यूपी में ब्लाक प्रमुख चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, 8 जुलाई को नामांकन, 10 जुलाई को मतदान

उत्तर प्रदेश के पंचायती राज विभाग ने त्रिस्तरीय पंचायत के तहत ब्लॉक प्रमुख के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके अनुसार, उम्मीदवार 8 जुलाई को नामांकन करा सकेंगे। इसी दिन नामांकनों की जांच की जाएगी। उम्मीदवारों को 9 जुलाई को अपना नाम वापस लेने का मौका मिलेगा। 10 जुलाई को सुबह 11 बजे से 3 बजे तक मतदान और फिर उसके बाद मतगणना की जाएगी।

पंचायती राज विभाग ने सभी जिला मजिस्ट्रेट/ निर्वाचन अधिकारियों को ब्लॉक प्रमुख के पद और आरक्षण का ब्यौरा देते हुए 5 जुलाई को सूचना प्रकाशित करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों को उनके अंतिम ज्ञात पते पर सूचना भेजी जाएगी और निर्वाचन कार्यक्रम को समाचार पत्रों में भी प्रकाशित कराया जाएगा।

हाल में संपन्न जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी ने 75 में से 67 सीटें जीती हैं। बीजेपी ने इन नतीजों को आगामी विधानसभा चुनाव में जनादेश का संकेत बताया था। चूंकि सपा को जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में मुंह की खानी पड़ी है, इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि वह ब्लॉक प्रमुख चुनाव जोर-आजमाइश कर सकती है। वहीं, बीजेपी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में मिली बढ़त को बरकरार रखना चाहेगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper