कोविड टीका केंद्र रात 10 बजे तक खोलने की सलाह

केंद्र सरकार ने कोविड संक्रमण बढ़ने और टीके के लिए पात्र आबादी में वृद्धि के बीच कोविड टीकाकरण केंद्र रात दस बजे तक खोलने का परामर्श दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में अवर सचिव मनोहर अगनानी ने सोमवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों को एक पत्र में कहा कि देश में 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू होने, स्वास्थ्य कर्मियों, कोरोना योद्धाओं तथा वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त टीका देने के कारण कोविड टीकाकरण केंद्र पर लोगों का आगमन बढ़ रहा है जबकि कोविड टीका केंद्र सामान्यतया रात आठ बजे तक ही खोले जा रहे हैं। उन्होेंने कहा कि स्थिति को देखते हुए सभी कोविड टीका केंद्रों को रात 10 बजे तक खोला जाना चाहिए।

पत्र में कहा गया है कि काेविड टीका केंद्रों के परिचालन के लिए कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है और यह मांग और आपूर्ति पर निर्भर करता है। कोविड टीका केंद्रों पर आवश्यक सुविधायें जुटायी जानी चाहिए और काेविड मानकों को पालन करते हुए टीका दिया जाना चाहिए। काेविड टीका केंद्रों के परिचालन समय में लचीलापन रखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि लोगाें के लिए कोविड टीकाकरण केंद्र सुगम्य होना चाहिए और इसके लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को हरसंभव सहयोग देने के लिए केंद्र सरकार हमेशा तैयार है। गौरतलब है कि देश में तीन जनवरी से किशोरों को टीका दिया जा रहा है जबकि स्वास्थ्य कर्मियों, कोरोना योद्धाओं तथा वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त टीका आज से देना शुरू कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper