राम मंदिर की तर्ज पर विकसित हो रहा है अयोध्या का रेलवे स्टेशन

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर की तर्ज पर रेलवे स्टेशन का भव्य निर्माण किया जा रहा है जहां श्रद्धालुओं को पहुंचते ही मंदिर की भव्यता की झलक देखने को मिलेगी। अयोध्या से लोकसभा सदस्य लल्लू सिंह तथा परियोजना पर काम कर रही कंपनी राइट्स के संयुक्त निदेशक ए के जौहरी ने बुधवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि परियोजना पर दो चरणों में काम हो रहा है।

पहले चरण में 126 करोड रुपए की लागत आएगी

पहले चरण में 126 करोड रुपए की लागत आएगी जिसमें 10 हज़ार वर्ग मीटर क्षेत्र को स्टेशन के रूप में विक सित किया जाएगा। पहले चरण की यह परियोजना अगले वर्ष मार्च तक पूरी हो जाएगी।उन्होंने बताया कि परियोजना के दूसरे चरण की योजना प्रस्तावित है जिस पर 240 करोड़ पर खर्च आने का अनुमान है।
श्री सिंह ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर की तर्ज पर ही रेलवे स्टेशन का विकास किया जा रहा है। इसके अलावा यहां 84 कोसी परिक्रमा का निर्माण किया जाना है जिस पर 4000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। इसके साथ ही यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे का भी निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए जमीन का अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

मंदिर की भव्यता की झांकी स्टेशन पर आते ही देखने को मिलेगी
परियोजना के संयुक्त निदेशक श्री जौहरी ने कहा कि रेलवे स्टेशन का निर्माण इस तरह से किया जा रहा है कि यात्रियों को मंदिर की भव्यता की झांकी स्टेशन पर आते ही देखने को मिलेगी। इस निर्माण कार्य में पारिस्थितिक का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इस स्टेशन पर मुकुट होगा, रामचंद्र जी कि झांकी के अलावा दो डॉरमेट्री होगी। यात्रियों की विश्राम की सुविधा होगी और स्टेशन के अंदर मंदिर की झांकियां जगह जगह देखने को मिलेगी यह बिल्डिंग पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग के रूप में विकसित होगी ।

निर्माण के बाद यहां प्रतिदिन 15000 यात्रियों की आवाजाही की क्षमता शुरू हो सकेगी
उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन के निर्माण के बाद यहां प्रतिदिन 15000 यात्रियों की आवाजाही की क्षमता शुरू हो सकेगी जो वर्तमान में लगभग 4000 यात्री प्रति दिन है। नया रेलवे स्टेशन दो मंजिला बन रहा है और इसमें यात्रियों के लिए सारी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होगी। इसमें 14 स्क्वायर मीटर का वेटिंग रूम एरिया होगा। दो डॉरमेट्रीज होंगी जिसमें पुरुषों के लिए 44 की क्षमता और महिलाओं के लिए 32 यात्रियों की क्षमता होगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper