ठंड में अगर तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो ट्राई करें कलौंजी, ऐसे करें सेवन

वजन कम करने के लिए लोग बहुत सारे उपाय करते हैं लेकिन आपके मन मुताबिक फायदा नहीं होता है। इसलिए आज हम कलौंजी का ये घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं। कलौंजी का इस्तेमाल कई सारी सब्जियों में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। इससे ना केवल सब्जी का स्वाद लाजवाब हो जाता है बल्कि खाने वाले भी खुद को रोक नहीं पाते। लेकिन खाने के स्वाद के अलावा वजन घटाने में भी मदद करता है। तो आइए जानते हैं कलौंजी को वजन घटाने के लिए किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसके सेवन से और क्या क्या फायदे होते हैं ये भी बताते हैं।

कलौंजी के फायदे

याद्दाश्त और एकाग्रता को बढ़ाती है

कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाने का काम करती है

हाइपरटेंशन से आपको बचाए रखती है

सिर दर्द और जोड़ों के दर्द में भी राहत देती है

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार

इम्यूनिटी भी बूस्ट करती है

जानें वजन घटाने में कैसे प्रभावी है कलौंजी

कलौंजी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ये पेट की चर्बी को कम करके वजन को घटाने का काम करती है।

वजन घटाने के लिए इस तरह करें कलौंजी का सेवन

शहद और नींबू के साथ

कलौंजी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए अगर आपको करना है तो एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला लें। अब इस पानी से एक चम्मच कलौंजी के बीज को निगल लें। इसके बाद आप एक चम्मच शहद चख लें। रोजाना इस्तेमाल से धीरे धीरे आपका वजन घटने लगेगा।

नींबू के साथ

नींबू के साथ भी कलौंजी का सेवन करेंगे तो ये भी आपका वजन घटाने का काम करेगी। इसके लिए आप एक कटोरी में कलौंजी लें और उसमें नींबू का रस मिला लें। अब इसे धूप में एक या दो दिन तक सुखाएं। इसके बाद 8 से 10 कलौंजी के बीजों को रोज खाएं। ऐसा करने से आपको जल्दी असर दिखने लगेगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper