अश्विनी वैष्णव ने किया दुर्घटना स्थल का निरीक्षण

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार सुबह पश्चिम बंगाल के जलपाइगुड़ी जिले में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के दुर्घटनास्थल का निरीक्षण किया और दुर्घटना को बेहद दु:खद और दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि इसकी उच्चस्तरीय जांच शुरू कर दी गई है।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उन्होंने रेलवे के उच्च अधिकारियों के साथ ट्रैक साइट एवं लोकोमोटिव का निरीक्षण किया है। फिलहाल प्रथमदृष्टया जो जानकारी सामने आई है उससे यही पता चला है कि लोकोमोटिव के एक उपकरण में दिक्कत आई थी।
बीकानेर- गुवाहाटी एक्सप्रेस (15633 अप) के 12 डिब्बे गुरुवार को शाम पांच बजे पश्चिम बंगाल में न्यू दोमोहानी और न्यू मेनागोरी स्टेशनों के बीच पटरी से उतर गए थे। जिसमें अभी तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है तथा इस हादसे में घायलों की संख्या बढ़कर 36 हो गयी है। मृतकों में लालू कुमार, चिरंजीत बर्मन, सहिदा खातून, सुभेष रॉय, सुमन देय, शांता देवी पंत तथा तीन अन्य शामिल है। तीन मृतकों की पहचान नहीं हो सकी है।जानकारी के अनुसार, घायलों का इलाज उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज, मयनागुरी ग्रामीण अस्पताल और जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में चल रहा है।
रेलवे ने दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों के लिए एक लाख रुपये और मामूली रूप से घायल व्यक्तियों के लिए 25 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है तथा अनुग्रह की राशि देने का काम शुरू भी किया जा चुका है।
रेलवे अधिकारी ट्रेनों की आवाजाही को सामान्य करने के लिए पटरियों की मरम्मत का काम करवा रहे हैं तथा लगभग राहत व बचाव का काम पूरा हो गया है।
पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के 290 यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन आज सुबह गुवाहाटी आ गयी है।
दुर्घटना के बाद कुछ गाड़ियों के मार्ग बदल दिए गए हैं इनमें 12346 गुवाहाटी-हावड़ा-सरायघाट एक्सप्रेस, 12505 कामख्या-आनंद विहार एक्सप्रेस, 12520 कामख्या-एलटीटी एक्सप्रेस, 15622 गुवाहाटी-बाड़मेड़ एक्सप्रेस, 20502 नयी दिल्ली-अगरतला तेजस राजधानी एक्सप्रेस, 13173 सियालयद-अगरतला-कंचनजंघा एक्सप्रेस, 15910 लालगढ़-डिब्रूगढ़ -अवध-असम एक्सप्रेस, 12507 त्रिवेंद्रम-सिल्चर एक्सप्रेस और 22450 नयी दिल्ली गुवाहाटी एक्सप्रेस शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper