सीतापुर जेल से ही आज़म खान करेंगे पर्चा दाखिल

समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद आजम खान उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में अपनी उम्मीदवारी का नामांकन जेल से ही करेंगे। विभिन्न आपराधिक मामलों में सीतापुर जेल में बंद आजम को जेल से ही नामांकन करने की न्यायालय ने मंगलवार को इजाज़त दे दी।
आजम को सपा ने रामपुर सदर सीट से विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार घोषित किया है। अदालत की अनुमति से आजम जेलर की मौजूदगी में नामांकन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक जेल से आजम के नामांकन के लिए अदालत ने जरूरी प्रपत्र फैक्स कर दिये हैं। गौरतलब है कि रामपुर में दूसरे चरण में 14 फरवरी को मतदान होना है। इसके लिये नामांकन की अंतिम तारीख 28 जनवरी है। उनके खिलाफ विचाराधीन मामलों की अदालत में सुनवाई लंबित होने के कारण नामांकन से पहले आजम की जेल से बाहर आने की उम्मीद कम है। जिसके चलते अब वह नामांकन पत्र जेल से भरेंगे। उनके प्रस्तावक एवं समर्थक नामांकन पर्चे लेकर सीतापुर कारागार के लिए रवाना हो गए हैं। वहीं स्थानीय अदालत ने जेल से नामांकन की अनुमति का पत्र फैक्स द्वारा सीतापुर जेल भेज दिया है।
आजम के खिलाफ करीब 100 मुकदमे चल रहे हैं। इनमें से दो मुकदमों को छोड़कर तकरीबन सभी में उनकी जमानत हो चुकी है। एक मुकदमा थाना अजीम नगर में शत्रु संपत्ति का है, जिसमें न्यायालय ने जमानत पर फैसले को सुरक्षित कर लिया है। वहीं लखनऊ के एक अन्य मामले में उनकी अभी जमानत होने की कार्रवाई जारी है।
इन मामलों की सुनवाई के कारण आजम खान पिछले करीब 2 साल से सीतापुर जेल में बंद हैं। सपा ने उन्हें रामपुर सदर सीट से प्रत्याशी बनाया है। वह इस सीट से नौ बार विधायक रह चुके हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper