Shahjahanpur News In One Click | एक क्लिक में पढ़ें शाहजहांपुर जिले की हर बड़ी खबर

Shahjahanpur news

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल, शाहजहाँपुर की ज़िला युवा ईकाई का पुनर्गठन व विस्तार | Bahraich News

शाहजहाँपुर (Shahjahanpur News) । उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के नगर कार्यालय पर ज़िला युवा ईकाई का गठन बड़े धूम धाम से किया गया। ज़िला महामंत्री सुरेंदर सिहं सेठ ने युवा ज़िला इकाई की घोषणा की। जिसमें सर्व सम्मति से उवैस हसन खां को युवा ईकाई की पुनः कमान सौपी गई। महावीर अग्रवाल को ज़िला युवा महामंत्री बनाया गया व मो. नासिर को ईकाई का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन महानगर अध्यक्ष सचिन बाथम ने किया व सभी नवनियुक्त पदाधिकारीयों को बधाई देकर फूल मालायें पहनाई। तथा उन्होंने नवनियुक्त कार्यकारिणी से और युवा व्यापारियों को जोड़ने की अपील की।

चीन ने दूसरी कोरोना वैक्सीन को दी सशर्त मंजूरी, सिनोवैक बायोटेक ने तैयार की कोरोनावैक

इस अवसर पर व्यापार मंडल के प्रान्तीय मंत्री नारायण दास अग्रवाल ने कहा कि युवा शक्ति ही किसी भी संगठन की मज़बूती होती है। प्रदेश युवा मंत्री शशांक कौशिक भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। युवा ज़िला अध्यक्ष उवैस हसन खां ने अपनी नई कार्यकारिणी की ओर से सभी आभार प्रकट किया व धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि अगले दो माह में जि़ला युवा ईकाई में कम से कम एक हज़ार सदस्य जोड़ने का लक्ष्य है तथा जि़ले की हर तहसील, क़स्बे तक की ईकाई का गठन होगा। नई कार्यकारिणी में नये युवा चेहरों को भरपूर मौक़ा मिला है।

शैलेन्द्र सक्सेना, हरप्रीत सिंह, अभिषेक सिंह, मो. सरताज, मो.कलीम, फराज़ अकबर को युवा जिला उपाध्यक्ष बनाया गया। एवं मोहित ढ़ींगरा, रितेश सेठी, रिफाक़त खां, मो. गुलज़ार, आदित्य वर्मा, खालिद खां, अभिषेक गुप्ता, मोहित अग्रवाल, हाशिम खां, मोनिस खां, पुनीत गुप्ता, पूरन सिंह को युवा जिला संगठन मंत्री बनाया गया। तथा रवि वर्मा, मनोज पाल, मो. गुफरान, मो. जुनैद, नदीम खां, शहज़ाद खां, आशीष मिश्रा, अहसन अली को युवा जिला मंत्री बनाया गया। युवा ज़िला प्रचार मंत्री मलाहत हुसैन, गुलाम साबिर को बनाया गया।

माफियाओं के सिर पर नेताओं का हाथ अधिकारियों का संरक्षण के कारण जमकर हो रहा अवैध खनन

शाहजहांपुर/अल्हागंज (Shahjahanpur News)। क्षेत्र में मिट्टी का अवैध खनन बड़े ही जोर-शोर से चल रहा है। यहां रामगंगा नदी में मिट्टी बालू माफिया प्रतिदिन धड़ल्ले से दिन-दहाड़े सैकड़ों ट्राली का खनन कर रहे है। अवैध रेत मिट्टी खनन से नदी के किनारे जगह-जगह जानलेवा गड्डे बन चुके है, जो काफी घातक है. हालाकिं इसके बावजूद खनन माफियाओं के खिलाफ कोई प्रशासनिक एवं कानूनी कार्रवाई नहीं हो रही है। सूत्रों की माने तो अवैध खनन माफियाओं के सिर पर क्षेत्रीय नेताओं का हाथ तथा अधिकारियों का संरक्षण है जिसकी वजह से माफिया दिन में मिट्टी तथा रात में बालू रेत खनन कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि बेलाखेडा तथा मऊ शाहजहांपुर के पास से बहने वाली रामगंगा नदी को खनन माफियाओं ने पूरी तरह से खोखला कर दिया है। यहां बेलाखेडा नदी के हिस्से से हजारों ट्राली मिट्टी व बालू अवैध तरीके से निकाली जा चुकी है। यह सिलसिला अब भी बदस्तुर जारी है. इस स्थान से प्रतिदिन सैकड़ों ट्राली दिन में मिट्टी व रात में बालू का अवैध खनन किया जा रहा है। जिसे ट्रेक्टर से अल्हागंज नगर की ओर ले जाया जा रहा है। यहां नगर में  में ट्रेक्टर नेता तथा अधिकारियों की नजरों के सामने अवैध मिट्टी ढुलाई कर रहे है किन्तु फिर भी खनन माफियाओं के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि पूरे सिस्टम ने अपनी आंखों पर काली पट्टी बांध कर रख ली है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक क्षेत्र के कुछ नामचीन खनन माफिया राजनैतिक दलों से तालुक रखने वाले लोगो से मिल कर मिट्टी का अवैध धंधा कर रहे है। इन्होनें कृषि कार्य के नाम पर ट्रेक्टरों का रजिस्ट्रेशन करवा रखा है लेकिन इनके  ट्रेक्टर अवैध मिट्टी खनन के काम में लगे हुए है। 20 जनवरी को जलालाबाद नायब तहसीलदार ने यहां छापेमारी की थी जिसकी सूचना पाकर माफिया भाग गए थे पर शक के आधार पर एक मोबाइल और एक मोटर साईकिल पुलिस कस्टडी में दे दी थी जिसके बाद कुछ दिन खनन बंद रहा लेकिन अब फिर सांठगांठ करके दुबारा खनन कर नगर मे धडल्ले से बिक्री हो रहा है। ट्रेक्टरों की हाई स्पीड से क्षेत्र के लोग काफी परेशान है। इसके बाद भी प्रशासन खामौश है।

दुनिया मे फिर से साइकिल की हो रही वापसी

शाहजहाँपुर (Shahjahanpur News) साइकिल क्लब के तत्वाधान में शहर की साइकिल एक्टविस्ट रैली का आयोजन कैंट स्थित आर्मी गेट से मऊ खालसा, गिलीहरिया पुल, हथौड़ा चौराहा, सिटी पार्क होते हुए खिरनीबाग चौराहे तक किया गया। रैली का उद्देश्य जन सामान्य में साइकिल को बढ़ावा देना तथा उससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के संदर्भ में जागरूकता फैलाना था।

इस अवसर पर ददरौल विधायक मानवेन्द्र सिंह ने कहा कि कोई पंद्रह से बीस साल बाद उन्होंने साइकिल चलाई थी। इससे प्राप्त अनुभव और आनंद को शब्दों में बयां नही कर सकते। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मे साइकिल की वापसी हो रही है। शाहजहाँपुर जैसे अपने छोटे शहर में साइकलिंग को लेकर जिस जागरूकता का प्रसार हो रहा है वो सामाजिक स्तर पर अद्भुत सन्देश देता है। कोई दो दशक पहले तक साइकिल हम सबके जीवन का अभिन्न हिस्सा थी। लेकिन आधुनिकता की अंधी दौड़ ने यह बता दिया कि साइकिल ही श्रेष्ठ मित्र और साधन है।

रैली के विशिष्ट अतिथि ऑर्डिनेंस क्लोथिंग फैक्ट्री के महाप्रंबधक अनिल शुक्ला ने कहा कि हर मर्ज की दवा साइकिल में निहित है। साइकलिंग न केवल शरीर के लिये लाभप्रद है अपितु यह मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का रामबाण इलाज है। साइकिल का दर्शन यह बताता है कि व्यक्ति को अपनी जरूरत तक का ही उपभोग करना है, भोग विलास की दौड़ में व्यक्ति कहीं पहुंचता नही है बल्कि मन का भ्रम बन कर दिखावा उसके ही प्राण शक्ति का विनाश कर डालता है।

आर्य महिला डिग्री कालेज के प्रोफेसर डॉ. आलोक दीक्षित ने बताया कि साइकिलिंग के क्षेत्र में आ रही सचेतना से शाहजहाँपुर दुनिया के बड़े शहरों लंदन, न्यूयार्क के बराबर खड़ा हो रहा है जहाँ साइकलिंग को लेकर नए नए सामाजिक प्रयोग किये जा रहे है। इस अवसर पर क्लब सयोंजक डॉ. विकास खुराना, राइड कैप्टन आशीष भारद्वाज, गजेन्द्र गंगवार, डॉ. संजय पांडेय, फैज असलम खान, सचिन पाठक, पुनीत कुमार दीक्षित, राजू बग्गा, पवन सिंह, सन्तोष महेंद्रू, आरिफ खान, डॉ. शाहबेज खान, डॉ. राजवीर कन्नौजिया, सुमित प्रसाद, जहाँआरा, शिवेंद्र मिश्रा, दीपक, अमित राठौर, समृद्धि पाठक, अवन्या खुराना आदि उपस्थित थे।

हमारी स्वच्छता वहीं पर सीमित होती है जहां पर दूसरों का अधिकार होता है : खन्ना

शाहजहांपुर (Shahjahanpur News)। चौरी चौरा शाताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में स्वच्छता जागरूकता महोत्सव एवं सम्मान समारोह-स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के अन्तर्गत गांधी भवन प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि हमारी स्वच्छता वहीं पर सीमित होती है जहां पर दूसरों का अधिकार होता है। उन्होंने कहा कि जनपदवासी अपने अधिकारों को जाने और जनपद को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में प्रथम स्थान दिलाने में अपना योगदान दें। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने स्वच्छता प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के बच्चों स्वच्छता पर आधारित विभिन्न प्रस्तुतियां की गयी।

इसके साथ ही स्वच्छता पर आधारित विभिन्न दलों द्वारा नुक्क्ड़ नाटक का प्रस्तुतीकरण किया गया। उन्होंने कहा कि इस बार 4 मार्च से स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 का प्रारम्भ हो रहा है। इस लिए जनपद को स्वच्छ सर्वेक्षण में देश/प्रदेश में प्रथम स्थान लाने के लिए सम्पूर्ण तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। श्री खन्ना ने कहा कि इस बात का ध्यान दिया जाए कि चाहे गीला कूड़ा हो या सूखा कूड़ा हो उसको सुरक्षक्षित स्थान पर ही डाला जाए। उन्होंने कहा कि 1969 टाल फ्री नम्बर पर काॅल करेंगे तो स्वच्छता से सम्बन्धित समस्त प्रकार किया जानकारियां प्राप्त होगी। खन्ना ने कहा कि हर दिन स्वच्छता समीति लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी को निर्देश दिए गये है कि हर वार्ड में एक अधिकारी को नामित करें। नामित अधिकारी अपने वार्ड में स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत सफाई व्यवस्था देखेंगे। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जनपद में अनेकों विकास कार्य किए गयें है चाहे वह पुल निर्माण हो या सड़कों का चैड़ीकरण हो। हर क्षेत्र में प्रदेश सरकार ने जनता को लाभान्वित करने का कार्य किया है। इस अवसर पर सांसद अरूण कुमार सागर, सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष सुरेन्द्र नाथ बाल्मिकी, जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, नगर आयुक्त संतोष शर्मा आदि ने भी स्वच्छा के प्रति अपने विचार प्रकट किए।

राजकीय मेडिकल कॉलेज में क्रिटिकल ऑपरेशन सफलता पूर्ण सफल | Shahjahanpur News

शाहजहांपुर(Shahjahanpur News)। राजकीय मेडिकल कॉलेज में मरीज रूबी जिसकी हेटरोटॉपिक प्रेगनेंसी थी। जिसमें एक बच्चा बच्चेदानी के अंदर और दूसरा बच्चा बच्चेदानी के बाहर था।डॉ. सुनीता, डॉ. पंकज तथा डॉ. आफरीन ने सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया। प्रवक्ता डॉ. पूजा त्रिपाठी पांडेय ने तीनों चिकित्सकों की हिम्मत की सराहना करते हुए बताया की यह ऑपरेशन बहुत रिस्की होता है और प्राइवेट हास्पिटल भी ऐसे ऑपरेशन करने से कतराते हैं। इन जांबाज और जिम्मेदार डॉक्टरों ने अभी तक हर मरीज को बचाया ही नहीं बल्कि उनके 10 लाख से ज्यादा पैसे भी बचाएं है। पिछले बीते चार महीनों से के.जी.एम.सी. लखनऊ से आए डॉ. पंकज और डॉ. सुनीता ने जच्चा बच्चा विभाग को एक नई मजबूती प्रदान की है।

प्राचार्य डॉ. अभय ने बताया की रात रात भर जाग के पूरी इमरजेंसी करके अभी तक 225 सिसेरियन जिसमें से 175 से ज्यादा इमरजेंसी ऑपरेशन थे एवं 50 से ज्यादा ऐसे ऑपरेशन हुए हैं जिनमे बच्चा नीचे के रास्ते फसा हुआ था। जिसको की अब्स्ट्रक्टिव लेबर कहते हैं जो शाहजहांपुर की स्वास्थ्य केंद्र से रेफर केसेज़ थे। कई ऑपरेशन ऐसे हुए जिनमें मरीज का बच्चा ट्यूब में फंसा था और मरीज की जान कभी भी जा सकती थी। 11 मरीज ऐसे थे जिनकी बच्चेदानी में गांठ थी और बच्चेदानी बाहर आती थी उनका भी ऑपरेशन सफलतापूर्वक हुआ।

सपा की मासिक बैठक का आयोजन किया गया | Shahjahanpur News

शाहजहांपुर (Shahjahanpur News)। सपा के जिला कार्यालय पर नगर विधानसभा अध्यक्ष अतिउल्ला सिद्दीकी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सपा जिलाध्यक्ष तनवीर खां मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद रहे। बैठक में अतिउल्लाह सिद्दीकी ने नए लोगों को पदाधिकारी बनाकर उन्हें नगर विधानसभा की जिम्मेदारी सौंपी

और नए पदाधिकारियों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया। जिसके नियुक्ति पत्र सपा जिला अध्यक्ष तनवीर खां के द्वारा दिए गए। बैठक को संबोधित करते हुए सपा जिला अध्यक्ष ने कहा कि देश व प्रदेश की भाजपा सरकार लगातार किसानों का शोषण कर रही है। किसान विरोधी काले कानून से किसान के साथ साथ पूरे देश के लोग बर्बाद हो जायेगे।

उन्होंने कहा कि सपा के कार्यकर्ता एक-जुट होकर पंचायत चुनाव में ज्यादा से ज्यादा बी.डी.सी, प्रधान व जिला पंचायत सदस्य को जिताकर सपा को मजबूत करेगे। इस मौके पर विधानसभा अध्य्क्ष आतिउल्ला सिद्दीकी ने कहा कि सपा के कार्यकर्ता 2022 की तैयारी के लिए जनता के बीच जा कर समाजवादी नीतियों व सपा सरकार के कार्यो को जन जन तक पहुचाने का कार्य करेंगे। जिससे आने बाले 2022 में पुनः अखिलेश यादव  मुख्यमंत्री बन सके।

बैठक के दौरान बार एसोसिएशन में सचिव पद पर जीत के आये मुनीश परिहार का नगर विधानसभा की कमेटी की तरफ से फूल-माला पहनाकर स्वागत किया गया। मुनीष सिंह परिहार ने पार्टी के सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर सचिन दीक्षित, विपिन यादव, सर्वेश यादव, हफीज अंसारी,आराधना मिश्रा, शादाब खान, मो. हशमत, सलीम इदरीसी, असलम, विक्रम श्रीवास्तव, हरिपाल यादव,  अनिल कुमार शुक्ला, रमेश कुमार राठौर, विवेक प्रजापति, आरिफ खान, रफत खां रानू खां, अफरोज मौजूद रहे।

आने बाले समय मे युवा केंद्र व प्रदेश सरकार की ईंट से ईंट बजा देगा : रोहित सिंह | Shahjahanpur News

शाहजहांपुर (Shahjahanpur News)। युवा कांग्रेस के द्वारा कांट ब्लाक व जलालाबाद ब्लाक में नौकरी संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान जिला प्रभारी दीपक बाल्मीकि व युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष रोहित सिंह ने युवाओं से संवाद स्थापित कर उनके रोजगार के बारे में जानकारी हासिल की तथा फॉर्म वितरित कर उनके विषय में विभिन्न जानकारियां प्राप्त की। जो युवा कांग्रेस के केंद्रीय कार्यालय भेजी जाएंगी। इस मौके पर प्रभारी दीपक बाल्मीकि ने कहा कि पूरे देश में विशेषकर उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर है प्रदेश की योगी सरकार ने युवाओं की ओर कोई ध्यान नहीं दिया है। बेरोजगार पढ़ा-लिखा नौजवान लगातार अपने लिए रोजगार की मांग कर रहा है। उनकी कोई सुनने वाला नही है।

जनविरोधी सरकार युवा विरोधी भी है। युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष रोहित सिंह ने कहा कि यही युवा मिलकर आने वाले समय में केंद्र और प्रदेश सरकार की ईट से ईट बजा देगा, युवा जागरुक हो चुका है। वह अपने हक की लड़ाई लड़ना बखूबी जानता है। युवाओं को और अब बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता प्रदेश सरकार हर मोर्चे पर फेल है। रोहित ने आगे कहा कि पूरे जनपद में ब्लॉक स्तर पर इसी प्रकार से नौकरी संवाद के जरिए युवाओं से संपर्क स्थापित किया जाएगा। युवा कांग्रेस उनके हक की लड़ाई पूरी ताकत से लड़ेगी। आने वाला समय कांग्रेस का है। इस मौके पर प्रमुख रूप से जिला कांग्रेस कमेटी के सचिव सुशील शुक्ला, नोमान खान, सय्यद तनवीर, सोनू कुरैशी, विकास शुक्ला, महेश गुर्जर सहित सैकड़ों की तादाद में युवा मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper