खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ चेहरे और बालों के लिए भी बेहद लाभकारी है नमक

पकवान को चाहे जितना स्वादिष्ठ क्यों न बनाया जाए लेकिन बिना नमक उसमे जान नहीं आती। नामक का इस्तेमाल खाने के स्वाद के लिए किया जाता है इसके बिना खाने में कोई टेस्ट नहीं आता। इसके अलावा चेहरे और बालों के लिए भी बेहद लाभकारी है नमक। जी हाँ नमक में आयोडीन की मात्रा ज्यादा होती हैं जो कि स्कैल्प की त्वचा को साफ़ करता है। वहीँ नमक त्वचा के लिए भी बेहतरीन स्क्रब का काम करता है और स्कीन की डेड सेल्स को हटाकर चेहरे पर चमक लाता है। तो आइये जानते हैं नमक का इस्तेमाल हम त्वचा व बालों के लिए कैसे कर सकते है।

लाभकारी है नमक

बनाए नमक का हेयर मास्क

अगर आपके बाल ऑयली है तो ये आपके लिए बाहत लाभकारी होगा। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच ऑलिव आयल लें अब इसमें 2 चम्मच नमक और 2 चम्मच नींबू मिलाए। इसका पेस्ट बनाकर अपने बालों पर अप्लाई करें। नमक बालों के स्कैल्प में ब्लडसर्कुलेशन को बेहतर बना कर बालों की चमक बढ़ाता है।

क्या आप जानते हैं बरगद के पेड़ के ये चमत्कारी फायदे ?

त्वचा को करता है हाइड्रेट

नमक आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, यह उन लगों के लिए बेहद लाभकारी है जिनकी स्कीन ऑयली है। इसके लिए आप शहद में नमक मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 10- 15 मिनट लगाएं रखे इसके बाद ठंडे पानी से अपने फेस को वॉश कर लें। इससे आपकी स्कीन पोर्स खुल जाएगी और आपके चेहरे से साडी गन्दी निकल जाएगी। इसे आप हफ्ते में दो बार दोहराएं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper