अयोध्या : दीपावली में गाय के गोबर से निर्मित दीये से सरयू तट होगा रोशन

अयोध्या

अयोध्या। दीपावली में इस बार देशी गाय के गोबर से निर्मित दीये के प्रकाश से अयोध्या सरयू तट तथा प्रमुख मठ-मंदिरों को प्रकाशित किया जाएगा। इस कार्य का बीडा श्री श्याम शक्ति गोशाला समिति सुल्तानपुर ने उठाया है। लगभग 50 हजार दीये जलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए संस्था की बैठक नया घाट सरयू तट स्थित सिद्धपीठ हनुमान मंदिर में आयोजित की गई।

ये भी पढ़ें- त्योहार में घर लौटना होगा आसान, 15 अक्तूबर से चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें

संस्था के महामंत्री प्रवीण दूबे ने रविवार को बताया कि संस्था के द्वारा इस बार गाय के गोबर से निर्मित दीये के प्रकाश से अयोध्या को जग-मग करने का लक्ष्य बनाया गया है। लगभग 50 हजार दीये जलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके लिए गोशाला पर दीयों के निर्माण में तेजी लाई गई। अधिक से अधिक संख्या में दीये का निर्माण कर सरयू घाट तथा मंदिरों को प्रकाशित किया जायेगा।

ये भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी: हाथीपुर में गुरुद्वारे के पीछे शव मिलने से मचा हड़कंप

सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी के महंत त्यागी नारायण दास ने बताया गोशाला के द्वारा लगातार 5 वर्षों से निरीह व बेसहारा गोवंशों के लिए कार्य किया जा रहा है। जिसमें गोशाला द्वारा गोबर से बनाये गए दीये के द्वारा अयोध्या सरयू घाट व मंदिरों को प्रकाशित करने के योजना से गौ विज्ञान से जुड़े तथ्यों को बल मिलेगा है।

संस्था के संस्थापक हौसिला प्रसाद दूबे ने बताया कि गोशाला के स्वालम्बन के लिए गौशाला में दीपक के अलावा हवन समिधा, गोमूत्र अर्क, प्राकृतिक खाद, देशी गाय के गोबर से गमलों का निर्माण कर रही है। इस दौरान कोषाध्यक्ष पवन मिश्र, सोनू सिंह, अभिनव सिंह आदि शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper