Bahraich News In One Click : एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

Bahraich News

संजय सेतु का मरम्मत कार्य हुआ शुरू, खबर प्रकाशित होते ही अधिकारियों ने लिया संज्ञान | Bahraich News

जरवल रोड, बहराइच (Bahraich News) बाराबंकी रुपईडीहा राष्ट्रीय राजमार्ग पर पीएमसी ने रविवार की शाम से घाघरा नदी पर बने संजय सेतु पुल का मरम्मत कार्य शुरू करवा दिया गया। इस मरम्मत कार्य में दर्जनों कर्मचारी लगाए गए हैं। मरम्मत कार्य का जायजा लेने में अधिकारी भी जुटे हुए हैं।

Bahraich News

घाघरा नदी पर बने संजय सेतु पुल तीन दिन  पहले पुल के पश्चिमी छोर पर दरार आ जाने के चलते पुल का आरसीसी लेंटर खुल गया था और दो एक्सपेंशन ज्वाइंट जर्जर हो गए थे। लगातार वाहनों के आने जाने से पुल में होल बन गए थे और उसकी लोहे सरिया की रॉड दिखाई दे रही थी। जैसे ही खबर प्रकाशित होने पर विभाग में हड़कंप मच गया ।अधिकारियों ने तुरंत ही खबर को संज्ञान में लिया और मौके पर पहुंचकर जायजा लिया जिसके उपरांत रविवार की शाम को पी एम सी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पहुंचकर पुल का मरम्मत कार्य शुरू करवा दिया।

पुल का मरम्मत कार्य शुरू होते ही बाराबंकी और बहराइच आने जाने वाले वाहनों को जरवल रोड पुलिस ने वाहनों के आवागमन को बंद कर दिया । जिससे लखनऊ गोंडा बहराइच बलरामपुर श्रावस्ती नेपाल राष्ट्र आने जाने वाले वाहनों का लाइन लग गई वाहनों का अरे लग गई 7 किलोमीटर तक जाम रात 10रू00 बजे तक लगा रहा।    मरम्मत कार्य के चलते जाम लग जाने से यात्रियों को काफी परेशानियां भी झेलनी पड़ी। रात्रि 12रू00 बजे के बाद छोटे वाहनों का आवागमन शुरू करवा दिया गया है जबकि बड़े वाहनों का रूट डायवर्जित कर दिया गया है।

वहीं पर जाम से निजात दिलाने में पुलिस को काफी कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। संजय सेतु पुल का मरम्मत कार्य अभी भी जारी है। केवल छोटे वाहनों का आवागमन जारी है बैरिकेडिंग के वजह से अक्सर जाम की स्थिति बनी हुई है। मरम्मत कार्य पूरा हो जाने के बाद ही पूरी तरह से वाहनों का आवागमन सुचारू रूप से हो सकेगा। ज्ञात हो कि 3 अप्रैल 2018 को भी 5 इंच की लेबल का अंतर हो गया था जिससे लगभग 1 सप्ताह तक बड़े वाहनों का आवागमन बंद था।

सेवानिवृत्त एसोसिएट प्रोफेसर रामकुंवारे नहीं रहे | Bahraich News

बहराइच। किसान पी.जी. कॉलेज के अर्थशास्त्र विभाग के सेवानिवृत्त एसोसिएट प्रोफेसर रामकुंवारे का हृदय गति रुकने से स्वर्गवास हो गया। प्रोफेसर रामकुंवारे के निधन से शिक्षा क्षेत्र की अपूरणीय क्षति हुई है। उनके विद्यार्थियों और उन्हें जानने वालों में उनके निधन की खबर से शोक की लहर दौड़ गई।

नेपाल : बांके पुलिस ने तेंदुए की खाल व 10 लाख रूपये सहित 04 को किया गिरफ्तार

प्रोफेसर रामकुंवारे का जन्म जनपद के मिहींपुरवा क्षेत्र के मोतीपुर ग्राम में हुआ था। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उनका चयन बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में हो गया था परंतु माता पिता के प्रति अपने उत्तरदायित्व का निर्वाह करने के लिए उन्होंने बीएचयू की नौकरी छोड़कर किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शिक्षक बने। अपने लंबे शिक्षण के दौरान उन्होंने अपनी एक मानवतावादी और कमजोरों के हितैषी की छवि बनाई।

उनके निकटवर्ती प्रोफेसर राजेश्वर सिंह ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि रामकुंवारे हर कमजोर की सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहते थे। वे अपने विद्यार्थियों की हर संभव सहायता करते थे। एक योग्य शिक्षक के रूप में उन्होंने जिले में एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया था। उनके निधन से पूरे शिक्षा जगत की क्षति हुई है।

प्रोफेसर रामकुमार की निधन की सूचना पर किसान पीजी कॉलेज में शोक सभा आयोजित की गई इस शोक सभा की अध्यक्षता कॉलेज प्रबंध समिति के सचिव मेजर डॉक्टर एसपी सिंह ने की इस दौरान कालेज के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ मोहम्मद उस्मान समेत अनेक शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने दिवंगत एसोसिएट प्रोफेसर को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

विधानसभा चुनाव के लिए तैयार हो जाएं समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता: पांडेय | Bahraich News

बहराइच समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद ने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया है कि वह विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाए  श्री पांडे सोमवार को महसी के आरडी बाजपेई  इंटर कॉलेज में आयोजित पार्टी कार्यकर्ताओं के  विशेष प्रशिक्षण शिविर को मुख्य प्रशिक्षक के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कृषि बिल समेत अन्य मुद्दों पर केंद्र व प्रदेश सरकार  पर जमकर निशाना साधा।

प्रशिक्षण में कई महत्वपूर्ण तथ्य जानकारियां व तरीके बताए गए कि किस प्रकार आगामी चुनावो में जनता के बीच जाना है। प्रशिक्षण कैम्प की अध्यक्षता सपा जिलाध्यक्ष रामहर्ष यादव ने किया व संचालन जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष जफ़र उल्ला खा’बंटी’ जी ने किया। कार्यक्रम के संयोजक विधानसभा अध्यक्ष मो आसिफ रहें।

मुख्यातिथि एवं मुख्य प्रशिक्षक के रूप में  पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय  ने बूथ अध्यक्ष व सेक्टर प्रभारियों को प्रशिक्षित करते हुए चुनाव व संगठन से सम्बंधित मूल मंत्र दिए। उन्होंने  कहा कि अब चुनाव में ज्यादा समय नही बचा हुआ है सभी बूथ स्तर के कार्यकर्ता व नेतागण पूरी मेहनत व लगन के साथ अपने-अपने क्षेत्र में जुट जाये।

सपा जिलाध्यक्ष रामहर्ष यादव ने कहा कि इस भाजपा सरकार ने सबके रोजगार छीन लिए, देश का किसान धरने पर मर रहा है । पिछडो व दलितों पर लगातार अत्याचार हो रहा है।

और प्रदेश की भाजपा सरकार सिर्फ फ़ीता काटने व नाम बदलने में व्यस्त है, यह सरकार न काम की बात करती है न स्कूल की बात करती है न अस्पताल की बात करती है यह सिर्फ और सिर्फ भेदभाव की बात करती है नफरत की बात करती है।

इस प्रशिक्षण को सपा जिलाध्यक्ष रामहर्ष यादव एडवोकेट, ज़फर उल्ला खाँ’बंटी, पूर्व विधायक शब्बीर बाल्मीकि, केके ओझा, देवेश चन्द्र मिश्र, डॉ राजेश तिवारी, अजितेश पांडेय, संतकुमार पासी, डॉ रोमेश गौतम, अनवर वारसी, आदि ने सम्बोधित किया।

तथा इस अवसर पर वरिष्ठ सपा नेता जितेंद्र पांडेय, श्रीमती निशा शर्मा, कु मल्लिका गौतम, सपा नेता सुंदर लाल बाजपेयी, आंनद यादव एडवोकेट, नईम खान, अजित प्रताप सिंह, सत्यम बाजपेयी, नदीमुल हक तन्नू, ताहिर सलमानी, भूलन यादव समेत तमाम संख्या में पार्टी पदाधिकारी, कार्यकर्ता व क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

50 बेडेड मैटर्निटी विंग कैसरगंज का डीएम ने किया निरीक्षण | Bahraich News

कैसरगंज, बहराइच। जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने 50 बेडेड मैटर्निटी विंग कैसरगंज का निरीक्षण कर जेएसवाई वार्ड, न्यू बार्न सिंक यूनिट, परिवार नियोजन परामर्श कक्ष, ओपीडी, कंगारू मदर केयर यूनिट, मिनी स्किल लैब, लेबर रूम, ब्लड बैंक, सोलर रूम, लैब, आपरेशन थियेटर, किचेन, आशा वेटिंग रूम, मुख्यमंत्री सुपोषण घर, औषधि वितरण काउण्टर, पंजीकरण काउण्टर, इमरजेन्सी वार्ड इत्यादि की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

भवन व परिसर की साफ-सफाई तथा परिसर में स्थापित किये जा रहे हर्बल गार्डेन का निरीक्षण कर मौके पर मौजूद अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये।  परिसर व हर्बल गार्डेन के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिया कि समुचित साफ-सफाई के साथ-साथ क्रमबद्ध तरीके व सलीके के साथ पौधों को रोपित किया जाय।

श्री कुमार ने परिसर की क्षतिग्रस्त बाउण्ड्रीवाल की आवश्यक मरम्मत कराये जाने के साथ-साथ शोभाकार पौधों व ग्रासिंग से परिसर को सुन्दर बनाये जाने का भी निर्देश दिया। चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान श्री कुमार ने निर्देश दिया कि मरीजों को उपलब्ध करायी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं एवं सुविधाओं से सम्बन्धित अभिलेखों को अद्यतन रखा जाय। श्री कुमार ने यहाॅ भर्ती बच्चों को फल का वितरण भी किया।

रसोई घर के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिया कि किचन को संचालित करने वाले स्वयं सहायता समूह का विवरण भी किचन में दर्ज किया जाय। सीएसआर मद से निर्मित आशा वेटिंग रूम के निरीक्षण के दौरान श्री कुमार ने बेतरतीब तारों को सुव्यवस्थित कराने तथा वेटिंग रूम तक आने वाले मार्ग का समतलीकरण कराये जाने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. राजेश मोहन श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी कैसरगंज महेश कुमार कैथल, परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए. अनिल कुमार सिंह, उपायुक्त मनरेगा के.डी. गोस्वामी, डीपीएम एनएचएम सरजू खान, ए.सी.एम.ओ. डाॅ. अजीत चन्द्रा, डी.सी.पी.एम. मोहम्मद राशिद, खण्ड विकास अधिकारी कैसरगंज रवि कुमार, एम.ओ.आई.सी. डाॅ. एन.के. सिंह सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

57 ग्राम स्मैक सहित एक युवक गिरफ्तार | Bahraich News

रुपईडीहा, बहराइच। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बहराइच डा. विपिन कुमार मिश्र के निर्देश पर जिले के सभी थाना प्रभारी अपराध और अपराधियों के खिलाफ आपरेशन चला रहे है। इसी क्रम मे रूपईडीहा थाने की पुलिस व एसएसबी के जवानों ने एक नानपारा निवासी युवक को 57 ग्राम स्मैक सहित गिरफ्तार किया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रभारी निरीक्षक रुपईडीहा अशोक कुमार सिंह ने बताया कि थाने के एसआई हरीश सिंह, का. वीरेंद्र गुप्ता, प्रतीक वर्मा सहित एसएसबी के निरीक्षक रमेश कुमार ग्वाला, उप निरीक्षक सिकंदर सिंह, का. संसार सिंह, मेसराम व रवि कुमार स्थानीय रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ग्राउंड से सटे घसियारन टोले में गश्त करते हुए पहुंचे। तभी खड़ंजा रोड होता हुआ एक युवक तेजी से नेपाल की ओर जा रहा था।

इसे रोक कर जवानों ने इसकी जामा तलाशी ली। पैंट की जेब से 57 ग्राम स्मैक बरामद हुई। युवक की पहचान अफसर पुत्र अनवर निवासी कबाबची गली नानपारा कोतवाली नानपारा जिला बहराइच के रूप में हुई है। युवक के विरुद्ध एनडीपीएस की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper