खून की कमी को दूर करता है लाल पत्तागोभी, इतनी मात्रा में करें सेवन

लाल पत्तागोभी

आपने पत्तागोभी की सब्जी तो बहुत खाई होगी लेकिन लाल पत्तागोभी के फायदे जान आप दंग रह जाएंगे। लाल गोभी एक पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्जी है। जिसे बैंगनी गोभी या लाल करौत के नाम से भी जाना जाता है। यह पूरे उत्तरी यूरोप, अमेरिका और चीन के कुछ हिस्सों में पाया जा सकता है। सिर्फ रंगीन होना ही इस गोभी की खूबी नहीं है। इसमें पाए जाने वाले तत्व खून की कमी के खिलाफ सुरक्षा कवच प्रदान करते हैं। कैंसर जैसे रोगों से सुरक्षा देते हैं। इसमें विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि सामान्य पत्ता गोभी में एक कीड़ा होता है, जो छेद कर देता है। सब्जी खराब कर देता है। लेकिन इस लाल पत्ता गोभी में अभी यह देखने को नहीं मिला। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट कैल्शियम और आयरन की मात्रा भी ज्यादा है। यह अन्य बीमारियों के लिए भी लाभकारी है। आने वाले समय में इसका बाजार धीरे-धीरे बढ़ रहा है।

अपने हैंडबैग का ऐसे रखें ख्याल, दिखाता है आपका स्टाइल स्टेटमेंट

कृषि वैज्ञानिकों का मानना है कि इसमें मुख्य रूप से फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें थायमिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, लोहा और पोटेशियम के अलावा विटामिन सी, ए, ई, बी और फाइबर मिलते हैं। स्वाभाविक है कि इसके सेवन से कई तरह की विटामिंस, मिनिरल्स की कमीं की भरपाई होती है। शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper