Sonbhadra News In One Click | सिर्फ एक क्लिक में पढि़ए सोनभद्र जिले की हर महत्वपूर्ण खबर

Sonbhadra News

राजकीय शिक्षक संघ, विंध्याचल मंडल का अधिवेशन संपन्न | Sonbhadra News In Hindi

सोनभद्र राजकीय शिक्षक संघ, मूल संघ, उत्तर प्रदेश, विंध्याचल मंडल की वर्चुअल बैठक/ अधिवेशन गूगल मीट पर संघ के प्रांतीय विधि मंत्री राम सिंह राजपूत की अध्यक्षता एवं प्रांतीय महामंत्री केदारनाथ तिवारी के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। संचालन अशोक कुमार त्रिपाठी, शिक्षक, राजकीय इंटर कॉलेज, पिपरी, सोनभद्र ने किया।

अधिवेशन में शिक्षक हितों के विभिन्न मुद्दों को गर्मजोशी से उठाया गया जिसमें- राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य के पदों( समूह-ख) में बेसिक शिक्षा विभाग से एस.डी.आई.को 49% कोटा दिया जाने,राजकीय हाई स्कूल को प्लान योजना से नान-प्लान में सम्मिलित किए जाने एवं राजकीय हाई स्कूल एवं इंटर कॉलेज में नवनियुक्त शिक्षक/ शिक्षिकाओं के अभिलेख सत्यापन में शीघ्रता बरतते हुए शीघ्र वेतन भुगतान किए जाने के संबंध में विभिन्न शिक्षक नेताओं ने गर्मजोशी सेअपनी आवाज उठाई।

इस दौरान पूर्व घोषित निर्धारित कार्य योजना के अनुरूप विंध्याचल मंडल की कार्यकारिणी का निर्वाचन संपन्न हुआ, जिसमें निम्नलिखित पदाधिकारी निर्वाचित हुए –

अध्यक्ष-

अशोक कुमार त्रिपाठी, राजकीय इंटर कॉलेज, पिपरी, सोनभद्र।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष –

  1. सरोज गुप्ता, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, जगन्नाथपुर, भदोही।
  2. अमर सिंह, राजकीय हाई स्कूल तेंदुआकला, राजगढ़, मिर्जापुर।

उपाध्यक्ष –

  1. मोहम्मद दिलशाद आलम, राजकीय इंटर कॉलेज, मिर्जापुर।
  2. बिपिन कुमार यादव, राजकीय हाई स्कूल, कसिदहां, भदोही।

मंत्री-

  1. जय सिंह, राजकीय इंटर कॉलेज, मिर्जापुर।

संयुक्त मंत्री-

  1. डॉक्टर आरती सिंह, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, दोहरी, सोनभद्र
  2. चंद्रभान, राजकीय हाई स्कूल परकाशपुर, भदोही

अखिलेश कुमार, राजकीय हाई स्कूल, सुमतियां, मिर्जापुर एवं दुर्गेश पांडेय, राजकीय इंटर कॉलेज, शक्तिनगर, सोनभद्र को संगठन मंत्री के रूप में निर्वाचित किया गया। श्यामलाल राजकीय हाई स्कूल, बेलहरा, मिर्जापुर एवं विकाश, राजकीय इंटर कॉलेज, पिपरी, सोनभद्र को प्रचार मंत्री निर्वाचित किया गया। राजकीय इंटर कॉलेज, मिर्जापुर के रविंद्र कुमार सिंह मंडलीय कोषाध्यक्ष निर्वाचित हुए। राजकीय हाई स्कूल, देवापुर, मिर्जापुर के योगेश कुमार तथा राजकीय इंटर कॉलेज, पिपरी के उमेशचंद्र आय-व्यय निरीक्षक निर्वाचित किए गए।

विंध्याचल मंडल की कार्यकारिणी सदस्य के रूप में राजकीय इंटर कॉलेज, दुद्धी ,सोनभद्र के उप- प्रधानाचार्य ऋषिकेश पाठक, राजकीय हाई स्कूल भरुना, मिर्जापुर के राजकुमार गुप्ता राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, ओबरा, सोनभद्र की प्रधानाचार्य ऋचा प्रतिहार, राजकीय इंटर कॉलेज, मिर्जापुर के सुभाषचन्द्र दुबे तथा राजकीय हाई स्कूल चतरा सोनभद्र की प्रधानाध्यापिका उषा सिंह निर्वाचित हुए।

कार्यक्रम का आरंभ संगीत कुमार त्रिपाठी संगीत-शिक्षक, राजकीय इंटर कॉलेज, पिपरी, सोनभद्र द्वारा सरस्वती वंदना की संगीतमय प्रस्तुति से हुआ। अधिवेशन के अध्यक्ष प्रांतीय विधि मंत्री राम सिंह राजपूत एवं अधिवेशन के मुख्य अतिथि केदारनाथ तिवारी, प्रांतीय महामंत्री ने समस्त नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के सदस्यों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए उन्हें शिक्षक हितों के लिए सदैव संघर्षशील एवं सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया।

अपने पहले अध्यक्षीय अभिभाषण में नवनिर्वाचित मंडलीय अध्यक्ष अशोक कुमार त्रिपाठी ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के सदस्यों को बधाई देते हुए शिक्षकों के मुद्दों के लिए अपनी आवाज सदैव सदैव बुलंद करने का आश्वासन दिया। मंडल के तीनों जिलों जनपद-सोनभद्र मिर्जापुर एवं भदोही के समस्त राजकीय शिक्षकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का विश्वास व्यक्त किया गया। राजकीय शिक्षकों के हितों के लिए सदैव संघर्ष करना, शिक्षक संघ के लक्ष्य को प्राप्त करना अपना कर्तव्य बताया।


अधिवक्ताओं ने संपूर्ण समाधान दिवस पर दिया प्रार्थनापत्र | Sonbhadra News In Hindi

सोनभद्र (घोरावल)। स्थानीय ब्लॉक क्षेत्र के घोरावल राजवाहा के किनारे बन रही सड़क की गुणवत्ता व गिट्टी डालकर छोड़ने को लेकर अधिवक्ताओं ने संपूर्ण समाधान दिवस पर दिया प्रार्थनापत्र।

मंगलवार को अधिवक्ताओं ने दिवस प्रभारी तहसीलदार को प्रार्थना पत्र देकर बताया कि गत महीनों से करीब 6 कि.मी. सोलिंग गिट्टी डालकर छोड़ दिया गया है। जिससे राहगीरों को आये दिन दुर्घटना का सामना करना पड़ता है। उबड़ खाबड़ डाली गयी गिट्टी पर रोलर भी नही चलाया गया है। वहीं गुणवत्ता विहीन और घोर अनियमितता में बन रही सड़क की जांच कराकर कार्यवाही की मांग भी की गयी।

बदलते मौसम ने बढ़ाई किसानों की चिंता, रबी की फसलों को होगा फायदा

अधिवक्ताओं ने मांग आये दिन हो रही दुर्घटना को देखते हुए जल्द जल्द से कार्यवाही सड़क बनाने वाले सम्बन्धितों के खिलाफ कार्यवाही की जाय जिससे कि पीड़ितों को न्याय मिल सके। इस अवसर पर तहसील अधिवक्ता समिति के अध्यक्ष जय सिंह, आदिनाथ मिश्रा, राम अनुज धर द्विवेदी, सचिदानंद चौबे, राजेश कुमार पांडेय, राजेन्द्र पाठक, संतोष तिवारी, रामनरेश विश्वकर्मा आदि मौजूद रहे।


दिव्यांगों को ट्राई साइकिल एवं कैलीपर्स वितरित | Sonbhadra News In Hindi

सोनभद्र। एनटीपीसी सिंगरौली कर्मचारियों की सामाजिक संस्था समर्पण के सौजन्य से दिव्यांगों को ट्राई साइकिल एवं कैलीपर्स का वितरण किया गया। नए साल पर नई पहल करते हुए एनटीपीसी कर्मचारियों ने अपने अंशदान से यह पहल किया है।

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित एमपी सिंगरौली के मुख्य महाप्रबंधक देवाशीष चट्टोपाध्याय ने इसकी सराहना करते हुए कहा कि अति उत्तम कार्य है और इन सभी लाभार्थियों का पैर आदि बनवाया जाए ताकि ए और अच्छी तरह से सुगमता से चल फिर सके समर्पण संस्था के अध्यक्ष डॉ. एस के खरे मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजीवनी चिकित्सालय के मार्गदर्शन में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया इससे पूर्व मुख्य चिकित्साधिकरी ने उपस्थित सीजीएम एवं सभी अधिकारियों का स्वागत किया।

तदोपरांत डॉक्टर वर्तिका कुलश्रेष्ठ ने लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया और उनके बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर महाप्रबंधक एस मैथ्यू, सोमनाथ चट्टोपाध्याय, के गोपाल कृष्णा एवं अपर महाप्रबंधक वीके अवस्थी तथा वी सिवा प्रसाद विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरूआत में सचिव पुरुषोत्‍तम लाल तथा समर्पण के अन्य पदाधिकारी डॉ शिप्रा रानी डॉ सुनीता सिंह एस के सिंह आदेश कुमार पांडेय आदि ने अतिथियों को पुष्‍प गुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया।


जनपद के छह केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन ड्राई रन संपन्न | Sonbhadra News In Hindi

सोनभद्र। आज जिले के 6 केंद्रों (तीन ग्रामीण व तीन शहरी क्षेत्रों के) पर कोरोना वैक्सीन ड्राई रन संपन्न हुआ। इसके लिए कुल 6 केंद्रों पर बनाए गए 12 बूथों पर 300 लोगों पर यह ट्रायल किया गया। हर केंद्र के प्रत्येक बूथ पर 25 लोगों को ऐप के माध्यम से बुलाया गया था। वैक्सीन लगाने के लिए 6 केंद्रों में चार स्वास्थ्य केंद्र तथा दो निजी अस्पतालों का चयन किया गया था।

इस दौरान सभी ट्रायल सेंटरों पर मानिटरिंग के लिए 1-1 नोडल अधिकारी तैनात रहे जिन्होंने अपने-अपने टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण कर टीकाकरण का जायजा लिया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नेम सिंह ने ड्राई रन के लिए बने स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सर्वप्रथम सीएमओ कार्यालय के समीप बने जनपदीय वैक्सीन सेंटर से वैक्सीनेटरों को वाहन द्वारा वैक्सीन सभी छह ट्रायल केंद्रों पर भेजा गया। तत्पश्चात सभी 6 ट्रायल केंद्रों पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की गई।

टीकाकरण पूर्वाभ्यास में आज साईनाथ होलोस्टिक हॉस्पिटल हिंदूवारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केकराही तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चतरा को ग्रामीण क्षेत्र के रूप में चयनित किया गया था। जबकि शहरी क्षेत्र में हिंडाल्को अस्पताल रेणुकूट, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र म्योरपुर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोपन को टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। जहां सुबह 10:00 बजे से 45 मिनट पूर्व ही पहुंचे सभी केंद्रों के स्टाफ को वैक्सीनेशन की कार्यवाही तक के बीच के हर पहलू को सावधानी पूर्वक परखने जांचने का कार्य किया गया।


संविदा इलेक्ट्रिकल ऑपरेटर्स को मिला ट्रेनिंग सर्टिफिकेट | Sonbhadra News In Hindi

सोनभद्र। संविदा इलेक्ट्रिकल ऑपरेटर को प्रशिक्षण पूरा करने के उपरांत दिया गया प्रमाण पत्र एनटीपीसी सिंगरौली में काम करने वाले संविदा कर्मियों को विशेष ट्रेनिंग मॉड्यूल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि वह अपने कौशल क्षमता का विकास कर सकें और अपने कार्य को और अधिक व्यवस्थित तथा बेहतर ढंग से पूरा करें।

प्रशिक्षण के प्रथम चरण में कुल 15 इलेक्ट्रिकल ऑपरेटर्स को 4 हफ्ते की ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनिंग के उपरांत इनका लिखित एवं मौखिक परीक्षा भी ली गई और इसमें उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को एनटीपीसी द्वारा प्रमाण पत्र दिया गया।

इस संबंध में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य महाप्रबंधक देवाशीष चट्टोपाध्याय ने कहा कि इस प्रशिक्षण से आपका वैल्यू बढ़ गया है और अब व्यावहारिक धरातल पर आपके कार्य प्रणाली में परिवर्तन दिखना चाहिए।

महाप्रबंधक अनुरक्षण एवं प्रचालन सी एस श्रीनिवास ने कहा कि जो कुछ आप लोगों ने सीखा है इसे अपने दैनिक क्रियाकलाप में प्रयोग करें। अपर महाप्रबंधक प्रचालन ए के सिंह ने प्रशिक्षण के दौरान शामिल किए गए विषयों एवं क्रियाकलापों को बहुत उपयोगी बताया।

अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन  वी शिवा प्रसाद ने संविदा प्रचारकों को प्रेरित करते हुए कहा कि यह एक अच्छा अवसर आप लोगों को प्रदान किया गया है और आगे जाकर के आप बाकी लोगों को भी इसकी जानकारी देकर के एक रोल मॉडल के रूप में  कार्य करें ।

इस अवसर पर प्रशिक्षण देने वाले संकाय ए एस गुप्ता अपर महाप्रबंधक प्रचालन एवं श्रीमती शिल्पा महतो अतिथि संकाय के रूप में उपस्थित रहे। अंत में सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण पूरा करने के संबंध में प्रमाण पत्र का वितरण किया गया।

मांग पत्र पाकर संविदा कर्मचारियों में उत्साह और उल्लास था और उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण के दौरान उनका आत्मविश्वास बढ़ा है उनकी समझ बढ़ी है उनकी जानकारी बड़ी है और वे अब अपनी सुरक्षा को सर्वोपरि रखते हुए अपने कार्य को और बेहतर ढंग से कर पाने में सक्षम हो गए इसके लिए उन्होंने एनटीपीसी प्रबंधन का धन्यवाद ज्ञापन किया।

इस अवसर पर इलेक्ट्रिकल ऑपरेटर्स के दूसरे बैच का भी प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया अगले 1 माह तक चलेगा जिनमें उनका सैद्धांतिक कक्षाओं के साथ-साथ उन्हें प्लांट के विभिन्न  विभागों और मशीनों पर ले जाएगा और उन्हें उसके बारे में जानकारी दी जाएगी ताकि वह प्लांट के गतिविधियों को पूरी तरह से समझ सके।

Related Articles

Back to top button
E-Paper