Arabi Cutlet Recipe in Hindi : व्रत में सबसे बेस्ट और टेस्टी है अरबी कटलेट्स

नवरात्रि में जो लोग व्रत रखते है उनके लिये सबसे हेल्दी अरबी के कटलेट्स (Arabi Cutlet Recipe in Hindi) है, जो टेस्टी होने के साथ-साथ काफी बेस्ट भी है। नव दिन के नवरात्रि में हमे किस प्रकार का खाना खाना चाहिए ये जानना भी बहुत जरूरी है। नही तो हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है। तो चलिये हम आपको बताते है कि अरबी के कटलेट्स को किस तरह से बनाया जाता है, जिससे कि आप भी इसी तरह से घर पर खुद बनाकर खा सके और दूसरों को भी खिला सके।       

Arabi Cutlet Recipe in Hindi

सामग्री

अरबी के कटलेट्स (Arabi Cutlet Recipe in Hindi) बनाने के लिये सबसे पहले तो आप सामग्री को इकट्ठा कर के रख ले, ताकि आपकों इसे बनाते समय इसमें पड़ने वाली सामग्री को इधर-उधर ढूंढना ना पड़े। तो आप 8-10, सिंघाड़े का आटा, 1/2 कप, मूंगफली– 1/2 कप, हरा धनिया-1/2  बड़ी चम्मच,
हरी मिर्च- 2 से 3, अदरक बारीक कटा हुआ, 1 छोटी चम्मच काली मिर्च, 1/2 छोटी चम्मच, सेंधा नमक, 1 छोटा चम्मच,  तेल- 4 बड़ा चम्मच लेकर रख लें।

जाने बनाने के ये नियम

कटलेट्स को बनाने के लिये आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा। सबसे पहले आपको अरबी को उबाल लें, फिर जब अच्छें से 1-2 सीटी में उबल जाये तो आप इसे ठंडा करके छील लें। उसके बाद से उसे मैश कर लें। फिर आप हाथ पर हल्का सा तेल लगा कर के उसे मिक्स किये हुए सामग्री में अच्छे से मैश कर ले फिर उसे एक कटलेट का शेप दें दें।     

नाश्ते में इस विधि से मिनटों में बनाएं स्वादिष्ट बैंगन का भरता

कुछ इस तरह से करे फ्राई

अरबी के कटलेट्स (Arabi Cutlet Recipe in Hindi) का शेप बनाकर के एक प्लेट में रख ले, उसके बाद से उसे फ्राई करने के लिये गैस पर पहले कढ़ाई को अच्छी तरह से गर्म कर ले, उसके बाद से उसमें कटलेट्स के हिसाब से तेल डालकर उसे अच्छी तरीके से भून ले, और भूनते समय ये ध्यान रखे कि उसे थोडा धीमी आंच पर भूने नही तो जलने का बहुत डर रहता है। आप कटलेट्स को तबतक गैस पर हल्की आंच पर भूने जबतक वो हल्का सुनहरा लाल ना हो जाए। ताकि वो खाने में और भी बेहतरीन लगेगा, और साथ ही उसका टेस्ट भी काफी अच्छा आता है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper