पश्चिम बंगाल में अमित शाह का ऐलान, टीकाकरण के बाद शरणार्थी समुदायों को मिलेगी नागरिकता

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना और नदिया में बड़ी संख्या में रहने वाले बांग्लादेश के शरणार्थी मतुआ समुदाय के लोगों की बहुप्रतीक्षित नागरिकता संबंधी महत्वपूर्ण घोषणा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की है।

गुरुवार को ठाकुरनगर की जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि केंद्र सरकार ने नागरिकता अधिनियम (सीएए) बनाया है तो इसे निश्चित तौर पर लागू करेगी। टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मतुआ समेत अन्य शरणार्थी समुदायों को स्थाई नागरिकता दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने मुस्लिम समुदायों के बीच नागरिकता अधिनियम को लेकर फैल रही अफवाहों पर भी रुख स्पष्ट किया। उन्होंने कहा, “मैं साफ करना चाहता हूं कि नागरिकता अधिनियम किसी की नागरिकता छीनने के लिए नहीं बने हैं। यह उन लोगों को स्थाई नागरिकता देने के लिए बनाए गए हैं जो दूसरे देशों से भारत में आकर पिछले 70 सालों से रह रहे हैं। कोई किसी भी तरह की अफवाह में ना फंसे।

नागरिकता अधिनियम पर रुख स्पष्ट करते हुए शाह ने कहा, “मैंने वादा किया था कि मैं सीएए पर भ्रांति फैलाने वालों को कठोर जवाब देने जरूर आऊंगा। इसलिए आज मैं इस पावन भूमि पर आया हूं। कुछ परिस्थितियों के कारण मेरा दौरा रद्द हो गया था तब ममता दीदी बहुत खुश हो गई थी। ममता दीदी, जब तक आप चुनाव नहीं हारती तब तक मैं बार-बार यहां आऊंगा। 2018 में हमने वादा किया था कि 2019 में नरेन्द्र मोदी सरकार चुन कर लाइए, हम सिटिजनशिप में संशोधन करके कानून लाएंगे, जो मतुआ समाज के लोगों को भारत की नागरिकता देगा। 2020 में हम सीएए लेकर आएं और आज कानून अस्तित्व में आ चुका है। मैं आश्वस्त करता हूं कि जैसे ही हम टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी करेंगे मतुआ समुदाय के  लोगों को नागरिकता देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।”

अभी तक गरीबों को क्यों नहीं मिली बिजली

इस दौरान अमित शाह ने ममता बनर्जी और कांग्रेस पर एक सुर में हमला बोलते हुए कहा, “इतने वर्षों से शासन में रहने वाले ये लोग गरीब के घर में बिजली नहीं पहुंचा पाए। नरेन्द्र मोदी जी ने 5 साल में ही देश के हर गरीब को घर, बिजली कनेक्शन, गैस सिलेंडर, शौचालय, पानी पहुंचाने का काम किया और हर गरीब को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ बीमा दिया।” मतुआ समुदाय के संस्थापक गुरुओं को याद करते हुए शाह ने कहा, “जो रास्ता गुरुचंद ठाकुर और हरिश्चंद्र ठाकुर ने बताया, उसी रास्ते पर मोदी सरकार आगे बढ़ी है। दलितों, शोषितों, पिछड़ों के कल्याण के लिए मोदी सरकार समर्पित है। 

मई में बनेगी भाजपा सरकार

मई में बंगाल में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने का दावा करते हुए अमित शाह ने कहा, “आज इस रैली में उमड़ी ये भीड़ बताती है कि पश्चिम बंगाल में अगली सरकार भाजपा की बनने जा रही है।'”

Related Articles

Back to top button
E-Paper