यक्रम में 35 जोड़े विकास खंड मिहींपुरवा से जिसमें 32 हिन्दू और 3 मुस्लिम जोडे शामिल रहे। इसके अलावा नवाबगंज ब्लॉक से 11 हिन्दू  जोड़े इस समारोह में शामिल हुए शामिल हुए। शादी का कार्यक्र संपन्न होने के बाद सभी ने साथ जीने मरने की कसमें लीं।

ऑनलाइन शिकायतों के निस्तारण में बहराइच पुलिस अव्वल | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। जिले में ऑनलाइन प्राप्त हो रही विभिन्न प्रकार की शिकायतों का शत-प्रतिशत निस्तारण किया गया है। जिस कारण बहराइच को प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है। इसको लेकर ऑनलाइन जन से कैसे जुड़े पुलिसकर्मी उत्साहित हैं। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ की ओर से प्रत्येक जिले में ऑनलाइन शिकायतों के निस्तारण के लिए शिकायत प्रकोष्ठ का गठन किया गया है।

बहराइच पुलिस कार्यालय में भी ऑनलाइन जन शिकायतें दर्ज की जा रही हैं। शिकायतों के निस्तारण के लिए निरीक्षक राजेश कुमार आरक्षी वीर विक्रम पाठक आरक्षी रंजीत कुमार तथा महिला आरक्षी पूजा वर्मा को तैनात किया गया है। यह सभी पुलिस अधिकारी कर्मचारी गण ऑनलाइन आने वाली शिकायतों को दर्ज कर तत्काल उनके निस्तारण के लिए संबंधित थाने के प्रभारी निरीक्षकों से संपर्क कर निस्तारण में विशेष रुचि लेते हैं। ऑनलाइन दर्ज कराई गई शिकायतों का शत प्रतिशत निस्तारण प्रत्येक माह किया जा रहा है।

बीते माह  भी शिकायतों का शत प्रतिशत निस्तारण किया गया। प्रदेश में समीक्षा के दौरान प्रदेश के ऑनलाइन जन शिकायत प्रकोष्ठ के अधिकारियों ने पाया कि बहराइच प्रथम स्थान पर है। जिसके बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ विपिन कुमार मिश्र को इसकी जानकारी दी गई। एसएसपी ने ऑनलाइन शिकायत के निस्तारण में लगे पुलिसकर्मियों को जानकारी देते हुए उनका उत्साहवर्धन किया है।

केरल के राज्यपाल आरिफ खान का घाघराघाट पर हुआ भव्य स्वागत | Bahraich News

जरवल, बहराइच (Bahraich News)। शनिवार की शाम केरल के महामहिम राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का बहराइच आगमन पर घाघराघाट पर खालिद खान व हरीराम सिंह भट्ठा वाले की अगुवाई मे सैकड़ो लोगो ने पुष्प गुच्छ भेट कर स्वागत किया। महामहिम के इस व्यक्तिगत दौरे मे तमाम उनके अपने चाहने वालो को देख वे फूले नही समाय। जाते वक्त महामहिम खान ने खालिद खान के घाघराघाट स्थित आवास पर भी गए और अपनों से अपनापन दिखाकर चाय पर चर्चा भी की।

महामहिम के आगमन पर जरवल कस्बे के हाइवे पर वरिष्ठ भाजपा नेता प्रमोद गुप्ता व गढ़ी के रहने वाले निवर्तमान जिला पंचायत सदस्य अजीत सिंह की अगुवाई मे काफी गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया गढ़ी पहुचने पर अजीत सिंह के आवास पर भी चाय की चुस्की लेते हुए पुराण यादों को भी दोहराया।

इस अवसर पर जावेद किदवई, दिलावर, सरताज आलम, मोहर्रम अली, असलम खान, निवर्तमान प्रधान महमूद, आमिर खान, अभिजीत गुप्ता, नब्बू मंसूरी, कमाल अहमद, माजिद मुल्ला आदि तमाम लोग मौजूद रहे। बताते चले महामहिम आरिफ खान के इस दौरे से राजनैतिक गलियारों मे तमाम तरह की चर्चाय भी तेज हो गई है। क्योंकि आरिफ साहब का बहराइच से काफी गहरा रिश्ता जो है।

बेलनापारा में धूमधाम से हुआ शिव मंदिर पर जागरण | Bahraich News

जरवल बहराइच (Bahraich News)। ग्राम सभा बेलना पारा में बड़ी ही धूमधाम से शिव मंदिर पर जागरण मनाया गया जिसमें मुख्य अतिथि चंद्रभान सिंह संचित सिंह रहे और विशिष्ट अतिथि संज्ञान न्यूज़ के जिला संवाददाता राकेश यादव, कमलेश यादव, गौरव यादव को कमेटी के सदस्यों ने अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया।

राकेश यादव ने कहा कि यह कार्यक्रम 4 सालों से लगातार होता चला आ रहा है और मै इस कार्यक्रम में सम्मिलित हो रहा हूं । और आपस में इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों में भाईचारा व हिंदू मुस्लिम मिलकर लोग इस कार्यक्रम को बहुत अच्छी ही तरीके से मनाते हैं और और भगवान शिव शंकर इस गांव पर अपनी कृपा बनाए हैं और हर इंसान खुशहाल है।

इस मौके पर शिव कुमार वर्मा लखन निषाद, हरी लाल निषाद, मनोहर निषाद, श्यामते निषाद, प्रकाश निषाद, पुष्कर वर्मा अवधेश श्रीवास्तव, राजू निषाद, पवन यादव, राजू यादव, सुशील यादव, रामानंद निषाद, व तमाम सम्मानित लोग मौजूद रहे।

सेंट्रोकार से 130 ली0 अपमिश्रित व 351 शीशी देशी शराब बरामद, दो गिरफ्तार | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। हुजूरपुर पुलिस ने एक निजी सेंट्रों कार से भारी मात्रा में कच्ची शराब बरामद की है। पुलिस ने शराब और सेंट्रों कार को सीज कर दिया। इस मामले में दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही पुलिस ने क्षेत्र में अवैध शराब बनाने की फैक्ट्री का खुलासा किया। यहां से शराब बनाने के उपकरण और भारी मात्रा में लहन बरामद कर उसे नष्ट कर दिया। पुलिस की इस कार्रवाई से सरयू नदी कछार क्षेत्र में अवैध कच्ची शराब बनाने वालों में हडकंप है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. विपिन कुमार मिश्र के सख्त निर्देश के बाद जिले में अवैध कच्ची शराब बनाने और बेचने वालों के खिलाफ पुलिस अभियान चला रही है। पंचायत चुनाव के दौरान प्रत्याशी अवैध कच्ची शराब की लालच देकर मतदाताओं को रिझाने की कोशिश करते हैं। जिससे बवाल की स्थिति बनती है। इसको लेकर एसएसपी सख्त है।

इस क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक नगर, क्षेत्राधिकारी के कुशल निर्देशन में शुक्रवार की दोपहर बाद प्रभारी निरीक्षक हुजूरपुर आरपी यादव के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना पर घटनास्थल ग्राम पैना से अपरान्ह 12.30 बजे दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इनके कब्जे सेेेेेेेेेे नकली शराब बनाने की फैक्ट्री बरामद की गई। जबकि इनके कब्जे से तीन गैलेन व दो पिपिया में 130 लीटर अपमिश्रित देशी शराब तथा 351 शीशी नकली देशी शराब तथा इसे ले जाने के लिए उपयुक्त वाहन सेंट्रो कार बरामद किया गया।

पंजाब विधानसभा से अकाली दल के सभी विधायक 5 दिनों के लिए निलंबित

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि हम लोग ठेके जैसी नकली शराब बनाकर ऊंचें दामों पर बेंचते हैं। पुलिस ने गिरफ्तार राजा सिंह उर्फ सत्यम सिंह पुत्र राजेन्द्र सिंह निवासी पैना, पांचू निषाद पुत्र रामफेरे निषाद निवासी ग्राम अंभापुर थाना हुजूरपुर जनपद बहराइच को आबकारी अधिनियम में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इन लोगों पर पहले भी आबकारी अधिनियम में कार्रवाई हो चुकी है। यह लोग पेशेवर है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper