आगरा : पंचायत चुनाव आरक्षण सूची जारी, जिला पंचायत सदस्य के 17 पदों पर चुनी जाएंगी महिला

आगरा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने नया आरक्षण जारी कर दिया है जनपद के कुल 51 वार्डों में से जिला पंचायत सदस्यों के 17 पद महिलाओं के आरक्षित हुए हैं।

इनमें आठ सामान्य महिला, चार अनुसूचित वर्ग महिला और पांच पद पिछड़ा वर्ग महिलाओं के लिए आरक्षित किए हैं। 19 पद अनारक्षित हैं। अनुसूचित वर्ग के लिए सात और पिछड़ा वर्ग के लिए आठ पद हैं। 51 वार्डों में पांच वार्ड ऐसे हैं जहां 2015 और 2021 चुनाव में आरक्षण में कोई बदलाव नहीं हुआ। दोनों बार यहां पांच पद अनारक्षित हुए हैं।

कार्यवाहक जिलाधिकारी जे रीभा ने रविवार को प्रधान समेत सभी चार पदों के लिए अन्तिम आरक्षण का निर्धारण भी जारी किया है।

ब्लॉक प्रमुख के 15 में से छह पद अनारक्षित

जिले के 15 विकास खण्ड में से क्षेत्र पंचायत प्रमुख के छह पद अनारक्षित रखा गया है। बाकी नौ पदों में दो एससी, एक एससी महिला, दो ओबीसी, दो ओबीसी महिला और दो सिर्फ महिलाओं के लिए आरक्षित हुए हैं।

ग्राम प्रधानों के 242 पद अनारक्षित

जनपद की की 690 ग्राम पंचायतों में से 154 एससी वर्ग व 182 प्रधान पद ओबीसी से चुने जाएंगे। 112 पद सामान्य महिलाओं के लिए हैं। कुल 235 पदों पर महिला प्रधान चुनी जाएंगी। 242 पद अनारक्षित रहेंगे। इस आरक्षण सूची पर 23 मार्च तक आपत्तियां दर्ज कराई जा सकती हैं। इसके बाद 25 मार्च को आपत्तियों के निस्तारण किया जाएगा। आरक्षण अंतिम सूची 26 मार्च को जारी होगी।  

Related Articles

Back to top button
E-Paper