अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीज, मध्य एशिया में संक्रमण के मामलों में स्थिरता

अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीज, मध्य एशिया में संक्रमण के मामलों में स्थिरता

वाशिंगटन। अमेरिका में डेल्टा वेरिएंट के कारण कोरोना संक्रमण का प्रसार तेजी से होने लगा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, गत एक माह में दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र में कोरोना के नए मामलों में स्थिरता देखी जा रही है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन(सीडीसी) ने यह अंदेशा जताया है कि अगले चार हफ्ते में अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में तेज बढ़ोतरी हो सकती है। इस अवधि में मरने वालों की संख्या भी काफी बढ़ सकती है।

सीडीसी की ओर से बुधवार को जारी किए गए अनुमान के मुताबिक, चार सितंबर तक देश में 3,300 से लेकर 12,600 पीड़ितों की मौत होने का अंदेशा है। चार हफ्ते की इस अवधि में साढ़े पांच लाख से लेकर 23 लाख 40 हजार नए मामले मिल सकते हैं। जबकि इस दौरान 8,600 से लेकर 33 हजार 300 मरीजों को अस्पतालों में भर्ती किए जाने का अनुमान है। कोरोना महामारी की दो लहरों का सामना कर चुके अमेरिका में अब तक कुल करीब तीन करोड़ 70 लाख संक्रमित पाए गए हैं। छह लाख 30 हजार से ज्यादा मौत हुई है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार भारत में संक्रमण में स्थिरता देखने को मिल रहा है, वहीं इंडोनेशिया और म्यांमार में भी नए मामलों में कमी आई है। पाकिस्तान में तीन माह बाद एक दिन में 102 पीड़ितों की मौत हुई और 4,934 नए केस पाए गए। यहां चौथी लहर है। तीसरी लहर का सामना कर रहे रूस में एक दिन में सर्वाधिक 808 पीड़ितों की मौत हुई और 22 हजार नए केस मिले। चीन में डेल्टा के चलते फिर नए मामलों में उछाल आया है। 24 घंटे में 61 नए केस मिले, लेकिन कोई मौत नहीं हुई।

Related Articles

Back to top button
E-Paper