Bahraich News In One Click | सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर खबर

Bahraich News

पति ने दिया तीन तलाक | Bahraich News

बहराइच (Bahraich News)। कैसरंगज थाना क्षेत्र मे एक मुस्लिम महिला ने शादी के चार साल बाद बेटी को जन्म दिया। जिससे नाराज उसके पति ने महिला को तीन तलाक देकर दूसरी शादी रचा ली। इस मामले की शिकायत मुख्यमंत्री से की गयी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

मामला कैसरगंज थाना क्षेत्र के एनी हतिन्सी निवासिनी रुकती बेगम के साथ कुआं रुख्सी बेगम की शादी चार वर्ष पूर्व थाना जरवल रोड के अवरी बिलहरी निवासी नब्बू अली पुत्र शब्बू अली से हुई थी। शादी के बाद से ही ससुराल पक्ष के लोग अतिरिक्त दहेज की मांग करने लगे। इसकी शिकायत संबंधित थाने में की गई, तो आरोपियों के विरुद्ध दहेज उत्पीड़न का मुकदमा भी दर्ज किया गया। जिस पर पुलिस की ओर से आरोप पत्र दाखिल किया गया। इस बीच 18 नवंबर को रूख्सी बेगम ने ऑपरेशन से एक बेटी को जन्म दिया।

बर्ड फ्लू के मद्देनज़र माघ मेले में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता : सीएम योगी

बेटी के जन्म की सूचना पाते ही शौहर नब्बू अली ने पीड़िता को लगातार तीन बार तलाक कहकर तलाक दे दिया। इसके बाद उसने करनैलगंज थाना क्षेत्र निवासिनी एक युवती से शादी भी रचा ली। इसकी जानकारी जब पीड़िता ने संबंधित थाने की पुलिस को दी तो पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। इस पर पीड़िता ने बेगम हस्तशिल्प समिति की अध्यक्ष कुरेशा बेगम से संपर्क साधा।

कुरेशा बेगम ने गुरुवार को पीड़िता की मुलाकात उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही से कराने की कोशिश की। लेकिन वहां मौजूद पुलिस क्षेत्राधिकारी और नगर मजिस्ट्रेट ने कार्रवाई आश्वासन देकर वापस कर दिया।  पीड़िता का कहना है कि उसका पति नौकरी के लिए विदेश जाने की फिराक मे है। फिलहाल अभी तक पुलिस ने मामला दर्ज नही किया है।

टीवीएस शोरूम मे चोरी के तीन आरोपी गिरफ्तार | Bahraich News

मिहीपुरवा, बहराइच (Bahraich News)। मोतीपुर थाना क्षेत्र के गायघाट बाजार के निकट स्थित बाइक शोरूम से बुधवार की रात चोरों ने सामान व नकदी चोरी कर लिया था। इसके साथ ही दो अन्य घरों मे भी चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया था। मोतीपुर पुलिस ने चोरी की घटना का पर्दाफाश करते हुए तीन शातिर चोरों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से नकदी, बाइक व मोबाइल फोन बरामद किए है।

मोतीपुर थाना क्षेत्र मे गायघाट स्थित टीवीएस बाइक शोरूम की चोरी की घटना को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. विपिन कुमार मिश्र ने गंभीरता से लिया था। घटना के शीघ्र खुलासे का निर्देश दिया था। अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अशोक कुमार और क्षेत्राधिकारी नानपारा जंग बहादुर यादव के नेतृत्व मे घटना के खुलासे के लिए प्रभारी निरीक्षक मोतीपुर जयनारायण शुक्ल के नेतृत्व मे टीम गठित की गयी थी। एएसपी ग्रामीण ने बताया कि शोरूम पर काम करने वाले कर्मचारी ने ही अपने दोस्तों के साथ घटना को अंजाम दिया था।

चोरों ने घटना को अंजाम देने से पहले काफी सावधानी बरती थी। सीसीटीवी कैमरे का सेटअप बाक्श बंद कर दिया था। जिसके बाद पुलिस ने कुछ और लोगों से छानबीन की। शुक्रवार की रात करीब साढ़े दस बजे पुलिस को सूचना मिली थी कि शोरूम पर चोरी के आरोपी भागने की फिराक मे है। जिस पर पुलिस ने नाकाबंदी की।

राजापुर वनकटवा मोड़ से मलकीत सिंह पुत्र सतनाम सिंह निवासी पिपरिया कपतान थाना मोहम्मदी जनपद खीरी, रणजीत कुमार पुत्र प्रेम कुमार निवासी कल्लूगौढ़ी, इस्लामद्दीन उर्फ सद्दाम पुत्र नूरे निवासी बलाईगांव थाना मोतीपुर को गिरफ्तार करलिया। इन शातिर चोरों के कब्जे से 02 लाख 70 हजार रूपया नकद, दो मोबाइल फोन व बाइक बरामद की है। एसपी ने कम समय मे घटना का खुलासा करने पर पुलिस टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

पालिका की बैठक मे हुई परिसीमन पर चर्चा | Bahraich News

नानपारा, बहराइच (Bahraich News)। नगर पालिका क्षेत्र के परिसीमन को लेकर चर्चा शुरू हो गयी है। नगर पालिका अध्यक्ष और सभासदों के बीच आंशिक परिसीमन कर दायरा बढ़ाने का मसौदा तैयार हो रहा है।

नगर पालिका परिषद का दायरा बढ़ाने और सटे हुए इलाकों को शामिल किए जाने की मांग काफी समय से हो रही है। नगर पालिका के सभासद भी परिसीमन का दायरा बढ़ाये जाने के पक्ष मे खड़े है। अब जब जिले मे बहराइच नगर पालिका व नौसृजित नगर पंचायत कैसरगंज का परिसीमन हो रहा है। ऐसे मे नगर पालिका क्षेत्र के चयनित सभासद और नगर पालिका अध्यक्ष पालिका का दायरा बढ़ाने को लेकर गंभीर है।

नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल मोईद उर्फ राजू के मुताबिक आंशिक परिसीमन किए जाने पर चर्चा हुई है। सभासद भी इससे सहमत है। कुछ क्षेत्र को शामिल करने के लिए सभासदों ने अपने विचार रखे है। आज इस संबंध मे बैठक हुई जिसमे सयुब, नीरज शर्मा, सफीक, रईस, रिज्जू, बबलू, अजय, आजम, विवेक, सत्यार्थ, ओम प्रकाश गुप्ता व सतपाल मौजूद रहे।

आंतरिक व स्थानीय परिवाद समिति का गठन | Bahraich News

बहराइच(Bahraich News)। शासन की मंशा के अनुरूप क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर किसान पीजी कॉलेज में महिलाओं के कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न व अन्य मामलों पर निगरानी के लिए एक समिति का गठन किया गया है। समिति के अध्यक्ष बीएड विभाग के प्रभारी डॉक्टर ओपी सोनी बनाए गए हैं। जबकि संस्कृत विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ रश्मि मिश्रा तथा हिंदी विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ गजाला को समिति का सदस्य बनाया गया है।

समिति के अध्यक्ष डॉक्टर ओपी सोनी ने बताया की शासन तथा क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ विनय सक्सेना की ओर से समिति के गठन को अंतिम रूप दिया गया है। गुरुवार की देर शाम समिति की पहली बैठक बीएड विभाग में हुई। जिसमें डॉक्टर ओपी सोनी ने समिति के गठन के उद्देश्य तथा सदस्यों के दायित्वों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महिलाओं के कार्यस्थल पर उनका किसी भी प्रकार से उत्पीड़न न हो। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से महिलाओं के कार्य स्थल पर ही समिति के गठन का निर्देश दिए है।

लखनऊ में इस दिन से होगी महिला सैन्य पुलिस के लिए खुली भर्ती रैली, जारी किए गए प्रवेश पत्र

उन्होंने बताया कि कॉलेज में भारी तादाद में सहायक प्रोफेसर के पद पर महिला कार्यरत है। इसके अतिरिक्त शिक्षणेत्तर कर्मचारियों में भी महिलाओं के होने के साथ-साथ छात्राओं की भी अच्छी खासी तादाद है। उन्होंने महिला कामगारों तथा छात्राओं से अपील की है कि यदि उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े तो इसकी जानकारी समिति के अध्यक्ष व सदस्यों को अवश्य दी जाए।

तीन वर्षो मे गायब हुई 808 युवतियां एसपी बांके |  Bahraich News

रुपईडीहा, बहराइच (Bahraich News)। नेपाली जिला बांके की पुलिस ने एक तथ्यांक जारी करते हुए कहा है कि गत 03 वर्षों में बांके जिले के मानव तस्करी का ग्राफ आश्चर्यजनक रूप से बढ़ा है। नेपाली आर्थिक 3 वर्षो में 808 युवतियां, बाल बालिकाएं व ज्येष्ठ नागरिक गायब हुए हैं। बांके जिला पुलिस मुख्यालय के महिला, बाल बालिका व ज्येष्ठ नागरिक सेवा केंद्र की विंग द्वारा ये आंकड़े संकलित किये गए हैं। तथ्यों के अनुसार इन मे 86 प्रतिशत महिलाएं व बाल बालिकाएं हैं। शेष 13 प्रतिशत बालक व 1 प्रतिशत ज्येष्ठ नागरिक हैं।

जिला पुलिस मुख्यालय में कार्यरत केंद्र की एसआई श्याम कुमारी पायजा मगर के अनुसार 2017/18 में 481 युवतियां 220 बालिकाएं 99 बालक व 8 ज्येष्ठ नागरिक लापता हुए हैं। इनके परिजनों ने इनकी खोज के लिये रिपोर्ट दर्ज कराई है। इनमें 682 युवतियां व बाल बलिकाएं घर लौट आए हैं। अभी 126 लापता हैं। बांके पुलिस के अनुसार 2018/19 में 311 व 2019/20 में 127 युवतियां बाल बालिकाएं व ज्येष्ठ नागरिक गायब हुये हैं। इन तीन वर्षों में कुल 92 युवतियां व बालबालिकाएँ घर वापस हो गई हैं। रुपईडीहा की एसएसबी की बीओपी ने भी कई नेपाली संदिग्ध युवतियों को पकड़ कर नेपाली पुलिस को सौंपा हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper