Bahraich News In One Click | एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

सीपीएन माओवादी के एक धडे ने दिया नेपाल में क्रांति का संकेत | Bahraich News

नेपाल सीमा, बहराइच (Bahraich News) नेपाल में राजनीति एक बार फिर करवट ले सकती है। कार्यवाहक प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की ओर से संसद भंग करने को लेकर विभिन्न राजनीतिक दल आंदोलित हैं। वही कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल माओवादी के एक धडे ने फिर से क्राति करने पर बल दिया है। उनका कहना है कि कई वर्षो तक नेपाल की जनता ने राजशाही के खिलाफ आंदोलन किया। इसके बाद गणतंत्र बहाल हुआ, लेकिन अब गणतंत्र पर हमला किया जा रहा है। इसे बर्दाश्त नही किया जा सकता।

सीमा से लगे नेपाल के बांके जिला मुख्यालय से करीब 14 किलोमीटर दूर स्थित कोहलपुर चैक पर मंगलवार को सीपीएन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने एक जनसभा की। जिसमें करीब पांच सौ से अधिक लोग जमा हुए। नेपाली मीडिया के अनुसार यह वे लोग हैं जिन्होंने नेपाल में राजतंत्र के खात्मे को लेकर हथियार उठाये थे। जिसके बाद नेपाल में गणतंत्र बहाल हुआ था। जनता की ओर से चुनी हुई सरकार बनी थी।

सपा ने अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी को बनाया विधान परिषद उम्मीदवार

नेपाली अवाम को भी चुनी हुई सरकार से विकास की अपेक्षांए थी। लेकिन दो तिहाई बहुमत के बाद भी ओली ने संसद भंग करने के साथ मध्यावधि चुनाव का प्रस्ताव कर दिया। नेपाल की राष्ट्रपति ने भी मंजूरी दे दी है। जिसका पूर्व प्रधान मंत्री प्रचंड, माधव कुमार नेपाल के साथ अन्य राजनीतिक दल विरोध कर रहे हैं। वहीं प्रचंड के सहयोगी सीपीएन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के केंद्रीय सदस्य व पूर्व गृह मंत्री जनार्दन शर्मा प्रभाकर ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि नेपाल में फिर क्रांति का समय आ गया है। कुछ राजनीतिक और राजनेता नेपाल को फिर से राजतंत्र की ओर ले जाने की साजिश कर रहे हैं।

पूर्व कमांडर प्रभाकर ने कहा कि प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के असंवैधानिक निर्णय के कारण देश मंे राजनैतिक अस्थिरता आ गई है। नेपाल की जनता ने राजतंत्र हटाने को लेकर लंबी लडाई लडी है। युद्ध से हासिल किए गए नेपाली गणतंत्र पर हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि घायल व विकलांग हमारी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को योजना बद्ध ढंग से किनारे लगा दिया गया। आर्मी के पूर्व कमांडर महेंद्र बहादुर शाही ने ललकारते हुये कहा कि अब आर्मी को पुनर्गठित करने की आवश्यकता आ पड़ी है। इस अवसर पर अन्य वक्ताओं ने भी गणतंत्र व संघीय ढांचे की रक्षा के लिए हर सम्भव योगदान करने की बात दोहराई। इस अवसर पर कोहलपुर के शहीद स्मृति भवन में 500 से अधिक पूर्व आर्मी कैडर मौजूद रहे।


हांडा एक्टिवा के साथ भारी मात्रा में चोरी का माल बरामद | Bahraich News

बहराइच भीषण सर्दी में जहां चोरी की घटनाओं में इजाफा हुआ है, वहीं पुलिस ने भी चोरों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में थाना पखरपुर की पुलिस ने हांडा एक्टिवा समेत चोरी के विभिन्न सामानों के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

फखरपुर थाना के एसओ श्री प्रकाश त्रिपाठी ने बताया अंतर्जनपदीय चोरों की कई घटनाओं को कार्य करने वाले अभियुक्त अनवर अली पुत्र हजरत दिन निवासी अमुआ तेतारपुर थाना बौंडी को मुखबिर की सूचना पर चोरी किए गए माल के साथ थाना स्थानीय ग्राम रामापुर कीधोली जैतापुर मोड़ पुलिया के पास से अनवर अली पुत्र हजरतदीन की निशान देही पर उप निरीक्षक आरिफ अब्बास उप निरीक्षक अर्जुन सिंह भदोरिया हेड कांस्टेबल राम प्रकाश मिश्रा सिपाही संदीप यादव व सुमित सिंह ने चोरी की एक होंडा एक्टिवा 8 कुर्सी प्लास्टिक 2 वाटर मोटर 3 भगोना मय ढक्कन साउंड सिस्टम दो बैटरा और ऊर्जा बल्ब सीलिंग फैन स्पीकर माइक बरामद किया।

प्लेन के जरिए मुंबई से कानपुर पहुंची वैक्सीन, 64 हजार लोगों को लगेगा टीका

थाना अध्यक्ष श्री प्रकाश त्रिपाठी ने बताया तीन अन्य अभियुक्त अनवर अली के साथियों की तलाश जारी है। पुलिस ने चोरी व माल बरामदगी समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आरोपी को न्यायालय रवाना किया गया है। कोर्ट ने आरोपी को 14 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है।


ट्रक की चपेट में आकर साइकिल सवार की मौत | Bahraich News

बहराइच। कड़ाके की ठंड के बीच बुधवार की सुबह एक साइकिल सवार तिकोनी बाग पुलिस चौकी के निकट लखनऊ की ओर से आ रही ट्रक की चपेट में आ गया गंभीर रूप से घायल साइकिल सवार को तत्काल जिला अस्पताल पहुंचाया गया जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर त्र्यंबक नाथ दुबे ने बताया कि बुधवार को सुबह लगभग 8:00 बजे कुट्टी देवरिया टिकोरा मोड़ के निकट का निवासी बसंत लाल पुत्र राममिलन उम्र लगभग 42 वर्ष साइकिल से जा रहा था तभी लखनऊ की ओर से आ रही एक ट्रक की चपेट में आ गया ट्रक की चपेट में आने से साइकिल सवार गंभीर रूप से घायल हो गया सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल साइकिल सवार को उपचार के लिए तत्काल जिला अस्पताल पहुंचाया जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है ट्रक चालक व ट्रक कोतवाली देहात पुलिस के कब्जे में हैं अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।


जिलाधिकारी ने किया निर्माणाधीन वीवी पैट भवन का निरीक्षण | Bahraich News

बहराइच। जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय व अधि.अभि. जल निगम सौरभ सुमन के नेतृत्व में तकनीकी टीम के अन्य सदस्यों के साथ जिला निर्वाचन कार्यालय परिसर में धनराशि रू. 267.30 लाख की लागत से निर्माणाधीन वी.वी. पैट भवन के निर्माण कार्य का औचक निरीक्षण कर मौके पर मौजूद कार्यदायी संस्था यू.पी. सिडको के अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण कर सम्बन्धित विभाग को हस्तगत कराना सुनिश्चित करें।

निरीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्था यू.पी. सिडको के अधि. अभि. ने बताया कि चारों तलों पर आन्तरिक तथा वाह्य सतह का प्लास्टर कार्य एवं फ्लोरिंग कार्य पूर्ण हो गया है तथा पेन्टिंग का कार्य प्रगति पर है। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री कुमार ने जिला निर्वाचन कार्यालय तथा वी.वी. पैट स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायज़ा लेते हुए अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि जिला निर्वाचन कार्यालय के परिसर का समतलीकरण कराकर इसका सौन्द्रर्यीकरण करायें।


किसान मेला, गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का विधायक पयागपुर ने किया शुभारंभ | Bahraich News

बिशेश्वरगंज (बहराइच)। प्रदेश सरकार द्वारा संकल्पित कृषि आधारित अन्य गतिविधियों एवं उद्योग को विकसित कर किसान कल्याण तथा किसानों की आय दोगुनी करने हेतु किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत बुधवार को किसान मेला, गोष्ठी एवं प्रदर्शनी विकासखंड विशेश्वरगंज के जूनियर हाई स्कूल परिसर में आयोजित किया गया जिसका उद्घाटन/ शुभारंभ पयागपुर विधायक सुभाष त्रिपाठी ने फीता काटकर व द्वीप प्रज्वलित कर किया तत्पश्चात मेले में विभिन्न विभागों की लगी प्रदर्शनी स्थल का अवलोकन किया। कार्यक्रम का संचालन भाजपा मंडल अध्यक्ष धनुही राज कुमार शुक्ल ने किया।

Bahraich News

क्षेत्रीय विधायक ने कहा कि शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी किसानों को मेले के माध्यम से दी जा रही है उन्होंने कृषि बिल के बारे में भी किसानों को जानकारी दी। अपने संबोधन में श्री त्रिपाठी ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की वर्तमान आय को दोगुना करने के लिए प्रयासरत है, प्रदेश में कृषि विविधीकरण को अपनाकर किसान अपनी आय दुगनी कर सकते हैं उन्होंने कहा गौआधारित प्राकृतिक खेती एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है।

उन्होंने कहा कि पशुओं से जहां एक और दूध के माध्यम से अतिरिक्त आय होती है वहीं दूसरी ओर गोबर से प्राकृतिक खेती को बढ़ावा मिलता है उन्होंने कहा कि पशुपालन के साथ-साथ किसानों को सब्जी फल फूल मधुमक्खी मछली पालन के क्षेत्र में काम करना चाहिए ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके उन्होंने किसानों को एक गाय अनिवार्य रूप से पालने के लिए प्रेरित किया एवं जैव विविधता के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम को विधानसभा संयोजक निशंक त्रिपाठी, जिला उपाध्यक्ष पूर्व प्रमुख सच्चिदानंद पाठक, ब्लाक प्रमुख बीना राज मिश्रा, भाजयुमो उपाध्यक्ष आनंद पांडेय, वरिष्ट नेता कृष्ण मोहन शुक्ल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में बीडीओ अमित मिश्रा, जिला पशु अधिकारी बलवंत सिंह, उप संभागीय कृषि प्रचार अधिकारी जय कुमार सरोज,  बहराइच वैज्ञानिक डॉ० रोहित पांडेय, एडीओ एजी गुलाब सिंह, बीज गोदाम प्रभारी इंद्रसेन तिवारी, सुनील श्रीवास्तव, मंडल अध्यक्ष बिशेश्वरगंज संजीव तिवारी, भाकियू ब्लाक अध्यक्ष संतोष मिश्रा निखिलेश पाठक, धनलाल पांडेय, मनोज शुक्ला, प्रदीप शुक्ला आदि सैकड़ों किसान व अन्य लोग उपस्थित रहे।


सरयू नहर में डूबने से 40 वर्षीय ग्रामीण की मौत | Bahraich News

बहराइच। मिहींपुरवा तहसील क्षेत्र अंतर्गत स्थित ग्राम भगवानपुर कुर्मीयाना  निवासी एक ग्रामीण बुधवार की तड़के सुबह शौच के लिए गया था इसी दौरान पैर फिसलने से सरयू नहर के गहरे पानी में डूब गया। स्थानीय ग्रामीणों द्वारा नहर में डूबते ग्रामीण को बचाने का प्रयास करते हुए उसे पानी से बाहर निकालकर गंभीर अवस्था में उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोतीपुर पहुंचाया गया। जहां मौजूद डॉक्टरों की टीम ने जांच के उपरांत ग्रामीण को मृत घोषित कर दिया।

प्राप्त सूचना के अनुसार रुपईडीहा थाना क्षेत्र के ग्राम भगवानपुर कुर्मीयाना निवासी लगभग 40 वर्षीय बांकेलाल पुत्र छोटेलाल शौच इत्यादि के लिए मिहींपुरवा तहसील क्षेत्र अंतर्गत बहने वाली सरयू नहर के किनारे गया था। नित्य क्रिया के दौरान पैर फिसलने से वह सरयू नहर के गहरे पानी में डूबने लगा। चीख-पुकार सुन दौड़े स्थानीय ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद डूबते युवक को गहरे पानी से बाहर निकाला तथा अचेता अवस्था में उसे उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोतीपुर पहुंचाया। जहां जांच के दौरान समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात चिकित्सकों की टीम ने उसे मृत घोषित कर दिया। स्थानीय ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची मोतीपुर पुलिस टीम ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भिजवाया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper