अजूबा का पत्ता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, पथरी की समस्या को करता है खत्म

अजूबा

अजूबा या पत्थरचट्टा का पौधा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में इसके गुणों का विशेष तौर पर उल्लेख किया गया है। ये पौधा किडनी की समस्या से निजात दिलाने में बेहद असरदार है। ये किडनी में पथरी की समस्या को जड़ से खत्म करता है।  

आयुर्वेद में अजूबा के पौधे को भष्मपथरी और पणपुट्टी के नाम से तो मेडिकल साइंस में इसे ब्रायोफिलम पिन्नाटम भी कहा जाता है।

अजूबा के पौधे के फायदे –

पेट के लिए फायदेमंद

1- अजूबा या पत्थरचट्टा के पत्तों को तोड़कर उन्हें पानी से साफ करने के बाद रोजाना सुबह खाली पेट गरम पानी के साथ इनका सेवन करें। ऐसा रोजाना करने से पथरी की समस्या से राहत मिल सकती है। इसके अलावा अजूबा के पत्तों के रस में सौंठ का चूर्ण मिलाकर सेवन करने से पेट में होने वाली ऐंठन या दर्द से राहत मिलती है। तो वहीं अगर पित्ताशय में पथरी हो, तो अजवायन के थोड़े पत्तों और अजूबा के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट में एक चम्मच गोखरू को मिलाकर सुबह-सुबह खाली पेट करें। ऐसा लगातार तीन दिनों तक करने से आपको पथरी की समस्या में राहत मिलेगी। इसके बारे में डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

इसी के साथ एक गिलास पानी में अजूबा के 10 पत्तों को उबालकर काढ़ा बना लें। इस काढ़े का रोज सुबह खाली पेट सेवन करने से मूत्र संबंधी सभी रोगों से राहत मिलती है।

क्या करें परहेज

इस औषधि का सेवन करते समय ज्यादा चावलों का सेवन ना करें। इसके साथ-साथ अगर आपको कोई भी अन्य सेहत समस्या है, तो इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper