Aloo-Paneer Kofta Recipe : व्रत में ऐसे बनाएं आलू-पनीर कोफ्ता रेसिपी

आज नवरात्रि का पांचवा दिन है और आज के दिन स्कंदमाता की पूजा-अर्चना की जाती है। नवरात्रि में 9 दिन के व्रत रखते है तो घर पर आलू-पनीर कोफ्ते की रेसिपी बनाये जो खाने में बहुत टेस्टी (Aloo-Paneer Kofta Recipe) होती है। क्योंकि हर बार के व्रत में कुछ अलग खाने का मन करता है, वो इसलिये कि हर बार साबूदाने की खिचड़ी या कुट्टू के आटे की पूड़ी खाना पड़ता है जो खा-खा कर के हमसब बोर हो जाते है। इसलिये इस वार के नवरात्रि के व्रत में आलू-पनीर कोफ्ते की टेस्टी रेसिपी (Aloo-Paneer Kofta Recipe) बनाये। जो खाने में टेस्टी के साथ आपकी सेहत के लिये काफी बेस्ट भी होगा। तो चलिये आपको बताते है इस रेसिपी के बारे में जिसे बनाने में आपको काफी आसानी होगी।

Aloo-Paneer Kofta Recipe

आलू-पनीर कोफ्ते की सामग्री
कद्दूकस किया हुआ पनीर
2 उबले हुए आलू
पिसी काली मिर्च (अगर व्रत में खाते हों तो)
पिसी लाल मिर्च (अगर व्रत में खाते हों तो)
दो हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
सेंधा नमक- स्वादानुसार
डेढ़ चम्मच खोया (मावा) या फिर एक चम्मच मिल्क पाउडर (ऑप्शनल)
बारीक कटा हरा धनिया
2 बड़े चम्मच कुट्टू का आटा
4-5 बादाम
काजू
किशमिश
घी (तलने के लिए)

आलू-पनीर कोफ्ते की विधि

सबसे पहले तो आप कद्दूकस किये हुए आलू को पनीर के साथ मैश करे, फिर उसके बाद से उसमें काली-लाल मिर्च पाउडर अपने स्वादानुसार डालकर मिला ले। जिसके बाद से विधि में दी गई सारी की सारी सामग्री को इसमें मिलाकर एक साथ मिक्स कर ले। ताकि अच्छे से मिक्स होने पर अच्छा टेस्ट आता है, जिसके बाद से मिले हुए मिश्रण को कोफ्ते का आकार दे दे। (Aloo-Paneer Kofta) फिर कढ़ाई में तेल गर्म कर के इसमें बना हुआ शेप के कोफ्ते को गर्म तेल में डालकर उसमें अच्छे से भून ले। लेकिन भूनते समय इस बात का ध्यान रखे कि हल्की धीमी आंच पर हल्का सुनहरा ही भूने, फिर सभी को गर्मागर्म सर्व करे।   

Arabi Cutlet Recipe in Hindi : व्रत में सबसे बेस्ट और टेस्टी है अरबी कटलेट्स

आलू-पनीर कोफ्ते का जाने राज

नवरात्रि में आलू-पनीर कोफ्ता काफी हेल्दी होने के साथ-साथ फायदेमंद भी होता है।  कुछ अलग-अलग खाने से सभी चीजों का टेस्ट मिलता रहता है और हमारी सेहत के लिये काफी फायदेमंद होता। और खास बात यह है कि नव दिन का उपवास रहने से हमारी सेहत में थोड़ी सी कमजोरी आ जाती है, (Aloo-Paneer Kofta) इसलिये थोड़ा हमें अपनी सेहत को ध्यान रखते हुए कभी-कभी आलू-पनीर का कोफ्ता बनाकर खा लेना चाहिए। क्योंकि कमजोर होने से हमारा शरीर बीमारी का घर बनता जाता है और किसी भी काम में मन नही लगता है, इसलिये जितना हो सके व्रत के समय हेल्दी खाने पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

Related Articles

Back to top button
E-Paper