अहमदाबाद टेस्ट : पहले दिन का खेल समाप्त, भारत का स्कोर तीन विकेट पर 99 रन

खेल

भारत के खिलाफ यहां जारी तीसरे डे-नाईट टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है। स्टंप्स तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 99 रन बना लिए हैं। रोहित 57 और रहाणे 1 रन पर नाबाद हैं। भारत अब पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड से सिर्फ 13 रन से पीछे है। पहले दिन कुल 13 विकेट गिरे, जिसमें 11 विकेट स्पिनर्स ने चटकाए। 

इससे पहले अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी ने मिलकर इंग्लैंड के नौ बल्लेबाजों को आउट किया और इंग्लैंड की पहली पारी 112 रन पर समेट दी। अक्षर ने सर्वाधिक 6 विकेट झटके जबकि अश्विन ने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। एक विकेट इशांत शर्मा को मिला जो अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। इंग्लैंड की तरफ से जैक क्राउले ने सर्वाधिक 53 रन बनाए। इंग्लैंड के सात बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके।

इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और दो रन के कुल स्कोर पर डॉम सिबली बिना खाता खोले आउट हो गए। उनको ईशांत शर्मा ने रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया।

भारत को दूसरी सफलता अक्षर पटेल ने दिलाई, जिन्होंने पहली गेंद पर जॉनी बेयरेस्टो को बिना खाता खोले एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसके बाद 68 गेंदों में जैक क्राउले ने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया। 74 के कुल स्कोर पर कप्तान जो रूट के रूप में इंग्लैंड को तीसरा झटका लगा। रूट 17 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। 80 के कुल स्कोर पर अक्षर ने क्राउले को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन की राह दिखाई। क्राउले ने 53 रन बनाए। भारत को पांचवीं सफलता अश्विन ने दिलाई। उन्होंने ऑली पोप को 1 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। बेन स्टोक्स को 6 रन के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।

अक्षर ने अपना चौथा शिकार जोफ्रा आर्चर को बनाया, जिन्होंने 11 रन बनाए और वे क्लीन बोल्ड हो गए। आठवीं सफलता अश्विन ने भारत को दिलाई। उन्होंने जैक लीच को 3 रन के निजा स्कोर पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराया। 9वीं सफलता अक्षर पटेल ने भारत को दिलाई, जिन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड को तीन रन पर बुमराह के हाथों कैच आउट कराया और दूसरी बार पारी में पांच विकेट हासिल किया। अक्षर ने इसके बाद बेन फॉक्स (12) को बोल्ड कर इंग्लिश पारी का अंत किया। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने 6, रविचन्द्रन अश्विन ने 3 और ईशांत शर्मा ने 1 विकेट लिया।

वहीं जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक पहली पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 99 रन बना लिए हैं। रोहित 57 और रहाणे 1 पर नाबाद लौटे। भारत को पहला झटका शुभमन गिल के रूप में लगा। जोफ्रा आर्चर की गेंद पर गिल पुल करने के प्रयास में स्क्वैयर लेग में क्राउली द्वारा लपके गए। गिल के बाद बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले आउट हो गए। उन्हें जैक लीच ने एलबीडब्ल्यू किया। वहीं कप्तान विराट कोहली के रूप में भारत का तीसरा विकेट गिरा। कोहली ने 27 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से जैक लीच ने दो और जोफ्रा आर्चर ने एक विकेट लिया।

India vs England : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया का ऐतिहासिक आगाज, 112 पर इंग्लैंड ढेर

इस मैच में इंग्लैंड की टीम में 4 बदलाव किए गए, जबकि भारतीय टीम भी दो बदलाव हुए। भारत ने कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा है। कुलदीप के स्थान पर वॉशिंगटन सुंदर और मोहम्मद सिराज के स्थान पर जसप्रीत बुमराह को टीम में शामिल किया गया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper