शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली जारी, लाल निशान में सेंसेक्स और निफ्टी

शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली जारी, लाल निशान में सेंसेक्स और निफ्टी

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में आज लगातार बिकवाली का दबाव बना हुआ है। मुनाफावसूली के चक्कर में शेयर बाजार में आज जमकर बिकवाली हो रही है, जिसके कारण कुछ खास सेक्टर में लगातार हो रही लिवाली से भी बाजार को कोई फायदा नहीं हो रहा है। खरीदारी के बल पर बीच-बीच में कुछ समय के लिए शेयर बाजार मजबूत होता हुआ नजर भी आता है, लेकिन कुछ ही क्षण बाद बिकवाली के दबाव में शेयर बाजार के दोनों सूचकांक वापस गिरावट का रास्ता पकड़ लेते हैं।

घरेलू शेयर बाजार में आज अभी तक के कारोबार में घरेलू संस्थागत निवेशक लगातार खरीदारी करके बाजार की गिरावट को थामने की कोशिश में लगे हैं। दोपहर दो बजे तक 6 बार आक्रामक तरीके से खरीदारी करके घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने बाजार को मजबूती देने की कोशिश की है, लेकिन बिकवाली का दबाव इतना ज्यादा है कि घरेलू संस्थागत निवेशकों के सारी कोशिशें धरी की धरी रह जा रही हैं।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स आज 371.06 अंक की कमजोरी के साथ 59,296.54 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार के शुरुआती 5 मिनट में हुई खरीदारी के बल पर सेंसेक्स करीब 78 अंक की छलांग के साथ 59,374.98 अंक के स्तर तक पहुंचा, लेकिन इसके बाद बाजार पर बिकवाल हावी हो गए, जिसके कारण अगले 15 मिनट में ही सेंसेक्स 518.87 अंक लुढ़क कर 59,148.73 अंक के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि इस स्तर पर हुई खरीदारी के कारण सेंसेक्स की स्थिति में कुछ सुधार हुआ, जिसके कारण ये सूचकांक उछल कर 59,274.27 अंक के स्तर तक पहुंच कर दोबारा नीचे की ओर लुढ़कने लगा।

दोपहर 11 बजे के थोड़ी देर पहले बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स 556.19 अंक का गोता लगाकर दिन के पहले सत्र के सबसे निचले स्तर 59,111.41 अंक के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि इसके बाद एक बार फिर लिवाल सक्रिय हो गए, लेकिन जिस तेजी से लिवाल सक्रिय हुए थे, उतनी ही तेजी से बिकवालों ने भी अपना दबाव बना दिया। जिसकी वजह से दोपहर 1 बजे तक लगातार सेंसेक्स ऊपर-नीचे की चाल चलता रहा, लेकिन दूसरे सत्र के पहले घंटे में ही शेयर बाजार में लिवाली का दौर तेज हो गया, जिसके कारण सेंसेक्स में लगातार सुधार होता गया। इस सुधार की वजह से दोपहर 2 बजे सेंसेक्स 249.92 अंक की कमजोरी के साथ 59,417.68 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी आज 90.65 अंक की कमजोरी के साथ 17,657.95 अंक के स्तर पर खुला। निफ्टी भी शुरुआती 5 मिनट की खरीदारी के बल पर करीब 12 अंक चढ़कर 17,670.20 अंक के स्तर तक पहुंचा, लेकिन इसके बाद मुनाफावसूली के चक्कर में शुरू हुई जोरदार बिकवाली के कारण अगले 15 मिनट में ही निफ्टी 140.45 अंक की गिरावट के साथ 17,608.15 अंक के स्तर पर पहुंच गया।

इस स्तर पर खरीदारों ने लिवाली शुरू करके बाजार को संभालने की कोशिश की, जिसकी वजह से निफ्टी की स्थिति में कुछ सुधार होता हुआ नजर आया, लेकिन ये सुधार भी ज्यादा देर तक जारी नहीं रहा। थोड़ी देर में ही एक बार फिक बाजार में तेज बिकवाली शुरू हो गई। शेयर बाजार में दोपहर 1 बजे के थोड़ी देर पहले तक लगातार कभी खरीद तो कभी बिक्री का दौर चलता रहा। जिसकी वजह से निफ्टी भी कभी ऊपर तो कभी नीचे की चाल चलता रहा। लेकिन 1 बजे के थोड़ी देर पहले घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने आक्रामक तरीके से खरीदारी शुरू कर दी, जिसकी वजह से निफ्टी की स्थिति में एक बार फिर तेजी आने लगी। खरीद बिक्री के बीच दोपहर 2 बजे निफ्टी 37.75 अंक की कमजोरी के साथ 17,710.85 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

अभी तक के कारोबार में शेयर बाजार को रियल्टी, फार्मा, पीएसयू बैंक, एनर्जी और मेटल सेक्टर में आई तेजी का पूरा सपोर्ट मिल रहा है। वहीं आईटी, एफएमसीजी, प्राइवेट बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज और ऑटो सेक्टर में लगातार बिकवाली का दबाव बना हुआ है। जिसकी वजह से निफ्टी में शामिल पीएसयू बैंक इंडेक्स 2.77 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स 2.17 फीसदी, फार्मा इंडेक्स 2.14 फीसदी, मेटल इंडेक्स 2.16 फीसदी, एनर्जी इंडेक्स 1.40 फीसदी और मीडिया इंडेक्स 0.47 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। दूसरी ओर निफ्टी में शामिल प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.86 फीसदी, फाइनेंशियल सर्विसेज 0.84 फीसदी, आईटी इंडेक्स 0.69 फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स 0.58 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper