सेना की गोपनीय सूचनाएं पाकिस्तान को लीक कर रहा था सैनिक, दिए गए जांच के आदेश

सेना

भारतीय सेना की गतिविधियों की गोपनीय जानकारी पाकिस्तान को देने के आरोप में सेना के एक जवान के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं। यह आरोपित जवान सैनिक की उत्तरी कमान में तैनात है तथा पंजाब का रहने वाला है। इस जवान को सैनिक ने पाकिस्तान को गोपनीय जानकारी देते हुए रंगे हाथ पकड़ा था।

इंडोनेशिया में सोने की खदान धंसने से पांच लोगों की मौत, 70 से अधिक लापता

सैन्य सूत्रों के मिली जानकारी के अनुसार आरोपित जवान ने उस समय सेना की जानकारियां पाकिस्तान को भेजीं, जब भारतीय सेना का चीन की सैनिक के साथ विवाद चल रहा था और पिछले वर्ष अप्रैल-मई महीने में पैंगोग झील से चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की थी, जिसके चलते पूरा देश ही चीन के खिलाफ खड़ा हो गया था।

लद्दाख के साथ लगती चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा पर सुरक्षा की जिम्मेदारी सेना की ऊधमपुर स्थित उत्तरी कमान के पास है और आरोपित जवान इसी कमान में नियुक्त था। जवान के पकड़े जाने के बाद सेना ने कोर्ट आफ इंक्वायरी के आदेश जारी किये हैं। इस दौरान जांच में यह पता लगाने का प्रयास किया जाएगा कि पाकिस्तान को भेजी गई जानकारियां कितनी जोखिमपूर्ण थीं और वह सुरक्षा को लेकर कितनी गंभीर हैं। फिलहाल आरोपित जवान से सैनिक के अधिकारियों द्वारा पूछताछ जारी है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper