Bahraich News In One Click | एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

मारूती कार की टक्कर से एक घायल | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News) बहराइच-बलरामपुर मार्ग पर मारूती कार ने एक बाइक को टक्कर मार दी। जिससे बाकइ सवार व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे इलाज के लिए जिला चिकित्सालय मे भर्ती कराया गया है।

कोतवाली देहात पुलिस के अनुसार विजय गुप्ता पुत्र पृथ्वीनाथ निवासी भिखारीपुर मसड़ी थाना गिलौला जनपद श्रावस्ती बलरामपुर की ओर से बहराइच आ रहा था। जबकि बहराइच से बलरामपुर की ओर जा रही मारूती कार ने डीहा तिराहे के पास उसे टक्कर मार दी। जिसमे विजय गुप्ता गंभीर रूप से घायल हो गया। इसकी सूचना पुलिस को दी गयी। पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुंच कर घायल को उपचार के लिए एम्बुलेंस से जिला चिकित्सालय बहराइच मे भर्ती कराया। घायल का उपचार किया जा रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि चोट गंभीर है लेकिन खतरे की कोई बात नही है।

यातायात पुलिस ने किए 45 वाहनों के ई चालान | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. विपिन कुमार मिश्र के निर्देश पर नगर क्षेत्र में वाहनों की भीड़ भाड़ और अनियंत्रित गति पर अंकुश लगाने के लिए सड़क सुरक्षा माह के तहत अभियान चलाया जा रहा है। यातायात पुलिस ने सख्ती बढ़ा दी है। मंगलवार को पुलिस ने 45 वाहनों का ई चालान किया। इन वाहनों पर 55 हजार से अधिक का जुर्माना लगाया गया है।

जिले मे आवागमन को सुरक्षित और व्यवस्थित बनाने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा माह चलाया जा रहा है। नगर मे अचानक ई रिक्शा, आटो रिक्शा और बाइकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। ई रिक्शा और आटो रिक्शा चालक बेतरतीब नगर की सड़कों पर वाहन दौड़ाते है। मनमाने तरीके से सड़कों पर ही वाहनों को रोक कर सवारियों को उतारने और बैठालने का कार्य भी करते है। जिसकी वजह से नगर के विभिन्न मार्गो पर अक्सर जाम लग जाया करता है।

छावनी चैराहे से घंटाघर होते हुए पीपल तिराहे तक के रास्ते पर लोगों का पैदल चलना दुभर है। कुछ यही हाल अस्पताल चैराहा, डिगिहा तिराहा, पानी टंकी तिराहा आदि का भी है। एसएसपी ने नगर को जाम की समस्या से मुक्त करने के उद्देश्य से यातायात पुलिस को गहनता से वाहनों की चेकिंग करने और बेतरतीब संचालन पर अंकुश लगाने के लिए सख्त निर्देश दिए है।

जिस पर यातायात पुलिस पुलिस लाइन मोड़, डिगिहा तिराहा, छावनी चैराहा, झिंगहाघाट, अस्पताल चैराहा आदि स्थानों पर यातायात पुलिस काफी सक्रियता से छानबीन कर रही है। मंगलवार को यातायात पुलिस ने 45 वाहनों को सड़क पर बेतरतीब संचालन करते हुए पाया। जिस पर इनके खिलाफ कार्रवाई की गयी। इन वाहनों का ई चालान कर 55 हजार रूपये का जुर्माना किया गया।

केडीसी के अंग्रेजी विभाग ने कराई निबंध प्रतियोगिता | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। किसान पीजी कॉलेज के अंग्रेजी विभाग की ओर से मंगलवार को एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया इस प्रतियोगिता में बीए प्रथम द्वितीय और तृतीय वर्ष तथा एम ए पूर्वार्ध और उत्तरार्ध के लगभग 100 छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

अंग्रेजी विभाग प्रभारी डॉ जे पी तिवारी ने बताया कि निबंध का विषय था मेरा प्रिय लेखक दूसरा व्यक्तित्व जिसने मुझे प्रभावित किया और तीसरा विषय मेरे सपनों का महाविद्यालय रहा। प्रतियोगिता का शुभारंभ महाविद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ राजवीर सिंह के भाषण से शुरू किया गया उसके बाद निबंध प्रतियोगिता शुरू हुई डॉक्टर तिवारी ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा इस प्रतियोगिता को सफलतापूर्वक संचालित करने में विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ रविकांत डा सतीश कुमार प्रजापति, अशोक कुमार सिंह तथा श्रीमती नेहा श्रीवास्तव का सक्रिय योगदान रहा।

कायस्थ विभूतियों को किया गया सम्मानित | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। राष्ट्रीय कायस्थ एकता मंच बहराइच की ओर से शिवांशु सुशील महाविद्यालय सुहा पारा में एक कायस्थ सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कायस्थ विभूतियों को प्रतीक चिन्ह व अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद पूर्व विधायक मुकेश श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी चित्रगुप्त  वंशजों का गौरवशाली इतिहास रहा है। चाहे राजनीति का क्षेत्र हो रहा हो या विज्ञान का। खेल का मैदान हो या व्यापार का। हर जगह हमने अपना परचम लहराया। लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में हमारा समाज पिछडता जा रहा है। हमें संगठित होकर पूरी मजबूती से आगे बढ़ना है तभी हमें हमारा हक मिल सकेगा।

राष्ट्रीय कायस्थ एकता मंच के जिला अध्यक्ष आनंद मोहन प्रधान के दिशा निर्देशन में आयोजित इस कार्यक्रम में पूर्व विधायक मुकेश श्रीवास्तव, प्रबन्धक मनीष श्रीवास्तव, सीडीपीओ आनंद श्रीवास्तव, गोल्ड मेडलिस्ट हर्षित श्रीवास्तव, नवोदय की प्रधानाचार्या अनीता सक्सेना, संगठन के प्रदेश सचिव राजेश चंद्र श्रीवास्तव ,महाविद्यालय की प्राचार्या दीपमाला श्रीवास्तव आदि को चित्रगुप्त महाराज की प्रतिमा व अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता आनंद मोहन प्रधान ने तथा संचालन सत्येंद्र श्रीवास्तव ने किया।इस मौके पर रीता श्रीवास्तव, संस्थापिका  पल्लवी श्रीवास्तव, संजय श्रीवास्तव, डॉ0 पंकज श्रीवास्तव, विष्णु मोहन श्रीवास्तव, मंजू श्रीवास्तव, महासचिव राधेश्याम श्रीवास्तव, लोकेश श्रीवास्तव, अजय श्रीवास्तव, प्रदीप  श्रीवास्तव सहित तमाम कायस्थ परिवार के सदस्यगण उपस्थित रहे।

डीएम ने मुख्यमंत्री कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। जनपद बहराइच में चित्तौरा स्थित महाराजा सुहेलदेव जी स्मारक स्थल पर मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के प्रस्तावित कार्यक्रम के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान कार्यक्रम हेतु पार्किंग स्थल, बैरीकेटिंग, हेलीपैड, साफ-सफाई, मंचपण्डाल आदि के लिए कराये जा रहे कार्यो का जायजा लेते हुए मौके पर मौजूद सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर एडीएम जयचन्द्र पाण्डेय, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, नानपारा सूरज पटेल आईएएस, पीडी डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, अधि.अभि. लो.नि.वि. प्रा.ख. आर.के. राम, जिला आबकारी अधिकारी प्रगल्भ लवानियां, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

अन्त्य परीक्षण के उपरान्त दफनाया गया जंगली हाथी का शव | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। प्रभागीय वनाधिकारी कतर्नियाघाट यशवन्त ने बताया कि विगत शनिवार को कौड़िया बीट संख्या एक-ब में घने एवं दलदली बेंत जंगल में एक जंगली हाथी का शव देखा गया था जो कि बेंत के रीड्स से बंधा हुआ था और सन्निकट कई बाघों के पग चिन्ह भी थे और सूढ़ का निचला हिस्सा, दोनों कान व गरदन के ऊपरी भाग बाघों द्वारा खा लिया गया था जबकि हाथी के दोनों टस्क व अन्य अंग सुरक्षित हैं। उसी दिन मुख्य वन संरक्षक एवं फील्ड निदेशक, दुधवा टाइगर रिजर्व के नेतृत्व में एक टीम द्वारा भी मौके का निरीक्षण किया गया।

डी.एफ.ओ. ने बताया कि इसी क्रम में घटना की पुष्टि हेतु शनिवार 06 फरवरी 2021 को 04 अदद् कैमरा ट्रैप घटना स्थल पर रात्रि में लगाये गये। रविवार 07 फरवरी 2021 को कैमरा के परीक्षण में पाया गया कि बाघ द्वारा रात्रि में हाथी के मांस का भक्षण किया गया। पुनः 07 फरवरी 2021 को 10 अदद् कैमरा ट्रैप घटना स्थल पर लगाये गये जिसका परीक्षण 08 फरवरी 2021 को प्रातः टीम द्वारा किया गया जिसमें किसी भी बाघ की कोई भी फोटो, हाथी का मांस खाते हुए मौके पर प्राप्त नहीं हुई जिससे स्पष्ट हुआ कि सम्भवतः बाघ ने अपने आहार के अनुसार हाथी के मांस का सेवन कर लिया है या हाथी का मांस सड़ चुका है जो कि अब बाघ के खाने योग्य नहीं है। डीएफओ कतर्नियाघाट ने बताया कि शव का अन्त्य परीक्षण करने हेतु गठित पशु चिकित्सकों की 03 सदस्यीय टीम द्वारा मौके पर जाकर हाथी शव का अन्त्य परीक्षण किया गया। 

बिहार में सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका, यहां जाकर पढ़ें डिटेल्स

इस अवसर पर एनटीसीए के प्रतिनिधि के तौर पर डब्ल्यूडब्ल्यूएफ वरिष्ठ परियोजना अधिकारी दबीर हसन, प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्य जीव उत्तर प्रदेश लखनऊ के प्रतिनिधि एनजीओ एसओएस के अध्यक्ष फैज अहमद व अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। दोनों दातों को नाप तौलकर सुरक्षित किया गया। डीएफओ ने बताया कि अन्त्य परीक्षण के पश्चात मौके पर ही जेसीबी से गड्ढ़ा खुदवाकर शव को दफनाया गया और गड्ढ़े में शव को शीघ्र सड़ने में सहायता हेतु पर्याप्त मात्रा में नमक भी डाला गया। सम्पूर्ण कार्यवाही की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी की गयी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper