benefits of soaked almonds: हर रोज बादाम खाने से बढ़ेगी बुद्धि, जानिये ये राज…

बादाम खाने से हमारे शरीर को एक ही नही कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। यही कारण है कि हम रोज रात में बादाम (benefits of soaked almonds) को पानी में भिगोकर रख देते हैं, ताकि सुबह उठकर इसे खाने से हमारी सेहत काफी चुस्त और दुरूस्त रहे। तो चलिये हम आपको इस भीगे हुए बादाम के फायदे और नुकसान बताते हैं।

benefits of soaked almonds

भीगे बादाम के फायदे

बादाम के फायदे इतने हैं कि जिन्‍हें शायद ही आप अपनी ऊंगलियों पर गिन पाएं। बता दें जो लोग इसके फायदों से जागरूक हैं वे इसे रोज अपनी डाइट में शामिल करते हैं। ये खाने में क्रंची, प्रोटीन से भरपूर, फाइबर से भरपूर और इसमें ओमेगा 3 भी होता है, जो टेस्ट के साथ काफी हेल्‍थफुल भी होते हैं। बहुत लोगों को तो ये बादाम खाना काफी पसंद भी होता है। बादाम खाने का सबसे बड़ा राज तो ये है कि इसका सेवन करने से लोगों का दिमाग तेज होता है।

Navratri Special : Roasted Dry Fruits Recipe in Hindi – खाने से पहले जान ले ये बातें…

सूखे बादाम के ये हैं नुकसान 

कुछ घरों में बादाम को भिगोकर इसलिये खाते है क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। वहीं कुछ लोग सबसे बड़ी गलती ये कर देते हैं कि बादाम को सूखा ही खा लेते हैं, जो अच्छे से पच नही पाता है, और इन्हीं कारणों की वजह से लोगों के पेट में दर्द होनी शुरू हो जाती है।  

बादाम का सेवन करना फायदेमंद तो बहुत होता है (benefits of soaked almonds) लेकिन इसे हद से ज्यादा कभी नही खाना चाहिए क्योंकि ज्यादा खाने से शरीर में दाने निकलने शुरू हो जाते हैं। एक खास बात यह है कि एक दिन में एक व्यक्ति 10 से 12 बादाम खा सकता है, लेकिन इसे ज्यादा खाने के नुकसान भी हैं। इसलिये इन बातों को ध्यान में रखकर ही इसका सेवन करें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper