अफगानिस्तान में अमेरिकी दूतावास और राष्ट्रपति भवन के पास हुए दो बम धमाके

अफगानिस्तान में अमेरिकी दूतावास और राष्ट्रपति भवन के पास हुए दो बम धमाके

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद रविवार देर रात राजधानी काबुल में अमेरिकी दूतावास और अफगान राष्ट्रपति आवास के पास दो शक्तिशाली बम धमाके की सूचना है। इन धमाकों के बाद काबुल हवाई अड्डे पर स्थानांतरित राजनयिक कर्मचारियों के साथ अमेरिकी दूतावास को खाली करा लिया गया है। अमेरिकी दूतावास ने सुरक्षा अलर्ट जारी कर कहा है कि काबुल हवाई अड्डे सहित काबुल में सुरक्षा स्थिति तेजी से बदल रही है।

रविवार को काबुल में दहशत फैल गई, क्योंकि तालिबान के लड़ाके शहर में पहुंच गए। जेलों में बंद कैदी शहर के पूर्व की ओर मुख्य जेल से बाहर निकल आए। राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश से भाग जाने और तालिबान के राजधानी में प्रवेश करने से अफगानिस्तान की सरकार गिर गई है।

इस बीच अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने अब्दुल्ला अब्दुल्ला और मुजाहिदीन के पूर्व नेता गुलबुद्दीन हिकमतयार के साथ मिलकर अराजकता को रोकने और सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण से संबंधित मामलों का प्रबंधन करने के लिए एक समन्वय परिषद का गठन किया है।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा है कि तालिबानी लड़ाकों को राजधानी काबुल में प्रवेश करने के लिए कहा गया है। तालिबान ने एक साक्षात्कार में यह भी कहा कि शहर में सुरक्षा स्थिति नियंत्रण में रहेगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper