मुकेश अंबानी अगले एक दो दिनों में बन सकते हैं दुनिया के 11वें सबसे रईस व्यक्ति

मुकेश अंबानी अगले एक दो दिनों में बन सकते हैं दुनिया के 11वें सबसे रईस व्यक्ति

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में आई तेजी ने भारत के दो सबसे बड़े उद्योगपतियों की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा किया है। देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में आई जोरदार तेजी के कारण कंपनी का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपये के स्तर को तो पार कर ही गया है, मुकेश अंबानी का खुद का नेटवर्थ भी बढ़कर 92.6 अरब डॉलर हो गया है। इसी तरह कुछ दिन पहले तक 54 अरब डॉलर के नेटवर्थ वाले गौतम अडाणी की व्यक्तिगत संपत्ति अब बढ़कर 71.8 अरब डॉलर हो गई है।

ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स के आज के आंकड़ों के मुताबिक शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में आई तेजी के कारण सिर्फ 1 दिन में मुकेश अंबानी की संपत्ति में 3.71 अरब डॉलर का इजाफा हो गया है। इस तरह मुकेश अंबानी की संपत्ति एक ही दिन में 88.89 अरब डॉलर से बढ़कर 92.6 अरब डॉलर हो गई है। जानकारों का कहना है की अगर शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में आई ये तेजी बरकरार रही, तो मुकेश अंबानी अगले एक दो दिनों में ही दुनिया के 11वें सबसे रईस व्यक्ति बन सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि अभी मुकेश अंबानी दुनिया के 12वें सबसे रईस व्यक्ति हैं। जबकि 11वें स्थान पर फ्रांस की फ्रैंकोइस बेटनकोर्ट मेअर्स काबिज हैं। फ्रैंकोइस बेटनकोर्ट मेअर्स प्रसिद्ध कॉस्मेटिक ब्रांड लॉरिअल की उत्तराधिकारी हैं। लॉरिअल में फ्रैंकोइस बेटनकोर्ट मेअर्स की 33 फीसदी हिस्सेदारी है, जो उन्हें अपनी मां से विरासत में मिली है। ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स के आज के आंकड़ों के मुताबिक फ्रैंकोइस बेटनकोर्ट मेअर्स का नेटवर्थ 92.9 अरब डॉलर का है। इस तरह से मुकेश अंबानी व्यक्तिगत संपत्ति के मामले में उनसे सिर्फ 0.3 अरब डॉलर पीछे हैं। ऐसे में अगर शेयर बाजार में कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ, तो अगले एक-दो कारोबारी सत्र में ही मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें सबसे रईस व्यक्ति बन सकते हैं।

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी पिछले साल सितंबर में दुनिया के चौथे सबसे धनी व्यक्ति बन गए थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर में आई तेजी ने उन्हें दुनिया के टॉप फाइव रईस की लिस्ट में पहुंचा दिया था। लेकिन उसके बाद उनके कंपनी के शेयर में आई गिरावट के कारण वे टॉप फाइव की लिस्ट से तो फिसले ही, टॉप 10 की लिस्ट से भी बाहर हो गए। फिलहाल लंबे समय से मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे बड़े रईसों की सूची में 12वें स्थान पर बने हुए हैं।

नेटवर्थ के मामले में अडाणी ग्रुप के गौतम अडाणी भारत के साथ ही एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस बने हुए हैं। फिलहाल गौतम अडाणी 71.8 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे बड़े रईसों की सूची में 14वें स्थान पर हैं। गौतम अडाणी ने पिछले करीब 2 महीने में 14वें स्थान से गिरकर 25वें स्थान तक और फिर 25वें स्थान से चलकर 14वें स्थान तक पहुंचने का सफर तय किया है।

इस साल जून के मध्य में गौतम अडाणी की व्यक्तिगत संपत्ति करीब 77 अरब डॉलर थी। लेकिन शेयर बाजार में अडाणी समूह की कंपनियों के शेयर में आई जोरदार गिरावट के कारण कुछ ही दिनों में गौतम अडाणी का नेटवर्थ घटकर 54 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया था, जिसकी वजह से गौतम अडाणी दुनिया के 14वें सबसे धनी व्यक्ति के स्थान से लुढ़क कर विश्व के 25वें सबसे धनी व्यक्ति के स्थान पर पहुंच गए थे। लेकिन शेयर बाजार में अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों के दिन फिरते ही उनमें वापस तेजी आ गई। जिसके कारण गौतम अडाणी का नेटवर्थ भी बढ़कर 71.8 अरब डॉलर का हो गया। इस भारी भरकम पर्सलन नेटवर्थ ने गौतम अडाणी को एक बार फिर दुनिया के रईसों की सूची में 14वें स्थान पर पहुंचा दिया है।

ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स के आज के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के टॉप 100 रईस व्यक्तियों की सूची में भारत के अन्य रईस व्यक्तियों में अजीम प्रेमजी 39.2 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ 34 वें स्थान पर, शिव नाडर 29.8 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ 53वें स्थान पर, लक्ष्मी मित्तल 22.1 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ 77 वें स्थान पर और राधाकिशन दमानी 21.2 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ 88 वें स्थान काबिज हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper