Assembly Election: बंगाल में 8 चरणों में मतदान, इस दिन आएंगे सभी विधानसभा चुनावों के नतीजे

Assembly Election: बंगाल में 8 चरणों में मतदान, 2 मई को आएंगे सभी विधानसभा चुनावों के नतीजे

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। असम में 3, केरल, पुदुचेरी और तमिलनाडु में एक चरण में 6 अप्रैल को चुनाव होंगे। पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में चुनाव होंगे। 2 मई को सभी विधानसभा चुनावों के नतीजे आएंगे।

पांचों राज्यों को मिलाकर कुल 824 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे। 18.6 करोड़ वोटर 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें से अकेले पश्चिम बंगाल में ही 1 लाख से ज्यादा मतदान केंद्र होंगे। चारों राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के तुरंत बाद चुनाव आचार संहिता लागू हो गया।

बालाकोट स्ट्राइक का कोड वार्ड था ‘बन्दर मारा गया’, मिशन में करीब ​300 ​आतंकी गए थे मारे

बंगाल में 8 चरणों में मतदान

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा। बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण, 1 अप्रैल को दूसरे चरण का, 6 अप्रैल को तीसरे चरण, 10 अप्रैल को चौथे चरण, 17 अप्रैल को पांचवे चरण की वोटिंग होगी। छठे चरण की वोटिंग 22 अप्रैल को, सातवें चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को और आखिरी यानी आठवें चरण की वोटिंग 29 अप्रैल को होगी।

पुदुचेरी में 1 चरण में चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पुदुचेरी में सभी सीटों पर 6 अप्रैल को वोटिंग होगी, 2 मई को आएंगे नतीजे।

तमिलनाडु में 1 चरण में चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि तमिलनाडु में सभी जिलों के 234 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग होगी।

केरल में 1 चरण में चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि केरल में सभी 14 जिलों 140 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग होगी।

असम में 3 चरणों में चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि असम में 3 चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 47 सीटों पर 27 मार्च को वोटिंग होगी। दूसरे चरण की 49 पर 1 अप्रैल को वोटिंग होगा। तीसरे चरण की 40 सीटों पर 6 अप्रैल को वोटिंह होगा सभी जगहों पर 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper