ग्लोइंग स्किन से वजन घटाने तक बड़े काम की चीज है ऐलोवेरा, ऐसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा

एलोवेरा में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। एलोवेरा स्वस्थ्य शरीर के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अक्सर लोग एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सुदंरता को बढ़ाने के लिए करते हैं। एलोवेरा जेल से चेहरे के दाग, धब्बे और तव्चा का रूखापन भी कम हो जाता है।

इतना ही नहीं एलोवेरा से बालों से जुड़ी समस्या, शुगर और एसिडिटी के लिए भी फायदेमंद होता है। एलोवेरा का जूस कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। एलोवेरा में एंटीइफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं।

एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा का जूस कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। एलोवेरा में एंटीइफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं। एलोवेरा आपकी त्वचा, बालों, पेट और पूरी सेहत को अलग-अलग तरह से फायदेमंद होता है। इसे चेहरे पर लगाने से लेकर एलोवेरा जूस पीने तक, यह आपको फायदा पहुंचाता है। एलोवेरा जूस या एलोवेरा जैल को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

शोध: विटामिन D से घटता है कैंसर का खतरा, इन लोगों को मिलता है फायदा

स्किन

एलोवेरा स्किन को मॉश्चराइज करने का काम करता है। साथ ही चेहरे से धाग- धब्बों को हटाने में कारगर साबित हो सकता है। एलोवेरा में एंटी एजिंग गुण पाये जाते हैं जो चेहरे से झुरियां को कम करने में मदद करता है।

एलोवेरा स्क्रब

एलोवेरा को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आप घर पर स्क्रब बनाने के लिए एलोवेरा जेल, चीनी और नींबू का रस एक साथ मिला कर लगाएं। ये डेड स्किन को निकाल कर आपकी स्किन को मुलायाम करने का काम करती है।

पिंपल्स

एलोवेरा जेल मुंहासों को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। पिंप्लस को कम करने के लिए एलोवेरा जेल और शहद को मिला कर फेस पैक लगा सकते हैं।

इसके साथ ही एलोवेरा वजन घटाने में भी  काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा में भारी मात्रा में विटामिन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं।  

Related Articles

Back to top button
E-Paper