बेंगलुरू में नया महावाणिज्य दूतावास स्थापित करेगा ऑस्ट्रेलिया: स्कॉट मॉरिसन

बेंगलुरु. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बुधवार को कहा कि आस्ट्रेलिया भारत में  अपनी राजनयिक उपस्थिति को पांच पदों तक बढ़ाने करने के लिए बेंगलुरु में एक नया महावाणिज्य दूतावास स्थापित करने की योजना बना रहा है।

 मॉरिसन ने कहा कि मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि ऑस्ट्रेलिया भी बेंगलुरु में एक नया महावाणिज्य दूतावास स्थापित करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेंगलुरु विश्व का सबसे तेजी से उभरता हुआ प्रौद्योगिकी केन्द्र है। हम बेशक इसका हिस्सा बनना चाहते हैं। उन्होंने यहां 2021 बेंगलुरु टेक्नोलॉजी समिट के उद्घाटन के दौरान कहा कि भारत की एक तिहाई यूनिकॉर्न कंपनियों यहां पर स्थित हैं।

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा, “बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया का नया मिशन भारत में ऑस्ट्रेलिया की राजनयिक उपस्थिति को पांच पदों  तक बढ़ाने का है।”  मॉरिसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया भारत के नवोन्मेषकों, प्रौद्योगिकीविदों और उद्यमियों और भारत सरकार के साथ सभी स्तरों पर अपने संबंधों को और भी मजबूत बनायेगा।

पहली बार सिडनी डायलॉग में ऑस्ट्रेलिया के क्रिटिकल टेक्नोलॉजीज के लिए ब्लूप्रिंट  की घोषणा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा कि शिखर सम्मेलन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के विकास को अपनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया की दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिसमें भारत जैसे विश्वसनीय भागीदारों के साथ काम करना शामिल है। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना भाषण देंगे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper