अयोध्या में हुआ भूमि पूजन, 17 से 25 अक्टूबर तक चलेगी वर्चुअल रामलीला

रामलीला

अयोध्या। सरयू तट स्थित लक्ष्मण किला में फिल्मी हस्तियों की 17 से 25 अक्टूबर तक चलने वाली रामलीला का मंगलवार को भूमि पूजन किया गया। भूमि पूजन में दिल्ली से भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, फिल्म एक्टर विन्दु दारा सिंह, अयोध्या महापौर ऋषिकेश उपाध्याय और अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह समेत विधायक वेद प्रकाश गुप्ता शामिल हुए। आज दोपहर 12:10 के शुभ मुहूर्त पर लक्ष्मण किला के मैदान में मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन किया गया। अब 17 अक्टूबर से वर्चुअल रामलीला की शुरुआत होगी जो 25 अक्टूबर दशहरे तक चलेगी।

इस वर्चुअल रामलीला में फिल्म जगत की जानी-मानें कलाकार शामिल होंगे। लगभग 22 फिल्मी कलाकार इस वर्चुअल रामलीला में शामिल हो रहे हैं। अयोध्या में इस तरीके की पहली रामलीला का आयोजन किया जा रहा है।

आज दिल्ली की अयोध्या की रामलीला कमेटी के सदस्य भूमि पूजन के बाद लखनऊ में पांच कालिदास में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर वर्चुअल रामलीला के उद्घाटन के लिए अयोध्या आने का निमंत्रण देंगे।

अयोध्या की रामलीला कमेटी का मानना है कि अयोध्या को अयोध्या जी के नाम से पुकारा जाए। इसकी मांग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आज करेंगे। साथ ही दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को भी अयोध्या आकर रामलीला देखने का निमंत्रण देंगे। इसके अलावा योगी सरकार के अन्य मंत्रियों को भी 17 तारीख से 25 तारीख तक के बीच में रामलीला देखने के लिए निमंत्रित करेंगे।

अयोध्या की रामलीला कमेटी के संरक्षक प्रवेश साहिब सिंह वर्मा का कहना है की यह एक अनूठा प्रयास है। हालांकि दिल्ली में फिल्मी हस्तियों की रामलीला होती रही है लेकिन अयोध्या में पहली बार ऐसी रामलीला हो रही है और उनका प्रयास होगा कि प्रतिवर्ष इस रामलीला को वह निरंतर करते रहें।

अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक वाईपी सिंह का कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या की रामलीला का सहयोग कर रही है। इस रामलीला में कोई दर्शक नहीं होगा। लेकिन इस रामलीला को वर्चुअल तरीके से पूरा देश और पूरा विश्व सोशल मीडिया के माध्यम से देख सकेगा। यही नहीं उत्तरप्रदेश सरकार पूरी अयोध्या में जगह-जगह 25 बड़ी एलईडी लगाएगी जिससे फिल्मी हस्तियों की अयोध्या की रामलीला लोग आसानी के साथ देख सकें।

रामायण सीरियल के हनुमान जी का रोल करने वाले दिवंगत पहलवान व अभिनेता दारा सिंह के बेटे विन्दु दारा सिंह ने कहा कि यह इनके जीवन का सुखद दिन है कि वह पहली बार अयोध्या आए। भगवान राम की नगरी में उनके सेवक हनुमान का रोल रामलीला के मंच पर करेंगे। उनके पिता दारा सिंह हनुमान जी का रोल करते रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper