दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में 7.7 तीव्रता का भूकंप, कई देशों तक असर, इन देशों में सुनामी की चेतावनी

सिडनी/वेलिंगटन। दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में आए भूकंप के तेज झटके ने ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड समेत वानुअतु और न्यू कैलेडोनिया को हिलाकर रख दिया। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.7 के आसपास मापी गई। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने दक्ष‍िण प्रशांत महासागर के इन देशों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है। जिसके बाद सभी देशों में आपातकालीन सहायता एजेंसिया अलर्ट पर हैं।

दक्ष‍िण प्रशांत महासागर

ऑस्ट्रेलियाई मौसम एजेंसी ने दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में 7.7 तीव्रता के भूकंप के कारण सुनामी आने के खबर की पुष्टि की है। साइंस ब्यूरो की तरफ से जारी ट्वीट में सुनामी आने की बात कही गयी है। ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग ब्यूरो ने एक ट्वीट में सुनामी की पुष्टि करते हुए बताया कि लॉर्ड होवे द्वीप पर इससे खतरा है।

Read Also : म्यांमार : सैन्य तख्तापलट के बाद सविनय अवज्ञा आंदोलन में शामिल हुए डॉक्टर्स

न्यूजीलैंड में अलर्ट

प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर कहे जाने वाले क्षेत्र में स्थित न्यूजीलैंड ने भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी को देखते हुए अपनी सभी आपातकालीन एजेंसियों को अलर्ट कर दिया है। समुद्र के आसपास रहने वाले लोगों को भी चेतावनी जारी कर दी गई है।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने जारी की चेतावनी

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि इस भूकंप का केंद्र न्यू कैलेडोनिया में वाओ के लगभग 415 किलोमीटर (258 मील) पूर्व में स्थित था। प्रशांत सुनामी चेतावनी एजेंसी ने कहा कि अगले तीन घंटों के भीतर इस भूकंप से खतरनाक सुनामी लहरें संभव हैं। केंद्र ने कहा कि लहरों की ऊंताई 0.3 से लेकर एक मीटर के बीच हो सकती हैं।

इन देशों में सुनामी का अलर्ट

फ़िजी, न्यूज़ीलैंड और वानुअतु के कुछ तटों के लिए लहरे संभव हैं। ऑस्ट्रेलिया, कुक आइलैंड्स और अमेरिकन समोआ सहित अन्य देशों के लिए छोटी लहरों की संभावना जताई गई है। इस भूकंप से किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई प्रारंभिक रिपोर्ट नहीं है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper