मीडिया नाऊ के प्रधान संपादक अखंड प्रताप सिंह को ‘डॉक्टर ऑफ एक्सीलेंस’ अवॉर्ड

‘मीडिया नाऊ’ के प्रधान संपादक और ‘किसान सरोकार’ के संपादक और समाजसेवी अखंड प्रताप सिंह को बांग्लादेश के मशहूर ‘डॉक्टर ऑफ एक्सीलेंस’ अवॉर्ड से नवाजा गया है। बांग्लादेश टैलेंट यंग एसोसिएशन और एलायंस बी टी वाई ए के पॉलिटिकल टैलेंट्स इंस्टीट्यूशंस के फाउंडर लुतफुल हैदर शोपोन ने अखंड प्रताप सिंह के शैक्षणिक, सामाजिक, पत्रकारिता, सांस्कृतिक जगत और किसानों के कल्याण में उनके बीते तीन दशक से ज़्यादा के योगदान को देखते हुए इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड से नवाजा है।

भारत के प्रसिद्ध समाजसेवी और लेखक सागर सौरव ने कहा कि अखंड प्रताप सिंह की बहुमुखी प्रतिभा और समाज के लिए उनका अतुलनीय योगदान युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत है, इसी को ध्यान में रखकर उन्हें ये अवॉर्ड दिया गया है। उन्होंने कहा कि अखंड प्रताप सिंह ने अपनी लेखनी और विभिन्न संगठनों में अपने सक्रिय योगदान से समाज में एक जागरूकता लाई है।

अखंड प्रताप सिंह ने नवीं कक्षा से ही लेखन कार्य शुरू कर दिया था। इसी के साथ वे सामाजिक, पत्रकारिता और खेलकूद जैसे कार्यों में भी सक्रिय हो गए थे। उन्होंने 1987 में ‘युवा विकास मंच’ और 2000 में ‘जीवन मित्र’ नाम से सामाजिक संस्था बनाई और समाज सेवा के काम को आगे बढ़ाया। अखंड प्रताप सिंह ने 2010 में प्रसिद्ध एनजीओ ‘पी जी वी एस’ से जुड़कर भी समाज और किसानों की भलाई के लिए अपना बहुमूल्य योगदान दिया। पिछले तीन दशक के दौरान वे देश के कई बड़े अखबारों जैसे अमर उजाला और इंडियन एक्सप्रेस व जनसत्ता में वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper