बंगाल : पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी, 27 मार्च को वोटिंग

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए आज यानी मंगलवार को अधिसूचना जारी हो गई है। चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक पहले चरण में राज्य के 30 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे। इनमें पुरुलिया, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम और बांकुड़ा जिले शामिल हैं। पुरुलिया व झारग्राम की सभी विधानसभा सीटों के लिए मतदान होंगे जबकि पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर और बांकुड़ा की कुछ सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। पहले चरण में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि नौ मार्च है और 10 मार्च तक नामांकन की स्क्रूटनी की जा सकेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 12 मार्च है।

पहले चरण में इन सीटों पर होगा मतदान

जिन 30 सीटों के लिए अधिसूचना जारी हुई है, वे हैं पटाशपुर, कांथी उत्तर, भगवानपुर, खेजुरी (एसी), कांथी दक्षिण, रामनगर, एगरा, दांतन, नयाग्राम (एसटी), गोपीबल्लभपुर, झाड़ग्राम, केशियारी (एसटी), खड़गपुर, गड़बेता, सालबनी, मेदिनीपुर, बिनपुर (एसटी), बांदवान (एसटी, बलरामपुर, बाघमुंडी, जयपुर, पुरुलिया, मानबाजार( एसटी), काशीपुर, पारा (एससी), रघुनाथपुर (एससी), सातलोता (एससी) छतना, रानीबांध (एसटी) और रायपुर। ये सीटें जंगलमहल इलाके की हैं। अधिसूचना जारी होते ही इन क्षेत्रों में आज से नामांकन भी शुरू हो जाएगा।

केंद्रीय बलों ने किया रूट मार्च

नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के मद्देनजर केंद्रीय बल के जवान इलाके में पहुंच गए हैं और कई विधानसभा क्षेत्रों में रूट मार्च किया है। बता दें कि चुनाव आयोग ने सभी संवेदनशाली बूथों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की घोषणा की है। पहले चरण में जिन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। जंगमहल इलाका लंबे समय तक माओवादी हिंसा से प्रभावित रहा था।

उल्लेखनीय है कि बंगाल में इस बार आठ चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद राज्य प्रशासन क्या-क्या कर सकती है और क्या नहीं, इसे लेकर राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी आरिज आफताब की ओर से सभी जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश भेजा जा चुका है। इसे लेकर राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय की अगुआई में तीन सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी भी गठित की गई है, जिसमें गृह सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी भी शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper