आधार कार्ड में बड़ी खामी, 10 साल के बच्चे की उम्र हुई 70 साल, स्‍कूल में नहीं हो रहा एडमिशन

बाराबंकी दस्तावेजों में सबसे अहम माने जाने वाले आधार कार्ड में आये दिन लोगों को किसी न किसी प्रकार की त्रुटियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन बाराबंकी एक ऐसी खा​मी मिली जो शायद पहली बार है। यहां के एक बच्चे के आधार कार्ड संख्या को दूसरे व्यक्ति को भी जारी कर दिया गया है। जिससे अब बच्चे की उम्र 10 वर्ष की बजाय 70 वर्ष दिख रही है। आधार कार्ड में 70 साल उम्र होने से अभिभावक बच्चे को स्कूल में दाखिला कराने के लिए परेशान हैं।

आधार कार्ड

बाराबंकी निवासी प्रसून मिश्रा ने अपने बच्चे का आधार कार्ड 2018 में बनवाया था और उनका आधारकार्ड बन भी गया था लेकिन बन कर आया नहीं। गुरुवार को जब वह आधारकार्ड प्रिन्ट करवाने जनसेवा केन्द्र पहुंचे तो वह हैरान रह गए। क्योंकि उनके बच्चे का आधार नम्बर किसी और को भी जारी हो चुका है, जबकि एक व्यक्ति का आधार नम्बर एक ही होता है।

उत्‍तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद की ब्रांड एम्बेसडर बनी सांसद हेमामालिनी, सौंपा सहमति पत्र

जानकारों का कहना है कि आधारकार्ड में नंबर को छोड़कर अन्य सभी बिन्दुओं पर बाद में संशोधन कराया जा सकता है, लेकिन पहली बार ऐसा देखने को मिल रहा है कि किसी का आधार कार्ड नंबर किसी दूसरे व्यक्ति को भी जारी कर दिया गया हो। प्रसून का कहना है कि बच्चे की उम्र आधार में सब 10 वर्ष है और उसका स्कूल में दाखिला भी कराना है, पर अब 70 साल दिख रही है, जो परेशानी का सबब बना हुआ है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper